सर्वाधिक पढ़ी गईं

भयंकर चक्रवाती तूफान में बदला Yaas, गृह मंत्री अमित शाह ने ओडिशा, आंध्र, पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्रियों के साथ की बैठक

भारतीय मौसम विभाग ने सोमवार को कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर गहरा दबाव चक्रवाती तूफान ‘Yaas’ में बदल गया है.

Updated: May 24, 2021 3:05 PM
yaas turns into a severe cyclonic storm home minister does meeting with odisha west bengal CMभारतीय मौसम विभाग ने सोमवार को कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर गहरा दबाव चक्रवाती तूफान ‘Yaas’ में बदल गया है.

Cyclone Yaas Updates: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को साइक्लोन Yaas से जुड़ी तैयारियों की समीक्षा के लिए ओडिशा, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्रियों और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के उपराज्यपाल के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की. भारतीय मौसम विभाग ने सोमवार को कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर गहरा दबाव चक्रवाती तूफान ‘Yaas’ में बदल गया है और इसके 26 मई को बड़े भयंकर चक्रवाती तूफान में बदलने और ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तट को पार करने की उम्मीद है.

155-165 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार के साथ गुजरेगा

‘Yaas’ के ओडिशा-पश्चिम बंगाल द्वीप को 26 मई की दोपहर के करीब परादीप और सागर द्वीप के बीच पार करने की उम्मीद है. कोलकाता के क्षेत्रीय मौसम केंद्र के डिप्टी डायरेक्टर संजीब बंदोपाध्याय ने कहा कि यह भयंकर चक्रवाती तूफान 155-165 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार के साथ गुजरेगा.

सोमवार सुबह को यह ओडिशा में Paradip के 540 किलोमीटर दूर दक्षिण-दक्षिणपूर्व और पश्चिम बंगाल के 630 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व में था और मंगलवार तक इसके उत्तर-उत्तरपूर्व की ओर बढ़ने और मंगलवार तक बड़े चक्रवाती तूफान और बुधवार सुबह तक इसके बड़े भयंकर चक्रवाती तूफान में बदलने की उम्मीद है. मौसम विभाग ने कहा कि इसे साइक्लोन Yaas कहा जाएगा, जो नाम ओमान ने दिया है और यह सुगंधित फूलों वाले पेड़ का प्रतीक है.

डायबिटीज मरीजों में ब्लैक फंगस का खतरा ज्यादा; अबतक 5424 मामले, 55% शुगर पेशेंट

पूर्वी रेलवे ने साइक्लोन Yaas को देखते हुए 24 मई और 29 मई के बीच 25 ट्रेनों को निलंबित किया है. सैन्य बलों ने रविवार को 950 NDRF कर्मियों को एयरलिफ्ट किया था और 26 हेलिकॉप्टर स्टैंडबाय पर हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी तूफान की तैयारी की समीक्षा करने के लिए उच्चस्तरीय बैठक की थी और तूफान में फंसे लोगों को समय से बाहर बचाने को कहा था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. भयंकर चक्रवाती तूफान में बदला Yaas, गृह मंत्री अमित शाह ने ओडिशा, आंध्र, पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्रियों के साथ की बैठक

Go to Top