सर्वाधिक पढ़ी गईं

Women’s Day: बॉलीवुड में ‘वुमनहुड’ की सेलिब्रेट करती फिल्में, एक्टिंग और बिजनेस के बदल गए मायने

Women's Day : वुमन्स डे के मौके पर यहां जिक्र करते हैं हाल के वर्षों में आईं बॉलीवुड की कुछ ऐसी फिल्में के बारे में, जिनमें हीरोइन ही 'एक्टर' हैं.

Updated: Mar 07, 2019 12:38 PM
womens day special bollywood women centric movies pink queen neerja chak de and english vinglishबॉलीवुड की ऐसी कहानी जो औरतों के जज्बे को सलाम करती है

Women’s Day : हिंदी फिल्मों को अक्सर ‘टिपिकल बॉलीबुड फिल्म’ (Bollywood) बताकर नकार दिया जाता है. एक सोच-सी बन गई है कि सिर्फ बड़े स्टार की फिल्म ही पैसे कमा सकती है जिसका कहानी से कोई लेना-देना नहीं है. खासकर तब जब ये फिल्म किसी महिला की कहानी पर आधारित हो. लेकिन, यही हकीकत नहीं हैं. बॉलीवुड में ऐसी तमाम फिल्में बनी जिनकी कहानी से लेकर अभिनय, संगीत से लेकर सिनेमैटोग्राफी तक सभी देश-दुनिया के दर्शकों का ध्यान खींचा.

वुमन्स डे के मौके पर यहां जिक्र करते हैं हाल के वर्षों में आईं बॉलीवुड की कुछ ऐसी फिल्में के बारे में, जिनमें हीरोइन ही ‘एक्टर’ हैं. दमदार कहानी और सधी हुई स्क्रिप्ट वाली इन फिल्मों ने न सिर्फ अच्छी कमाई की, बल्कि इनमें मुख्य किरदार निभाने वाली अभिनेत्रियों ने ‘हिंदी फिल्म में हीरोइन’ के मायने बदल दिए.

नीरजा

नीरजा भनोट (Neerja Bhanot) की जिन्दगी पर बनी इस फिल्म में सोनम कपूर (Sonam Kapoor) मुख्य भूमिका में हैं और नीरजा भनोट का किरदार निभा रही हैं. नीरजा फिल्म 23 साल की नीरजा भनोट की जिन्दगी पर आधारित है जिन्होंने 1986 में कराची में पैन एम विमान हाइजैक में आतंकियों से यात्रियों की रक्षा करते हुए अपनी जान दे दी थी. नीरजा की मौत के बाद उनके साहस के लिए देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान अशोक चक्र उन्हें दिया गया था. यह सम्मान पाने वाली वह सबसे कम उम्र की लड़की थीं.

भारत के अलावा उन्हें पाकिस्तान में भी सम्मान दिया गया था. ये फिल्म औरतों के निडरता को सेलिब्रेट करती है. इस फिल्म से सोनम कपूर की एक्टर के तौर पर दमदार छाप छोड़ने में सफल रही. 20 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने 135.52 करोड़ का बिजनेस किया

पिंक

पिंक का वो डायलॉग ‘नो मीन्स नो’, आजतक लोगों के जहन में है. पिंक फिल्म (Pink Movie) औरतों के लिए समाज की सोच पर कटाक्ष करती है और समझाती है मॉर्डन लड़की होने का मतलब ये नहीं कि आप उन्हें नीची आंखों से देखेंगे. इस फिल्म नें तापसी पन्नू (Taapsee Pannu) की इमेज बॉलीवुड में बदल दी. बॉलीवुड में छोटी बजट की फिल्मों तक सीमीत रहने वाली तापसी पन्नु की एक्टिंग को सबने माना.
23 करोड़ के बजट पर बनी इस फिल्म ने 107.32 करोड़ कमाए.

इंग्लिश विंग्लिश

इस दुनिया को अलविदा कह चुकी अदाकारा श्रीदेवी (SriDevi) के आज भी लाखों प्रशंसक हैं. उन्हें कई लोग ‘इंडियाज फर्स्ट फीमेल सुपरस्टार’ भी दे चुके हैं. न जाने ऐसी कितनी ही फिल्में हैं जिनमें वो फिल्म की मुख्य किरदार में रही, और पुरुष अभिनेता उनके सहयोगी के तौर पर मौजूद रहे. लेकिन इंग्लिश विंग्लिश (English Vinglish) कई वजह से खास रही. पहला तो ये कि कई सालों बाद इंडियाज फर्स्ट फीमेल सुपरस्टार ने इस फिल्म से बॉलीवुड में वापसी की, और उस सोच को नकारा कि एक उम्र के बाद बॉलीवुड में महिलाओं की कोई जगह नहीं है.

दूसरा, वैसे तो ये फिल्म इस बात पर आधारित है कि कैसे हमारे देश में अंग्रेजी बोलने वालों की इज्जत की जाती है और जो इंग्लिश बोलना नहीं जानता उसे कुछ समझा नहीं जाता. लेकिन इसी के साथ ये चोट करती है उस सोच पर कि घर संभालना कोई काम नहीं है, बल्कि ये तो औरत की जिम्मेदारी है. फिल्म का एक डॉयलोग है ‘अगर मर्द खाना बनाए तो कला, अगर औरत बनाए तो ये उसका फर्ज है’. 26 करोड़ के बजट पर बनी इस फिल्म ने 91 करोड़ कमाए.

क्वीन

क्वीन (Queen) ही वो फिल्म है जिसने कंगना रनौत (Kangana Ranaut) को बॉलीवुड की A-लिस्टर एक्टर में शामिल किया. इस कहानी की सबसे अच्छी की दूसरी फिल्मों की तरह न तो हिरोइन को अबला नारी दिखाया है और ना ही कोई स्ट्रॉन्ग लेडी. इस फिल्म में वो एक साधारण-सी लड़की है जिससे फिल्म देखते हुए ज्यादार कनेक्ट कर पाए. निर्देशक छोटे-छोटे किस्सों के जरिये उसमें हो रहे बदलाव को दिखाया है. 12.5 करोड़ के बजट पर बनी इस फिल्म ने 120 करोड़ कमाए.

चक दे इंडिया

‘चक दे इंडिया’ ऐसी पहली बॉलीवुड फिल्म है, जो महिला हॉकी पर बनी है. इस फिल्म में भले ही देश के सुपरस्टार शाहरुख खान (Shahrukh Khan) हों मुख्य भुमिका में हो, लेकिन ये फिल्म बताती है कि कैसे औरतों के खेल को मुख्यधारा में शामिल नहीं किया जाता. ये कहानी हैं उन औरतों की जो सारी समस्याओं को भूल सिर्फ खेलना चाहती है. 20 करोड़ के बजट पर बनी इस फिल्म ने 127 करोड़ कमाए.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Women’s Day: बॉलीवुड में ‘वुमनहुड’ की सेलिब्रेट करती फिल्में, एक्टिंग और बिजनेस के बदल गए मायने

Go to Top