मुख्य समाचार:

कौन हैं ओम बिड़ला? लोकसभा स्पीकर पद के लिए हैं NDA प्रत्याशी

ओम बिड़ला BJP के टिकट पर कोटा-बूंदी संसदीय सीट से सांसद चुने गए हैं.

June 18, 2019 4:31 PM
Om Birla is NDA nominee for LS speaker, Om Birla, NDA nominee for LS speaker, BJP MP Om Birla, National Democratic Alliance, Kota-Bundi MP, AIADMK, YSR Congress Party, Biju Janata Dalओम बिड़ला BJP के टिकट पर कोटा-बूंदी संसदीय सीट से सांसद चुने गए हैं.

लगातार दूसरी बार भारतीय जनता पार्टी (BJP) के टिकट पर कोटा-बूंदी संसदीय सीट से सांसद चुने गए ओम बिड़ला लोकसभा स्पीकर पद के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के प्रत्याशी होंगे. लोकसभा सचिवालय के सूत्रों ने मंगलवार को बताया इस पद के लिए बिड़ला की ओर से उनकी दावेदारी का नोटिस मिल गया है. बिड़ला ने निर्धारित समय दोपहर 12 बजे से पहले अपनी दावेदारी का नोटिस पटल कार्यालय को सौंप दिया.

नामांकन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद बिड़ला (आयु 57 वर्ष) का लोकसभा अध्यक्ष बनना तय माना जा रहा है क्योंकि सत्तासीन एनडीए के पास निचले सदन में स्पष्ट बहुमत है. इस बीच संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने बताया कि बिड़ला के नाम के प्रस्तावकों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के अलावा बीजद और एनडीए के घटक दलों शिवसेना, अकाली दल व लोजपा सहित अन्य दलों के सदस्य शामिल हैं.

लोकसभा पटल कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि बिड़ला के नाम के प्रस्तावकों के नोटिस शाम चार बजे तक स्वीकार किए जाएंगे. उन्होंने बताया कि लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए बिड़ला के अलावा अभी किसी अन्य सदस्य की ओर से दावेदारी का नोटिस नहीं मिला है.

तीन बार विधायक भी रहे हैं बिड़ला

बिड़ला राजस्थान की कोटा-बूंदी संसदीय सीट से बीजेपी सांसद के रूप में चुने गए हैं. बिड़ला दो बार से सांसद हैं. वह तीन बार विधायक भी रहे हैं. उल्लेखनीय है कि लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए बुधवार को चुनाव होगा.

विपक्ष ने अभी तक नहीं की है दावेदारी

जोशी ने संसद भवन परिसर में संवाददाताओं को बताया, ‘‘हमने बिड़ला की उम्मीदवारी के बारे में कांग्रेस सदस्यों से बात की थी. मैं गुलाम नबी आजाद से भी मिला था. प्रस्तावकों की सूची में कांग्रेस की ओर से अभी तक किसी सदस्य ने हस्ताक्षर नहीं किए. हालांकि उन्होंने विरोध भी नहीं किया.’’ विपक्ष ने लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए अभी तक किसी उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है. इस पद के लिए नामांकन का आखिरी दिन मंगलवार है.

कौन हैं ओम बिड़ला? 

 

  • स्पीकर पद के लिए वैश्व बिरादारी से ताल्लुक रखने वाले ओम बिड़ला का नाम तय कर मोदी और शाह की जोड़ी ने एक बार फिर सभी को चौंकाया है.​ बिड़ला अभी तक सिर्फ दो बार सांसद रहे हैं.
  • चार दिसंबर 1962 को जन्मे ओम बिड़ला 2014 में 16वीं लोकसभा के चुनाव में पहली बार सांसद बने. फिर 2019 के लोकसभा चुनाव में वह दोबारा इसी सीट से सांसद बने.
  • इससे पहले 2003, 2008 और 2013 में कोटा से ही विधायक बने. इस तरह, वह कुल तीन बार विधायक और दो बार सांसद रह चुके हैं. 2014 की लोकसभा में ओम बिड़ला को कई समितियों में जगह मिली थी. उन्हें प्राक्कलन समिति, याचिका समिति, ऊर्जा संबंधी स्थायी समिति, सलाहकार समिति का सदस्य बनाया गया था.
  • ओम बिड़ला 1992 से 1995 के बीच राष्ट्रीय सहकारी संघ लिमिटेड के उपाध्यक्ष रहे.
  • पारिवारिक पृष्ठभूमि की बात करें तो उनकी पत्नी अमिता बिड़ला पेशे से चिकित्सक हैं. पिता का नाम श्रीकृष्ण बिड़ला और माता का नाम शकुंतला देवी हैं. दो बेटे और दो बेटियां हैं.

(Input: PTI)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. कौन हैं ओम बिड़ला? लोकसभा स्पीकर पद के लिए हैं NDA प्रत्याशी

Go to Top