मुख्य समाचार:

जल्द आएगा 100 रुपये का नया वार्निश्ड नोट, 60 साल से ज्यादा समय से इस्तेमाल हो रही है तकनीक

RBI ने अपनी सालाना रिपोर्ट में कहा है कि जल्द ही 100 रुपये के वार्निश नोट मार्केट में आएंगे.

August 30, 2019 1:24 PM
100 rupees varnished banknotes, RBI will introduce varnished banknotes of Rs 100 denomination, what is varnished banknotes, History of varnished banknotes, RBI annual Report 2019आरबीआई ने अपनी सालाना रिपोर्ट में कहा है कि जल्द ही 100 रुपये के वार्निश नोट मार्केट में आएंगे. (Image: IE)

Varnished banknotes Rs 100 denomination: आपकी जेब में जल्द ही 100 रुपये का नया नोट आ जाएगा. खास बात यह है कि नया नोट चलन में मौजूदा करंसी नोटों से बिलकुल अलग होगा. रिजर्व बैंक (RBI) जल्द ही यह नोट लेकर आने वाला है. केंद्रीय बैंक ने अपनी सालाना रिपोर्ट में इस बात का जिक्र किया है कि 100 रुपये के नए नोट अधिक टिकाऊ होंगे. इनकी लंबे समय तक इस्तेमाल में रहेंगे और इनके फटने की संभावना कम होगी.

RBI ने अपनी सालाना रिपोर्ट में कहा है कि जल्द ही 100 रुपये के वार्निश नोट मार्केट में आएंगे. पहले इन्हें ट्रायल के आधार पर जारी किया जाएगा. वित्त वर्ष 2020 में आने वाले इन नोटों को इस लिहाज से लाया जाएगा कि यह दिव्यांगों के अनुकूल होंगे. खास तरह की लेयर चढ़ी होने की वजह से नोट की उम्र लंबी होती है यानी ये जल्दी फटेंगे नहीं.

वार्निश्ड करंसी नोटों का इस्तेमाल दुनिया के कई देशों में इस्तेमाल हो रहा है. रिजर्व बैंक ने भी देश में इसका इस्तेमाल शुरू करने का फैसला किया है. फिलहाल इसकी शुरुआत 100 रुपये के करंसी नोटों से होने जा रही है.

वार्निश्ड बैंकनोट का क्या है मतलब

वार्निश्ड बैंकनोट पर भी एक बारीक लेयर चढ़ी होगी, जो इसे टिकाऊ और अधिक सेफ बनाती है. वार्निश्ड नोट जल्दी खराब नहीं होते हैं. बैंकनोट की प्रिंटिंग के बाद इस पर वार्निश की जाती है. हालांकि, इससे नोटों की लागत बढ़ जाएगी.

मौजूदा बैंकनोट जल्द हो जाते हैं खराब

देश में चलन में मौजूदा करंसी नोट जल्दी खराब हो जाते हैं. रिजर्व बैंक को हर साल लाखों करोड़ रुपये के गंदे या कटे-फटे नोट बदलने पड़ते हैं. अमूमन हर पांच में से एक नोट हर साल हटाना पड़ता है. इन पर आरबीआई को अच्छी खासी रकम खर्च करनी पड़ती है.

60 साल से ज्यादा समय से हो रहा इस्तेमाल

बैंकनोट वार्निश, सिक्का और नए-नए तरह के करंसी सॉल्यूशन देने वाली नीदरलैंड की कंपनी पीएनओ ग्लोबल की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, बैंकनोट वार्निश करने का चलन उसने दुनिया में 1958 में ही शुरू किया. सबसे पहले डच गिल्डर नोटों को पीपीजी पॉलीमाइड से तैयार वार्निश की कोटिंग की गई.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. जल्द आएगा 100 रुपये का नया वार्निश्ड नोट, 60 साल से ज्यादा समय से इस्तेमाल हो रही है तकनीक

Go to Top