सर्वाधिक पढ़ी गईं

कर्ज चुकाने में पुरुषों से आगे हैं महिलाएं, क्या है डिफॉल्ट की सबसे बड़ी वजह?

Paytm के समर्थन से चलने वाली फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी फर्म क्रेडिटमेट ने एक रिपोर्ट जारी की है.

Updated: Dec 09, 2019 5:07 PM
what is the top reasons for loan defaults by individual borrowers here what paytm backes Creditmate reports sayPaytm के समर्थन से चलने वाली फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी फर्म Creditmate ने यह रिपोर्ट जारी की है.

होम लोन, ऑटो लोन या पर्सनल लोन जैसे कर्ज लेने वाले व्यक्तिगत कर्जदारों की तरफ से डिफॉल्ट की सबसे बड़ी वजह क्या है? पेटीएम के समर्थन से चलने वाली फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी फर्म क्रेडिटमेट ने एक रिपोर्ट जारी की है. इसमें व्यक्तिगत लोन डिफॉल्ट की सबसे बड़ी वजह देर से सैलरी मिलना बताया गया है. इसके बाद दूसरी सबसे बड़ी वजह कारोबार में गिरावट रहना है. वहीं, पीटीआई के हवाले से जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि कर्ज चुकाने के मामले में महिलाओं का रिकॉर्ड पुरुषों से अच्छा है.

यह आंकड़ा ऐसे समय में आया है जब आधिकारिक तौर पर बेरोजगारी आंकड़ा 40 साल में सबसे अधिक, विकास दर के 6 साल में सबसे कम और कॉरपोरेट डिमांड लगभग नहीं रहने के बीच बैंकों का रिटेल लोन पर निर्भरता बढ़ी है. क्रेडिटमेट का कहना है कि मौजूदा सती देशभर में कर्ज रिकवरी को प्रभावित कर रही है. यह रिपोर्ट बीते 6 माह के दौरान 30 राज्यों में 40  कर्जदाताओं (अधिकांश एनबीएफसी) के 2 लाख लोन के विश्लेषण के आधार पर तैयार की गई है.

EPFO: सरकार के एक फैसले से बढ़ जाएगी आपकी टेक होम सैलरी, रिटायरमेंट फंड पर होगा ये असर

रिपोर्ट के अनुसार, देर से सैलरी मिलने के चलते बैंकों के भुगतान में देरी की सबसे बड़ी वजह है. 36 फीसदी मामलों में यह बात सामने आई है. वहीं, 29 फीसदी मामले ऐसे हैं, जिनमें कारोबारी सुस्ती बैंक रिपेमेंट में देरी की बड़ी वजह है.

12 फीसदी डिफॉल्ट की वजह छंटनी

सर्वे के अनुसार, नौकरी गंवाना यानी छंटनी के चलते डिफॉल्ट के 12 फीसदी मामले सामने आ रहे हैं. जबकि, 13 फीसदी डिफॉडल्ट की वजह मेडिकल इमरजेंसी और 10 फीसदी की वजह माइग्रेशन यानी एक वजह से दूसरी जगह जाना है.

महिलाओं से ज्यादा डिफॉल्टर पुरुष

सर्वे में एक चौंकानी वाली बात यह भी है कि महिलाओं की तुलना में पुरुष अधिक डिफॉल्ट करते हैं. 82 फीसदी नॉन पेमेंट पुरुष के खाते में है. जबकि, रिपेमेंट के मामले में महिलाओं का प्रदर्शन अच्छा है. बकाया चुकाने में पुरुषों के मुकाबले महिलाएं 11 फीसदी अधिक तेज हैं.

दिल्ली, बेंगलुरु, पुणे में सबसे ज्यादा डिफॉल्ट

सर्वे रिपोर्ट के अनुसार, रिपेमेंट के मामले में मुंबई, अहमदाबाद और सुरत की रेटिंग सबसे अच्छी है. जबकि, डिफॉल्ट करने में दिल्ली, बेंगलुरु और पुणे सबसे आगे हैं. राज्य वार बात करें तो ओडिशा, छत्तीसगढ़, बिहार और गुजरात लोन चुकाने के मामले में बेस्ट हैं. जबकि मध्य प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली एनसीऔर तमिलनाडु सबसे निचले स्तर पर हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. कर्ज चुकाने में पुरुषों से आगे हैं महिलाएं, क्या है डिफॉल्ट की सबसे बड़ी वजह?

Go to Top