मुख्य समाचार:

इस साल झुलसा रही है गर्मी! अलर्ट मोड में आई सरकार, जारी की गाइडलाइन

गर्मी से बचने के लिए सरकार ने जारी की गाइडलाइन

June 4, 2019 11:59 AM
Heat Waves, Hottest Places India, Heat Wave, Hot Weather, Govt Guideline On Heat Waves, देश में गर्मी का कहर, IMD, Skymate, Delhi NCR, Dry Season, Rain Possibility, Summer Seasonगर्मी से बचने के लिए सरकार ने जारी की गाइडलाइन

गर्मी का कहर देश भर में जारी है. बीते 24 घंटों में हवा चलने से उत्तर भारत के कुछ इलाकों में हल्की राहत तो रही लेकिन कई इलाकों में पारा 48 डिग्री से 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. इस दौरान राजस्थान के चूरू में सबसे ज्यादा 50.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. गर्मी के खतरों को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी इससे बचने के लिए एक गाइडलाइन जारी की है, जिसमें कुछ टिप्स दिए गए हैं. सरकार ने दिन के समय बिना जरूरत घर से न निकलने की अपील की है.

मौसम विभाग के अनुसार देश के कई हिस्से गर्म हवाओं की चपेट में हैं. राजस्थान का चूरू लगातार तीसरे दिन देश में सबसे ज्यादा गर्म स्थान रहा, जहां पारा 50 डिग्री के पार चला गया. दूसरे स्थान पर श्रीगंगानगर (48.8 डिग्री) रहा. बीकानेर में 48.4 डिग्री और कोटा में 47.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. मौसम विभाग का अनुमान है कि आगामी 48 घंटे में पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान प्रचंड लू की चपेट में रहेंगे.

सरकार ने जारी की गाइडलाइन

  • गर्मी के मौसम में ढीले और हल्के रंग के सूती कपड़े पहनें.
  • जबतक जरूरत न हो, दिन में घर से बाहर निकलने से बचें.
  • घर से बाहर निकलने पर छतरी, टोपी या तौलिए का इस्तेमाल करें और साथ में पानी की बोतल लेकर निकलें.
  • पेय पदार्थ मसलन लस्सी, नींबू पानी, फलों का रस और ओआरएस का सेवन करें.
  • तरबूज, खीरा, नींबू और संतरा गर्मी के लिए बेहतर हैं.
  • पसीना होने पर संभव है तो नहा लें. पर्दों, पंखे, कूलर और एसी का इस्तेमाल कर कमरे का तापमान कम करें.
  • बुजुर्गों, बच्चों, गर्भवती महिलाओं को गर्मी में बाहर न निकलने दें.
  • बाहर काम करने वाले मजदूरों को असहज लगे तो तुरंत ठंडे स्थान पर ले जाएं. ठंडे पानी से उनका शरीर पोंछे, कपड़े में लिपटी हुई बर्फ का इस्तेमाल करे और नजदीक के स्वास्थ्य केंद्र ले जाएं.
  • शराब, चाय और कॉफी से बचें.

दिल्ली व हरियाण का हाल

दिल्ली में तापमान में थोड़ी गिरावट रही. पालम में अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. वहीं, हरियाणा में लू की स्थिति बनी रही. हरियाणा में नारनौल में सबसे ज्यादा तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह तापमान सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा है. हिसार में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, यह सामान्य से तीन डिग्री ऊपर है.

पंजाब और जम्मू

वहीं, पंजाब के अमृतसर में तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जबकि लुधियाना में अधिकतम तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जम्मू में भी सामान्य से ऊपर 41.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र के विदर्भ और मराठवाड़ा क्षेत्र में भी गर्म हवाएं परेशान कर रही हैं. मौसम विभाग के अनुसार इन इलाकों में भी 7 जून तक कोई राहत नहीं मिलेगी. विदर्भ के सबसे बड़े शहर नागपुर में अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया.

तेलंगाना

तेलंगाना में हैदराबाद का अधिकतम तापमान सोमवार को 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य के अन्य हिस्सों में पारा रिकॉर्ड स्तर पर रहा. राज्य में सबसे ज्यादा गर्मी आदिलाबाद में रही, यहां अधिकतम तापमान 45.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. इसके बाद निजामाबाद में तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस रहा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. इस साल झुलसा रही है गर्मी! अलर्ट मोड में आई सरकार, जारी की गाइडलाइन

Go to Top