सर्वाधिक पढ़ी गईं

Twitter ने दिया सरकार को जवाब, कुछ अकाउंट्स ब्लॉक लेकिन भारत के बाहर हो सकते हैं एक्सेस

Twitter ने बुधवार को कहा कि उसने भारत सरकार द्वारा चिन्हित करीब 500 अकाउंट्स को भारतीय सीमा में ब्लॉक किया है.

February 10, 2021 1:11 PM
Withheld some accounts within India to continue advocating right of free expression said Twitterट्विटर ने जोर देकर कहा कि वह अपने यूजर्स की अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार को समर्थन देना जारी रखेगा.

माइक्रोब्लॉगिंग साइट Twitter ने बुधवार को कहा कि उसने भारत सरकार की ओर से चिन्हित करीब 500 अकाउंट्स को भारतीय सीमा में ब्लॉक किया है. भारतीय सीमा में ब्लॉक किए जाने का मतलब है कि इन्हें देश से बाहर एक्सेस किया जा सकता है. हालांकि ट्विटर ने कहा कि उसने सिविल सोसायटी एक्टिविट्स, राजनीतिज्ञ और मीडिया के हैंडल को नहीं ब्लॉक किया क्योंकि यह भारतीय कानून के मुताबिक अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के मौलिक अधिकार का हनन होता. इसके अलावा ट्विटर ने कई हैशटैग्स पर भी कार्रवाई कर उन्हें ट्रेंड में आने से रोका.
ट्विटर ने जोर देकर कहा कि वह अपने यूजर्स की अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार को समर्थन देना जारी रखेगा. माइक्रोब्लॉगिंग साइट ने कहा कि वह ट्विटर और सरकार के निर्देशों से प्रभावित हैंडल के लिए भारतीय कानून के तहत विकल्पों पर गौर कर रहा है.

Twitter ने सरकार को दी कार्रवाई की जानकारी

किसान आंदोलन के बीच माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को केंद्र सरकार ने कुछ हैंडल को बंद करने का निर्देश दिया था. इन खातों से किसान आंदोलन को लेकर गलत जानकारी और भड़काऊ सामग्री फैलाई जा रही थी. केंद्र सरकार ने यह भी चेतावनी दी थी कि अगर उसके निर्देशों का पालन नहीं किया गया तो कार्रवाई की जा सकती है. इस मामले पर ट्विटर ने एक ब्लॉग के जरिए कहा कि उसने कई हैशटैग पर रोक लगाई और उन्हें ट्रेंड में आने से रोका. कंपनी ने जो भी कार्रवाई की, उसकी सूचना मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंट आईटी को भी दी है.

यह भी पढ़ें- iMobile Pay से बिना UPI ID या अकाउंट्स डिटेल भेजे पैसे

500 से अधिक खातों के खिलाफ ट्विटर की कार्रवाई

ट्विटर ने जानकारी दी कि उसने 500 से अधिक अकाउंट्स के खिलाफ कार्रवाई की है. इसमें से कुछ खातों को स्थाई रूप से सस्पेंड कर दिया गया है. ट्विटर ने कहा कि बाद की जांच में पाया गया कि उनमें से कुछ खातों पर सिर्फ भारत को लेकर बनी कंटेट पॉलिसी लागू होती है तो उन्हें सिर्फ भारतीय सीमा में ही ब्लॉक किया गया है यानी कि देश से बाहर इन खातों को एक्सेस किया जा सकता है. हालांकि माइक्रोब्लॉगिंग साइट ने उन खातों की डिटेल्स नहीं दी, जिनके खिलाफ एक्शन लिया गया है. न्यूज मीडिया एंटिटीज, जर्नलिस्ट्स, एक्टिविस्ट्स और पॉलिटिशियंस के अकाउंट्स के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई है.

निर्देशों का पालन न करने पर सजा की चेतावनी

केंद्र सरकार ने 4 फरवरी को ट्विटर से 1178 अकाउंट्स ब्लॉक करने के लिए कहा था. पाकिस्तान और खालिस्तान समर्थक इन खातों से किसान आंदोलन को लेकर गलत जानकारियां फैलाई जा रही हैं और भड़काऊ सामग्री पोस्ट की जा रही थी. इससे पहले भी ट्विटर को सरकार ने किसान आंदोलन को लेकर कई हैशटैग को प्रतिबंधित करने को कहा था. केंद्र सरकार ने ट्विटर ने निर्देशों का पालन न करने की स्थिति में जुर्माने और 7 साल तक की सजा की भी चेतावनी दी थी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Twitter ने दिया सरकार को जवाब, कुछ अकाउंट्स ब्लॉक लेकिन भारत के बाहर हो सकते हैं एक्सेस
Tags:Twitter

Go to Top