सर्वाधिक पढ़ी गईं

कोरोना कवच से कोरोना रक्षक तक: महामारी में IRDAI ने उठाए कई अहम कदम, कंज्यूमर्स को मिले नए विकल्प

कोविड-19 का प्रसार मार्च में शुरू हो गया. इसी समय ​इरडा ने बीमा कंपनियों को कोरोना संक्रमण से जुड़े क्लेम का निपटारा जल्द करने के निर्देश दिए.

December 28, 2020 1:46 PM
PhonePe, ICICI Prudential Life Insurance, term plans, app, pure protection planUsers aged 18 to 50 years and earning Rs 1 lakh per annum or above can avail this policy instantly on the platform.

साल 2020 में कोरोना महामारी (covid-19 pandemic) ने उपभोक्ताओं के जीवन जीने के तरीके को बदल दिया. इंश्योरेंस पर जितनी गंभीरता लोगों ने दिखाई, उतना ही सक्रिय बीमा नियामक भारतीय बीमा विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDAI) भी रहा. इरडा ने उपभोक्ताओं को कोरोना कवर के दायरे में लाने के लिए कई अहम कदम उठाए. इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स में कंज्यूमर को कोरोना कवच से लेकर कोरोना रक्षक तक के विकल्प मिले. वहीं, नो योर कस्टमर्स यानी KYC नियम भी आसान बनाए गए. कंज्यूमर्स के लिए एक स्टैंडर्ड प्रोडक्ट पेश किए गए.

कोविड-19 का प्रसार मार्च में शुरू हो गया. इसी समय ​इरडा ने बीमा कंपनियों को कोरोना संक्रमण से जुड़े क्लेम का निपटारा जल्द से जल्द करने के निर्देश दिए. साथ ही नियामक ने कंपनियों से कोरोनावायरस से संबंधित खर्चों को इंश्योरेंस कवर के दायरे में लाने के लिए प्रोडक्ट डिजाइन करने को कहा. जल्द ही शॉर्ट टर्म ‘कोरोना कवच’ पॉलिसी लॉन्च कर दी गई. बीते छह महीने में नियामक ने आरोग्य संजीवनी, कोरोना रक्षक और कोरोना कवच जैसे कई कई इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स पेश किए.

पॉलिसीबाजार डॉट कॉम के चीफ बिजनेस आफिसर तरुण माथुर कहते हैं, बीमा नियामक ने कहा कि स्टैंडर्ड इंश्योरेंस प्लान से उपभोक्ताओं के लिए आसानी होगी. वे सेवाओं से जुड़ी प्रक्रिया और उनकी उपलब्धता के बारे में सरल रूप में समझ सकेंगे. एचडीएफसी लाइफ के चीफ फाइनेंशियल आफिसर नीरज शाह का कहना है कि बीमा नियामक ने सक्रियता के साथ उपभोक्ताओं के हित में निर्णय किए. इससे नए प्रोडक्ट लाने और डिस्ट्रिब्यूशन में सहूलियत हुई.

शाह का कहना है कि OTP (वन टाइम पासवर्ड) आधारित मंजूरी के जरिए ग्राहकों को बीमा प्लान की मंजूरी लेने का विकल्प मिला, जोकि फिजिकल हस्ताक्षर के रूप में मान्य है. इसके अलावा, वीडिओ केवाईसी की भी सुविधा मिली. यह ग्राहकों के साथ-साथ इंडस्ट्री के लिए भी लाभकारी रही.

ये भी पढ़ें… 1 जनवरी 2021 से बदल रहे हैं 10 नियम, पैसों के लेनदेन से लेकर कारोबार तक पर असर

बीमा इं​डस्ट्री में रहेगी दमदार ग्रोथ 

नीरज शाह का मानना है कि भारत में बीमा उद्योग के मीडियम से लॉन्ग टर्म में अच्छी ग्रोथ रहेगी. हमारा मानना है कि प्रोटेक्शन और रिटायर कैटेगरी में कई गुना अवसर दिखेंगे और सेविंग्स यानी बचत सेगमेंट से कई गुना तेजी से बढ़ेगा.

तरुण माथुर का कहना है कि समाज के सभी वर्गों तक किफायती इंश्योरेंस उपलब्ध कराने के लिए इरडा ने सभी जीवन बीमा कंपनियों को निर्देश दिए कि वे एक स्टैंडर्ड व्यक्तिगत टर्म इंश्योरेंस प्रोडक्ट ‘सरल जीवन बीमा’ लेकर आए. सरल जीवन बीमा प्लान जीवन बीमा सेक्टर में एक क्रांतिकारी बदलाव लाएगा. यह प्रोडक्ट 1 जनवरी 2021 को लॉन्च होगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. कोरोना कवच से कोरोना रक्षक तक: महामारी में IRDAI ने उठाए कई अहम कदम, कंज्यूमर्स को मिले नए विकल्प

Go to Top