मुख्य समाचार:

विप्रो के संस्थापक अजीम प्रेमजी के रिटायरमेंट की घोषणा, बेटे को मिलेगी कंपनी की कमान

अजीम प्रेमजी ने विप्रो को वैश्विक आईटी फर्म के तौर पर स्थापित किया था.

June 6, 2019 5:37 PM
wipro, Azim H Premji, Azim Premji, Indian software services exporter, infosys, tcs, Tata Consultancy Services, टीसीएस, इंफोसिस, विप्रोअजीम प्रेमजी देश के दूसरे सबसे धनी शख्स हैं और वह परोपकार के लिए बहुत प्रसिद्ध हैं.

इंडियन सॉफ्टवेयर सर्विसेज एक्सपोर्टर विप्रो के संस्थापक अजीम एच प्रेमजी अब रिटायरमेंट ले रहे हैं. वह इस कंपनी में एग्जेक्यूटिव चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर (एमडी) हैं. कंपनी की घोषणा के मुताबिक अजीम प्रेमजी जुलाई के अंत तक अपने पद पर बने रहेंगे. उनके बाद कंपनी के एमडी के तौर पर चीफ एग्जेक्यूटिव ऑफिसर (सीईओ) अबिदली जेड नीमचवाला को नियुक्त किया जाएगा. एग्जेक्यूटिव चेयरमैन के तौर पर अजीज प्रेमजी के बेटे रिशद प्रेमजी को चुना गया है. रिशद प्रेमजी इस पद पर पांच साल तक के लिए बने रहेंगे.

अजीम प्रेमजी से माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स भी प्रभावित

रिटायरमेंट के बाद परोपकार पर फोकस

अजीम प्रेमजी देश के दूसरे सबसे धनी शख्स हैं और वह परोपकार के लिए बहुत प्रसिद्ध हैं. उन्होंने रिटायरमेंट की घोषणा पर कहा कि उनके लिए यह लंबा और संतोषजनक सफर रहा. भविष्य की योजनाओं को लेकर उन्होंने कहा कि अब वह परोपकार के कार्यों पर अधिक फोकस करेंगे. इसके अलावा वह कंपनी के नॉन-एग्जेक्यूटिव चेयरमैन के तौर पर बने रहेंगे. अजीम प्रेमजी ने अब तक परोपकार के कामों के लिए कुल 1.45 लाख करोड़ रुपये दान कर चुके हैं. उनके इस काम से दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बिल गेट्स भी प्रभावित हैं.

विप्रो के बोर्ड में एसबीआई की पूर्व चेयरमैन अरुंधति भट्टाचार्य भी शामिल

वेजीटेबल ऑयल कंपनी के तौर पर विप्रो की शुरुआत

अजीम प्रेमजी ने विप्रो को वैश्विक आईटी फर्म के तौर पर स्थापित किया था जिसकी नींव 1946 में वेजिटेबल ऑयल कंपनी के तौर पर रखी गई थी. उन्होंने कंपनी की कमान करीब 53 साल तक संभाले रखा. आईटी प्रॉडक्ट्स के कारोबार में कंपनी 1982 में आई थी जो दुनिया के सबसे बड़े बैंकों और हेल्थकेयर कंपनियों को सेवा प्रदान करती है. आईटी सर्विसेज सेक्टर में विप्रो की कंपटीटर के तौर पर टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) और इंफोसिस हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. विप्रो के संस्थापक अजीम प्रेमजी के रिटायरमेंट की घोषणा, बेटे को मिलेगी कंपनी की कमान

Go to Top