मुख्य समाचार:

कोरोना: 3 मई तक भारत में विदेशियों की एंट्री नहीं, सरकार ने बढ़ाया वीजा का निलंबन

गृह मंत्रालय ने विदेशी नागरिकों को दिए भारतीय वीजा के निबंलन को बढ़ाने का फैसला किया है.

April 18, 2020 5:51 PM
visa suspension for foreign nationals extended till may 3 after lockdown extension गृह मंत्रालय ने विदेशी नागरिकों को दिए भारतीय वीजा के निबंलन को बढ़ाने का फैसला किया है.

कोरोना वायरस का भारत में प्रकोप बढ़ने के बाद गृह मंत्रालय ने विदेशी नागरिकों को दिए भारतीय वीजा के निबंलन को बढ़ाने का फैसला किया है. लेटेस्ट नोटिफिकेशन के मुताबिक सरकार ने वीजा के निलंबन को कम से कम 3 मई 2020 तक के लिए बढ़ा दिया है. इसका मतलब यह हुआ कि कोई भी विदेशी पर्यटक अगले 15 दिनों तक भारत में प्रवेश नहीं कर सकेगा. यह कदम कोरोना वायरस महामारी को फैलने से रोकने के लिए भारत में देशव्यापी लॉकडाउन को बढ़ाने के फैसले के बाद लिया गया है.

जहां ये मौजूदा वीजा का निलंबन जारी रहेगा, वहीं सरकार ने एलान किया है कि कुछ छूटें दी जाएंगी. राजनयिकों, UN या अंतरराष्ट्रीय संगठनों और रोजगार या प्रोजेक्ट कैटेगरी को मिले वीजा को इस बढ़े हुए निलंबन से छूट मिलेगी.

इमिग्रेशन चेक पोस्ट में भी प्रतिबंध

इसके अलावा गृह मंत्रालय ने निर्देश दिया है कि देश में 107 इमिग्रेशन चेक पोस्ट में से किसी भी पोस्ट से लोगों का आना 3 मई 2020 तक निलंबित बना रहेगा. मंत्रालय ने आगे कहा है कि यह प्रतिबंध किसी भी वाहन, प्लेन, जहाज या ट्रेन पर लागू नहीं होंगे जो कोई सामान या सप्लाई के साथ है. ये सप्लाई जरूरी या गैर-जरूरी चीजों में से किसी की भी हो सकती है. जहां वाहन को इजाजत दी जाएगी, जो व्यक्ति उसे चला रहा है या कोई मददगार या सफाई करने वाला है, उसे नोवल कोरोना वायरस के लिए जरूरी पूरी मेडिकल स्क्रीनिंग की प्रक्रिया से गुजरना होगा.

इस बीच मंत्रालय ने उन सभी विदेशी लोगों के रेगुलर और ई-वीजा को बढ़ाने का नोटिफिकेशन जारी किया है जो अभी लॉकडाउन के बढ़ने की वजह से भारत में फंसे हैं.

कोरोना संकट के बीच बड़ा फैसला: नेशनल हाइवे पर शुरू होने जा रही है टोल टैक्स की वसूली, ये है तारीख

पहला नोटिस मार्च में जारी हुआ था

मोदी सरकार ने विदेशी नागरिकों के लिए वीजा निलंबन का पहला नोटिस मार्च में जारी किया था जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉकडाउन के पहले चरण का एलान किया गया था. मौजूदा वीजा को शुरुआत में 15 अप्रैल तक निलंबित किया गया था जब भारत ने 21 दिन के लिए अपनी सीमाओं को बंद कर दिया था. यह निलंबन OCI मुसाफिरों के लिए भी लागू था.

देश में कोरोनावायरस कोविड-19 के मामले 14,000 के पार चले गए हैं. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से 18 अप्रैल सुबह 8:00 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोना महामारी के पॉजिटिव केस 14,378 हो गए हैं. देशभर में अभी कोरोना के 11,906 एक्टिव केस हैं. आंकड़ों के मुताबिक, अब तक इस बीमारी से 1992 लोगों को निजात मिल चुकी है. जबकि कोरोना वायरस अभी तक 480 लोगों की जान ले चुका है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. कोरोना: 3 मई तक भारत में विदेशियों की एंट्री नहीं, सरकार ने बढ़ाया वीजा का निलंबन
Tags:Visa

Go to Top