सर्वाधिक पढ़ी गईं

Twitter पर छाया RBI, 7.45 लाख फॉलोअर्स के साथ बना सबसे लोकप्रिय केंद्रीय बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) मौद्रिक ‘ताकत’ में बेशक अमेरिका और यूरोप के केंद्रीय बैंकों से पीछे है, लेकिन यह लोकप्रियता में सबसे आगे है.

April 30, 2020 9:20 PM
With 7.45 lakh followers, RBI most popular among central banks on TwitterImage: Reuters

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) मौद्रिक ‘ताकत’ में बेशक अमेरिका और यूरोप के केंद्रीय बैंकों से पीछे है, लेकिन यह लोकप्रियता में सबसे आगे है. ट्विटर पर यह दुनिया का सबसे लोकप्रिय केंद्रीय बैंक है. ट्विटर खासकर कोविड-19 संकटकाल में सूचनाओं के प्रसार का एक महत्वपूर्ण प्लेटफॉर्म है. यही वजह है कि दुनिया के कई प्रमुख केंद्रीय बैंक ट्विटर पर सक्रिय हैं. 85 साल पुराने RBI और इसके गवर्नर शक्तिकान्त दास के अलग-अलग ट्विटर अकाउंट हैं. दुनिया के प्रमुख केंद्रीय बैंकों के ट्विटर खातों के विश्लेषण से पता चलता है कि RBI के ‘फॉलोअर्स’ की संख्या सबसे अधिक है. बृहस्पतिवार को सुबह तक RBI के ट्विटर हैंडल के ‘फॉलोअर्स’ की संख्या 45 लाख थी.

एक अधिकारी ने बताया कि अकेले 20 अप्रैल को RBI के ट्विटर हैंडल से 1.31 लाख नए ‘फॉलोअर्स’ जुड़े. अधिकारी ने कहा कि मौजूदा अभियान की वजह से RBI के ‘फॉलोअर्स’ की संख्या में इजाफा हो रहा है. मार्च 2019 से RBI के ‘फॉलोअर्स’ की संख्या दोगुनी से अधिक हो चुकी है. यह 3,42,000 से बढ़कर करीब 7,50,000 पर पहुंच गई है.

Jio, Facebook रोज दे रहे हैं 25GB फ्री डाटा? जानें क्या है इस ऑफर की हकीकत, फ्रॉड या कुछ और…

दूसरे नंबर पर ‘बैंक इंडोनेशिया’

RBI का ट्विटर हैंडल जनवरी 2012 में शुरू हुआ था. RBI के बाद दूसरा नंबर दक्षिण एशियाई देश इंडोनेशिया के ‘बैंक इंडोनेशिया’ का है. इसके ‘फॉलोअर्स’ की संख्या 7.15 लाख है. तीसरे नंबर पर बैंको डी मैक्सिको (मैक्सिको का केंद्रीय बैंक) है. इसके ‘फॉलोअर्स की संख्या 7.11 लाख है.

‘RBI सेज’ भी शुरू

RBI ने एक ट्विटर अकाउंट ‘RBI सेज’ भी शुरू किया है. इसी नाम से उसने अप्रैल के शुरू में फेसबुक पेज भी शुरू किया है. इसी के साथ केंद्रीय बैंक ने एक सुरक्षा अभियान भी शुरू किया है, जिसमें लोगों को सलाह दी जा रही है कि लॉकडाउन के दौरान वे बैंक शाखाओं में जाने से बचें. अधिकारी ने बताया कि 25 मार्च से लागू बंद के दौरान RBI के ‘फॉलोअर्स’ की संख्या में डेढ़ लाख से अधिक का इजाफा हुआ है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Twitter पर छाया RBI, 7.45 लाख फॉलोअर्स के साथ बना सबसे लोकप्रिय केंद्रीय बैंक

Go to Top