सर्वाधिक पढ़ी गईं

Double Infection: एक ही समय पर कोरोना वायरस के कई वैरिएंट्स से भी हो सकते हैं संक्रमित, जानिए कितनी खतरनाक है यह स्थिति

Double Infection: कोरोना वायरस के दुनिया भर में कई वैरिएंट्स दुनिया भर में कहर बरपा रहे हैं. हालांकि किसी एक शख्स को कोरोना वायरस के दो वैरिएंट अल्फा और बीटा से संक्रमण का पहला मामला इस साल मार्च 2021 में सामने आया.

July 14, 2021 11:00 AM
When two coronavirus variants infect someone at the same time how much possibility know here in detailsकोई शख्स कोरोना वायरस के एक से अधिक वैरिएंट से संक्रमित हो सकता है लेकिन इसकी संभावना बहुत कम होती है क्योंकि किसी भी संक्रमित शख्स के संपर्क में आने वाले सभी लोग संक्रमित हो जाएं, ऐसा जरूरी नहीं है.

Double Infection: कोरोना वायरस के दुनिया भर में कई वैरिएंट्स दुनिया भर में कहर बरपा रहे हैं. हालांकि किसी एक शख्स को कोरोना वायरस के दो वैरिएंट से संक्रमण का पहला मामला इस साल मार्च 2021 में सामने आया. बेल्जियम में एक 90 वर्षीय महिला के एक ही समय पर कोरोना वायरस के दो वैरिएंट से संक्रमित होने का मामला सामने आया. अल्फा (सबसे पहले ब्रिटेन में पाया गया वैरिएंट) और बीटा (सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में पाया गया वैरिएंट) वैरिएंट्स से संक्रमित होने के बाद जब उसे अस्पताल में भर्ती किया गया तो पांच दिन बाद ही उसकी मौत हो गई. राउटर्स के मुताबिक इस विशेष मामले को लेकर क्लिकिल माइक्रोबॉयोलॉजी एंड इंफेक्शस डिजीजेज पर सालाना यूरोपीय कांग्रेस में चर्चा भी हुई. एक ही समय पर वायरस के दो वैरिएंट्स से संक्रमण दुर्लभ मामला तो है लेकिन इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में विशेषज्ञों के मुताबिक आश्चर्यजनक नहीं है. विशेषज्ञों के मुताबिक कम समय में कई लोगों से संक्रमित होना न तो असंभव है और न ही अनसुना.

एचआईवी मरीजों में दोहरा संक्रमण आम बात

दिल्ली स्थित इंटरनेशनल सेंटर फॉर जेनेटिक इंजीनियरिंग एंड बॉयोटेक्नोलॉजी के पूर्व निदेशक वीएस चौहान के मुताबिक अगर कोई शख्स एक से अधिक संक्रमित शख्स के संपर्क में आता है तो वह सभी से संक्रमित हो सकता है. चौहान के मुताबिक शरीर के अंदर जब कोई वायरस प्रवेश करता है तो यह बढ़ने में और शरीर की सभी कोशिकाओं के प्रभावित करने में कुछ समय लेता है. इस समय में ही किसी अन्य स्रोत से वायरस को शरीर में प्रवेश करने के लिए कोशिका मिल सकती है. शरीर की प्रतिरोधी क्षमता को प्रभावी होने में कुछ समय लगता है और इस दौरान एक से अधिक शख्स से संक्रमित होने की पूरी संभावना बनी रहती है. चौहान के मुताबिक एचआईवी मरीजों के बीच दोहरा संक्रमण बहुत आम है.

Mixing Covid-19 Vaccines: वैक्सीन मिक्सिंग को लेकर WHO ने किया आगाह, मुख्य वैज्ञानिक ने इसे बताया खतरनाक ट्रेंड

दोहरे संक्रमण की संभावना बहुत कम

कोई शख्स कोरोना वायरस के एक से अधिक वैरिएंट से संक्रमित हो सकता है लेकिन इसकी संभावना बहुत कम होती है क्योंकि किसी भी संक्रमित शख्स के संपर्क में आने वाले सभी लोग संक्रमित हो जाएं, ऐसा जरूरी नहीं है. ऐसे में कोई भी शख्स कम समय में एक से अधिक संक्रमित शख्स के संपर्क में आता है तो उसके एक से अधिक स्रोत से संक्रमित होने की संभावना बहुत कम है. अशोक विश्वविद्यालय के त्रिवेदी स्कूल ऑफ बॉयोसाइंसेज के निदेशक शाहिद जमील के मुताबिक बेल्जियन महिला का मामला पहला है लेकिन इस तरह के और भी मामले हो सकते हैं. जमील के मुताबिक संक्रमित शख्स से लिए गए वायरस सैंपल के जीनोम एनालिसिस के बगैर इसकी पुष्टि नहीं हो सकती है कि उसे एक से अधिक वैरिएंट्स से संक्रमण हुआ है. जमील के मुताबिक एक ही समय में एक से अधिक वैरिएंट्स से संक्रमित होने की संभावना बहुत कम है.

महामारी में मुनाफाखोरी! ऑक्सीमीटर, नेबुलाइजर जैसे उपकरणों पर अभी लिया जा रहा 709% तक मार्जिन, अब सरकार ने बांधी 70% की लिमिट

खतरे की घंटी जैसी कोई स्थिति नहीं

एक समय पर एक से अधिक वैरिएंट्स से संक्रमित होने पर मरीज की स्थिति पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है. सभी वैरिएंट्स मरीजों के स्वास्थ्य पर समान रूप से प्रभाव डालते हैं तो ऐसे में यह मायने नहीं रखता है कि वायरस एक सोर्स से आया है या एक से अधिक सोर्स से. चौहान के मुताबिक वायरस का असर कितना होगा, यह संक्रमित शख्स के स्वास्थ्य व प्रतिरोधी क्षमता पर निर्भर करेगा और वायरस की मारक क्षमता पर भी. यह इस पर निर्भर नहीं करेगा कि वायरस एक सोर्स से आया है या एक से अधिक सोर्स से. जमील के मुताबिक बेल्जियन महिला का मामला दिलचस्प है लेकिन यह कोई नई चिंता नहीं लेकर आया है. चौहान के मुताबिक वायरस के सभी वैरिएंट्स के लिए दवाइयां व इलाज समान है तो ऐसे में एक वैरिएंट के खिलाफ जो प्रभावी है, वह दूसरी के लिए भी है. वैक्सीन के लिए भी सच है. चौहान के मुताबिक भविष्य में अगर मानव शरीर की प्रतिरोधी क्षमता से बच निकलने वाला म्यूटेशन अगर सामने आता है तो जरूर चिंता की बात होगी लेकिन अभी ऐसी कोई चिंता की बात नहीं है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Double Infection: एक ही समय पर कोरोना वायरस के कई वैरिएंट्स से भी हो सकते हैं संक्रमित, जानिए कितनी खतरनाक है यह स्थिति

Go to Top