सर्वाधिक पढ़ी गईं

Walmart भारत में 50,000 MSME उद्यमियों को देगी ट्रेनिंग, 5 साल में खोलेगी 25 संस्थान

ये संस्थान ‘वॉलमार्ट वृद्धि सप्लायर डेवलपमेंट प्रोग्राम’ के तहत खोले जाएंगे.

December 9, 2019 7:09 PM
Walmart to open 25 institutes in next 5 yrs, to train 50,000 MSME entrepreneursImage: PTI

अमेरिका की खुदरा क्षेत्र की दिग्गज कंपनी वॉलमार्ट (Walmart) अगले पांच साल में भारत में 25 संस्थान खोलेगी. ये संस्थान सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उपक्रम क्षेत्र (MSME) के 50,000 उद्यमियों को प्रशिक्षण देने का काम करेंगे. वॉलमार्ट इंटरनेशल की अध्यक्ष एवं सीईओ जूडिथ मैक्केना ने कहा कि ये संस्थान ‘वॉलमार्ट वृद्धि सप्लायर डेवलपमेंट प्रोग्राम’ के तहत खोले जाएंगे. देशभर में ये संस्थान मैन्युफैक्चरिंग केंद्रों के पास खोले जाएंगे. ये भारत के प्रति वॉलमार्ट की दीर्घावधि प्रतिबद्धता का हिस्सा हैं.

हालांकि, कंपनी ने इस तरह के संस्थानों के नेटवर्क पर खर्च का ब्योरा नहीं दिया. कंपनी ने कहा है कि इस कदम से वह भारत में स्थानीय खरीद बढ़ा सकेगी. भारत इस समय वैश्विक स्तर पर वॉलमार्ट की खरीद का पांचवां सबसे बड़ा हब है. चीन, अमेरिका, मेक्सिको और कनाडा उससे आगे हैं. वॉलमार्ट का वैश्विक परिचालन 14 बाजारों में है.

भारतीय MSME को आपूर्ति श्रृंखला में लाने की कर रही कोशिश

मैक्केना ने कहा कि पहले पांच साल में हमारा 50,000 MSME उद्यमियों को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य है. हम उन्हें मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टरों के पास बने 25 संस्थानों में प्रशिक्षण देंगे. वॉलमार्ट पिछले दशक से भारतीय MSME को आपूर्ति श्रृंखला में लाने का प्रयास कर रही है.
उन्होंने कहा, ‘‘आपको शायद जानकारी नहीं हो, लेकिन भारत वॉलमार्ट के पांच प्रमुख खरीद बाजारों में से एक है. बेंगलुरु में हमारा वैश्विक खरीद केंद्र है जो भारतीय उत्पादों का 14 वैश्विक बाजारों को निर्यात करता है.’’

कर्ज चुकाने में पुरुषों से आगे हैं महिलाएं, क्या है डिफॉल्ट की सबसे बड़ी वजह?

जारी रखेंगे भारत में निवेश

मैक्केना ने कहा कि कंपनी केंद्र सरकार, राज्य सरकारों और अन्य के साथ मिलकर काम करेगी, ताकि किसानों, किराना दुकानदारों और MSME की जरूरत की पहचान की जा सके. हम भारत में निवेश करना जारी रखेंगे. अभी वॉलमार्ट 27 बेस्ट प्राइस मॉडर्न होलसेल स्टोरों का परिचालन करती है. कैश एंड कैरी होलसेल सेगमेंट में कंपनी फिलहाल करीब 5,000 उत्पादों की पेशकश करती है. इसमें वह 95 फीसदी खरीद स्थानीय स्तर पर करती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Walmart भारत में 50,000 MSME उद्यमियों को देगी ट्रेनिंग, 5 साल में खोलेगी 25 संस्थान

Go to Top