मुख्य समाचार:

महिला जन-धन खाताधारक: अकाउंट नंबर से जानें कब मिलेगी PM गरीब कल्याण योजना की पहली किस्त

वित्त मंत्रालय ने अपील की है कि महिला जन-धन खाताधारक राहत राशि की निकासी के लिये इंडियन बैंक एसोसिएशन (IBA) की समयसारिणी का पालन करें. खाताधारक बैंकों में भीड़ न लगाएं.

April 3, 2020 6:29 PM
women Jan Dhan beneficiaries can check their withdrawal date by their account number FinMin urges to follow schedule Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojanaमहिला जन-धन खाताधारकों के लिए यह प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की घोषित तीन किस्तों की पहली किस्त है.

PMJDY: वित्त मंत्रालय ने महिला जन-धन खाताधारकों से राहत राशि की निकासी के लिए इंडियन बैंक एसोसिएशन (IBA) की समयसारिणी का पालन करने की शुक्रवार को अपील की. मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए बैंकों में भीड़ लगाने से बचा जाना चाहिए. सभी बैंकों ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पिछले सप्ताह की गई घोषणा पर अमल करते हुए शुक्रवार से लाभार्थियों के खाते में पैसे डालना शुरू कर दिया है. यह प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की घोषित तीन किस्तों की पहली किस्त है.

वित्त सेवा सचिव देवाशीष पांडा ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘महिला जन-धन खाताधारकों से अपील की जाती है कि वे अपने खाता संख्या के आखिरी अंक को देख लें और उसके आधार पर आईबीए की समयसारिणी का अनुसरण करें. पैसों की निकासी किसी भी एटीएम से भी की जा सकती है. एटीएम से इस निकासी पर कोई शुल्क नहीं लगेगा. आपस में दूरी का पालन करें और कोरोना वायरस से लड़ें.’’

COVID-19: कंज्यूमर-ड्यूरेबल कंपनियों की कमाई पर लॉकडाउन की मार, इन शेयरों से दूर रहने की सलाह

खाता संख्या देखकर जाएं पैसे निकालने

आईबीए की तय समयसारिणी के हिसाब से जिन महिला जन-धन खाताधारकों की खाता संख्या का आखिरी अंक शून्य या एक है, उनके खाते में 3 अप्रैल को पैसे डाले जाएंगे. जिनकी खाता संख्या का आखिरी अंक दो या तीन है, उन्हें 4 अप्रैल को पैसे मिलेंगे. इसी तरह चार या पांच आखिरी अंक वाले 7 अप्रैल को, छह या सात अंक वाले 8 अप्रैल को तथा आठ या नौ अंक वाले 9 अप्रैल को पैसे निकाल सकेंगे.

आपात स्थिति में तत्काल कर सकते हैं निकासी

वित्त मंत्रालय के अनुसार, आपात स्थिति में लाभार्थी पैसे तत्काल निकाल सकते हैं. हालांकि, मंत्रालय ने अपील की है कि ​बैंक के पेमेंट प्लान का पालन करें. लाभार्थी अपने पड़ोस के एटीएम से रुपे कार्ड, बैंक मित्र, सीएसपी के जरिए अपने जनधन खाते के पैसे हासिल कर सकते हैं. आवश्यक नहीं की ब्रांच जाए. मंत्रालय ने यह भी स्पष्ट किया है कि यह ध्यान रखें कि किसी भी बैंक के एटीएम से पैसे निकालते हैं तो सरकारी निर्देशों के अनुसार कोई चार्ज नहीं लगेगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. महिला जन-धन खाताधारक: अकाउंट नंबर से जानें कब मिलेगी PM गरीब कल्याण योजना की पहली किस्त

Go to Top