सर्वाधिक पढ़ी गईं

थोक महंगाई 10 महीने में सबसे कम, WPI जनवरी में घटकर 2.76 फीसदी पर

जनवरी में थोक महंगाई सूचकांक (WPI) गिरकर 2.76 फीसदी पर आ गया.

Updated: Feb 14, 2019 1:36 PM
WPI, CPI, wholesale inflation Index, WPI in january, food inflation, potato, onion, fruits, milk prices, थोक महंगाई दर, थोक महंगाई, डब्ल्यूपीआई, खुदरा महंगाई, रिटेल महंगाई, खाद्य महंगाई, जनवरी 2019 में थोक महंगाई दरजनवरी में थोक महंगाई सूचकांक (WPI) गिरकर 2.76 फीसदी पर आ गया. (Image : Reuters)

थोक महंगाई दर जनवरी में 10 महीने के निचले स्तर पर आ गई है. जनवरी में थोक महंगाई सूचकांक (WPI) गिरकर 2.76 फीसदी पर आ गया. इससे पहले दिसंबर में यह 3.8 फीसदी और जनवरी 2018 में 3.02 फीसदी पर दर्ज किया गया था. सब्जियों, फलों और दूध की कीमतों में गिरावट थोक महंगाई में नरमी की एक अहम वजह रही.

सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, खाद्य महंगाई की बात करें तो इसमें तेजी आई है और यह जनवरी में 2.34 फीसदी दर्ज की गई. पिछले महीने यहह शून्य से नीचे थी.

WPI: फ्यूल एंड पावर की महंगाई भी गिरी

WPI के आंकड़ों के अनुसार, जनवरी में ‘फ्यूल एंड पावर’ सेगमेंट की थोक कीमतों की वृद्धि दर भी घटकर 1.85 फीसदी पर आ गई, जो दिसंबर 2018 में 8.38 फीसदी पर दर्ज की गई थी.

मैन्युफैक्चर्ड प्रोडक्ट्स में भी नरमी

अपैरल और शुगर जैसी वस्तुओं की कीमतों में बढ़ोतरी के बावजूद मैन्युफैक्चर्ड प्रोडक्ट्स की थोक महंगाई कम हुई. जनवरी में मैन्युफैक्चर्ड प्रोडक्ट्स की थोक महंगाई घटकर 2.61 फीसदी रह गई. दिसंबर 2018 में यह 3.59 फीसदी थी.

खुदरा महंगाई भी घटी

जनवरी में खुदरा महंगाई दर (CPI) भी मामूली से गिरकर 2.05 फीसदी पर दर्ज की गई. सब्जियों, अंडे समेत खाद्य पदार्थों की कीमतों में गिरावट जारी रहना रिटेल महंगाई में गिरावट की अहम वजह रही.

खुदरा महंगाई पर RBI की नजर

रिजव बैंक ने इस महीने अपनी मौद्रिक समीक्षा में रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कटौती की थी. रिजर्व बैंक ने महंगाई के तय लक्ष्य के दायरे में रहने और क्रूड की कीमतों में गिरावट को ब्याज दरें घटाने की अहम वजह बताया था. रिजर्व बैंक खुदरा महंगाई को ट्रैक करता है. ब्याज दरों पर फैसला करने में ​आरबीआई के लिए यह एक अहम टूल है.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. थोक महंगाई 10 महीने में सबसे कम, WPI जनवरी में घटकर 2.76 फीसदी पर

Go to Top