Weather Update: अप्रैल में गर्मी ने तोड़ा 122 साल का रिकॉर्ड, मई में भी राहत के आसार नहीं, मौसम विभाग का अनुमान

IMD के मासिक पूर्वानुमान से पता चलता है कि मई महीने में दक्षिण भारत को छोड़कर, देश के बाकी हिस्सों में तापमान काफी ज्यादा रहने के आसार हैं.

Weather Updates, may Weather Updates, northwest, central India, MD forecasts, मौसम अपडेट, मई मौसम अपडेट, उत्तर पश्चिम, मध्य भारत, एमडी पूर्वानुमान,
भारत में अप्रैल की गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं.

Weather Update: भारत में अप्रैल की गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. मौसम विभाग का कहना है कि देश में पिछले 122 सालों में इस तरह की गर्मी नहीं पड़ी है. इसके बारे में वैज्ञानिक हमें चेतावनी देते रहे हैं. मौसम विभाग का अनुमान है कि मई के महीने में भी भीषण गर्मी का यह सिलसिला जारी रहेगा. आईएमडी के मासिक पूर्वानुमान से पता चलता है कि दक्षिण भारत को छोड़कर, देश के बाकी हिस्सों में तापमान काफी ज्यादा रहने के आसार हैं. इस दौरान, तापमान दिन के साथ ही रातों में भी सामान्य से ज्यादा रहेंगे. भीषण गर्मी के चलते अधिकांश उत्तर भारतीय शहरों में बिजली की मांग में काफी बढ़ोतरी हुई है.

Coal Shortage: बिजली संकट के बीच 657 पैसेंजर ट्रेनों के रद्द होने से यात्री बेहाल, सफर से पहले चेक करें कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट

मई में गर्मी से कोई राहत नहीं

मौसम विभाग ने शनिवार को कहा कि उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में अप्रैल में साल 1900 के बाद से सबसे ज्यादा एवरेज अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. अनुमान है कि आगे मई में भी गर्मी से कोई राहत नहीं मिलेगी. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के डायरेक्टर जनरल मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि दक्षिणी भारत के कुछ हिस्सों को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में मई में रातों में भी तापमान सामान्य से ज्यादा होने की संभावना है. महापात्र ने कहा, “उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों – जम्मू-कश्मीर, हिमाचल, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात में मई में तापमान सामान्य से ऊपर रहने की संभावना है.”

दिल्ली में क्या है हाल

भारतीय मौसम विभाग (IMD) का अनुमान है कि रविवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. लगातार तीसरे दिन सफदरजंग मौसम वेधशाला का अधिकतम तापमान शनिवार को 43.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जो साल के इस समय के सामान्य से पांच डिग्री अधिक है. पूर्वी दिल्ली में राष्ट्रमंडल खेल परिसर में शनिवार को अधिकतम तापमान 47.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो राष्ट्रीय राजधानी के किसी भी मौसम केंद्र में सबसे अधिक है. गुड़गांव में अधिकतम तापमान थोड़ा कम 46.2 डिग्री सेल्सियस रहा.

LPG Cylinder Price Hike: मई के पहले ही दिन महंगाई का झटका, 102 रुपये बढ़े कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम

आगे कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के चलते राष्ट्रीय राजधानी में 2 और 4 मई को धूल भरी आंधी या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है, जबकि 5 मई को आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने की उम्मीद है. अगले छह दिनों में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस से 43 डिग्री सेल्सियस के बीच होने की संभावना है. रात में दर्ज न्यूनतम तापमान 25 या 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास हो सकता है.

(इनपुट-पीटीआई, इंडियन एक्सप्रेस)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Most Read In India News

TRENDING NOW

Business News