सर्वाधिक पढ़ी गईं

देश में Yellow Fungus का मिला केस, ब्लैक और व्हाइट फंगस से भी खतरनाक; ये हो सकते हैं लक्षण

Yellow Fungus Case Reported in India: देश में ब्‍लैक फंगस और व्‍हाइट फंगस के बाद अब येलो फंगस ने भी दस्‍तक दे दी है.

Updated: May 24, 2021 2:52 PM
Yellow Fungus Case Reported in IndiaYellow Fungus Case Reported in India: देश में ब्‍लैक फंगस और व्‍हाइट फंगस के बाद अब येलो फंगस ने भी दस्‍तक दे दी है.

Yellow Fungus Case Reported in India: देश में ब्‍लैक फंगस (Black Fungus) और व्‍हाइट फंगस (White Fungus) के बाद अब येलो फंगस (Yellow Fungus) ने भी दस्‍तक दे दी है. कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच येलो फंगस का पहला मामला दिल्ली से सटे गाजियाबाद में देखने को मिला है. येलो फंगस अभी तक मरीजों मे मिले ब्‍लैक और व्‍हाइट फंगस से ज्‍यादा खतरनाक बताया जा रहा है. बता दें कि गाजियाबाद के जिस मरीज में येलो फंगस पाया गया है, उसकी उम्र 34 साल है और वह कोरोना से संक्रमित रह चुका है. इसके साथ ही वह डाइबिटीज से भी पीड़ित है.

क्या हैं इसके लक्षण

येलो फंगस एक घातक बीमारी है क्योंकि यह आंतरिक रूप से शुरू होती है और इसलिए यह महत्वपूर्ण है अगर आपको कोई भी लक्षण दिखें तो उपचार शुरू कर दें. येलो फंगस के प्रमुख लक्षणों में ये हैं…..

  • सुस्ती महसूस होना
  • भूख कम लगना या बिल्कुल भी न लगना
  • शरीर का वजन कम होना
  • अगर इस दौरान किसी को घाव है तो उसमें से मवाद का रिसाव होने लगता है और घाव बहुत धीमी गति से ठीक होता है.
  • कई लोगों को आंखों में इंफेक्शन को सकता है
  • इस दौरान मरीज की आंखें धंस जाती है
  • ऑर्गन डैमेज तक हो सकते हैं

येलो फंगस होने का कारण

हाइजीन मेनटेन न करना फंगस का सबसे बड़ा कारण हो सकता है. इसलिए खुद को साफ सुथरा रखने के साथ ही, घर की सफाई भी करें. हमारे आसपास अधिक गंदगी का होना ही येलो फंगस का मुख्य कारण हो सकता है. इसलिए जरूरी है कि अपने घर के आसपास सफाई रखें, जिससे बैक्टीरिया या फंगस डेवलप न होने पाएं. घर पर मौजूद पुरानी खाने की चीजों हटा दें, जिसमें फंगस लगने का खतरा हो.

येलो फंगस से बचाव

येलो फंगस के कोई लक्षण दिखे तो इसे नजरअंदाज न करें और डॉक्टर से कंसल्ट करें. जरूरत पर उपचार लें. माना जा रहा है कि ह्यूमिडिटी फंगस पैदा करने में काफी महत्वपूर्ण है. घर में ज्यादा ह्यूमिडिटी बैक्टीरिया और फंगस के विकास को बढ़ावा दे सकती है. इसलिए हवादार जगह रहने की कोशिश करें. इम्यूनिटी को मजबूत रखने का उपाय करें, अगर आपकी इम्यूनिटी अच्छी होगी तो इस फंगस से बचा जा सकता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. देश में Yellow Fungus का मिला केस, ब्लैक और व्हाइट फंगस से भी खतरनाक; ये हो सकते हैं लक्षण

Go to Top