मुख्य समाचार:

MP की ‘सुपर 5000’ योजना: गरीब परिवार के टैलेंटेड बच्चों को 50,000 तक का प्रोत्साहन, जानें पूरी डिटेल

इस योजना को गरीब परिवारों के प्रतिभाशाली बच्चों के टैलेंट को सम्मान देने के मकसद से शुरू किया गया है.

May 5, 2020 6:24 PM
what is MP govt super 5000 scheme how the beneficiary can avail MP CM Shivraj Singh Chouhan launches sambal yojana amid corona pandemic schemes key benefitsमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संबल योजना को दोबारा शुरू किया है.

मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने मंगलवार को जन कल्याण संबल योजना (Sambal Yojana) को रिलॉन्च कर दिया. इस स्कीम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने इस बार एक नई “सुपर 5000” योजना को जोड़ा है. इस योजना को गरीब परिवारों के प्रतिभाशाली बच्चों के टैलेंट को सम्मान देने के मकसद से शुरू किया गया है. बता दें, असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए 2018 में मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना शुरू की गई थी. बाद में कमलनाथ सरकार के सत्ता में आने के बाद इस योजना को बंद कर दिया गया था और नया सवेरा योजना शुरू की थी. अब सत्ता में आने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संबल योजना को दोबारा शुरू किया है.

‘सुपर 5000’ योजना क्या है?

मध्य प्रदेश सरकार की सुपर 500 योजना के तहत गरीब परिवारों के ऐसे 5000 बच्चे जो 12वीं में सबसे ज्यादा नंबर लाएंगे, उन्हें 30,000 रुपये प्रोत्साहन राशि के रूप में अलग से दिए जाएंगे. इसके अलावा, संबल परिवारों के ऐसे बच्चे जो राष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेंगे, उन्हें 50 हजार रुपये दिए जाएंगे.

दरअसल, मध्य प्रदेश में संबल योजना के तहत जन्म से पहले से लेकर जिंदगी के बाद तक का लाभ गरीब परिवारों को मिलता है. इस योजना का लाभ लेने के लिए असंगठित क्षेत्र में नियोजित श्रमिक अपनी ग्राम पंचायत/जोन में संपर्क कर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. योजना का मकदस हर गरीब को उसका हक देना है.

शिवराज सिंह ने ट्रांसफर किये 41.26 करोड़

मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को संबल योजना के लाभार्थियों को अलग-अलग योजनाओं के अंतर्गत 41 करोड़ रुपये की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से उनके खातों में ट्रांसफर की है. सीएम चौहान ने मंगलवार को संबल योजना को रिलॉन्च करते हुए कहा, ” जब हम एक महामारी से जूझ रहे हैं, लोगो की जिन्दगी में सहारा देने वाली संबल योजना को हम फिर से शुरू कर रहे हैं, जब संबल योजना की पात्र कोई गरीब किसी शिशु को जन्म देगी तो जन्म देने से पहले 4 हजार और जन्म देने के बाद 12 हजार रुपए उनके खाते में आएंगे.

शिवराज की ‘संबल’ योजना फिर शुरू, गरीब परिवारों को कब-कितना मिलेगा लाभ, जानिए पूरी डिटेल

संबल योजना के कुछ प्रमुख लाभ

  • संबल योजना में पंजीकृत असंगठित श्रमिकों की सामान्य मृत्यु की दशा में सहायता राशि 2 लाख रुपये की सहायता दी जाएगी.
  • संबल योजना में पंजीकृत असंगठित श्रमिकों की दुर्घटना में मौत की स्थिति में अनुग्रह सहायता राशि 4 लाख रुपये मिलती है.
  • योजना के तहत श्रमिक की स्थायी अपंगता पर अनुग्रह सहायता राशि 2 लाख रुपए की राशि मिलेगी.
  • संबल योजना में आशिंक स्थाई अपंगता में अनुग्रह सहायता राशि 1 लाख रुपए देने का प्रावधान है.
  • संबल में पंजीकृत गरीब भाई-बहनों के पुराने बिजली बिल माफ कर बकाया शून्य कर दिया गया.
  • संबल में पंजीकृत गरीब लोगों को 200 रुपए प्रति माह के फ्लैट रेट पर बिजली मिलेगी. इस कम बिजली बिल के चलते गरीब परिवारी पंखा, बल्ब, ट्यूबलाइट, टेलीविजन और ज्यादा गर्मी हो तो कूलर का उपयोग कर सकें.
  • संबल के तहत गर्भवती महिला को गर्भावस्था के दौरान 4 हजार और शिशु के जन्म के बाद 12 हजार रुपए दिए, जिससे मां और शिशु, दोनों ही स्वस्थ आहार ले सकें.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. MP की ‘सुपर 5000’ योजना: गरीब परिवार के टैलेंटेड बच्चों को 50,000 तक का प्रोत्साहन, जानें पूरी डिटेल

Go to Top