Rahul Gandhi viral video fact check : राहुल ने क्या वाकई आटे को लीटर में नाप दिया? क्या है वायरल वीडियो का सच? | The Financial Express

Rahul Gandhi Viral Video: राहुल गांधी के वायरल वीडियो का क्या है सच? क्या वाकई आटे को लीटर में नाप गए कांग्रेस नेता?

Congress Rally in Delhi: कांग्रेस ने दिल्ली के रामलीला मैदान में महंगाई के खिलाफ हल्लाबोल रैली की, जिसमें राहुल गांधी ने मोदी सरकार की नीतियों को देश में बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी के लिए जिम्मेदार ठहराया. इस दौरान उनके भाषण का एक हिस्सा तेजी से वायरल हुआ.

Rahul Gandhi Viral Video: राहुल गांधी के वायरल वीडियो का क्या है सच? क्या वाकई आटे को लीटर में नाप गए कांग्रेस नेता?
दिल्ली में कांग्रेस की रैली में राहुल गांधी की जुबान फिसली तो जरूर, लेकिन अगले ही पल उन्होंने अपनी भूल सुधार ली.

Fact Check : Rahul Gandhi Viral Video: दिल्ली के रामलीला मैदान में रविवार को कांग्रेस की हल्ला बोल रैली हुई. महंगाई के मुद्दे पर मोदी सरकार को घेरने के लिए बुलाई गई इस रैली में कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी मौजूद रहे. राहुल गांधी ने रैली में भाषण भी दिया, जिसमें उन्होंने आम लोगों के लिए जरूरी चीजों की बढ़ती कीमतों का मुद्दा उठाया. राहुल के भाषण का मकसद तो केंद्र सरकार की नाकामी को उजागर करना था, लेकिन कुछ देर बाद ही उनका भाषण किसी और ही वजह से सुर्खियों में आ गया.

राहुल के भाषण की 10 सेकेंड की क्लिप वायरल

दरअसल राहुल गांधी के भाषण का 10 सेकेंड का एक हिस्सा वीडियो क्लिप की शक्ल में सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल होने लगा. इस वीडियो में राहुल गांधी महंगाई पर भाषण देते हुए आटे की कीमत प्रति किलो की जगह प्रति लीटर में बता रहे हैं. राहुल के इस वीडियो को तमाम लोगों ने शेयर किया, जिनमें कभी कांग्रेस में रह चुके बीजेपी प्रवक्ता शहजाद जयहिंद भी शामिल हैं. शहजाद ने राहुल गांधी का मज़ाक उड़ाते हुए लिखा, “राहुल गांधी : आटा 22 रुपये प्रति लीटर, आज 40 रुपये प्रति लीटर. महंगाई के मुद्दे पर राहुल गांधी को गंभीरता से लेने का मतलब कुछ ऐसा ही है, जैसे कांग्रेस के भ्रष्टाचार विरोध को गंभीरता से लेना या हिटलर को मानवाधिकार के मामले में गंभीरता से लेना. यूपीए के राज में इनफ्लेशन लंबे अरसे तक डबल डिजिट में था.”

क्या है इस क्लिप की सच्चाई?

राहुल गांधी का यह 10 सेकेंड का वीडियो ट्विटर और व्हाट्सऐप पर जमकर शेयर किया गया. लेकिन क्या वाकई राहुल गांधी ने आटे को लीटर में नापने वाली बात कही थी? आखिर क्या है इस क्लिप की हकीकत? ये जानने के लिए हमने कांग्रेस के ट्विटर हैंडल पर शेयर किए गए राहुल गांधी के भाषण के उस हिस्से को सुना, जिसमें वो आटे की कीमतों का जिक्र कर रहे हैं. इसे सुनने पर साफ होता है कि राहुल गांधी ने वाकई अपने भाषण में पहले महंगे पेट्रोल, डीजल और सरसों के तेल का भाव लीटर में बताया और फिर उसी फ्लो में आटे का भाव भी लीटर में बोल गए. यही हिस्सा वायरल क्लिप के तौर पर शेयर किया जा रहा है. लेकिन इस क्लिप में उसके ठीक बाद का वो हिस्सा हटा दिया गया है, जब राहुल गांधी आटे का भाव लीटर में बताने के अगले ही पल जुबान फिसलने का एहसास करके अपनी भूल सुधार कर लेते हैं.

राहुल ने जुबान फिसलते ही सुधार ली गलती

राहुल गांधी की जुबान फिसलने और फिर भूल सुधारने का ये पूरा वाकया आप कांग्रेस की तरफ से शेयर क्लिप में 1 मिनट 45 सेकेंड से 2 मिनट 28 सेकेंड के बीच सुन सकते हैं. कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने भी अपने ट्विटर हैंडल पर वो हिस्सा शेयर किया है, जहां राहुल गांधी को जुबान फिसलने के बाद अपनी भूल सुधारते सुना जा सकता है.

इस पूरे वीडियो से साफ जाहिर है कि रामलीला मैदान की रैली में राहुल गांधी की जुबान वाकई फिसली थी, मगर अगले ही पल उन्होंने अपनी भूल सुधार ली थी. फिर भी बीजेपी के नेताओं को दस सेकेंड की यह क्लिप शेयर करके राहुल गांधी के भाषण में कही गई बाकी तमाम बातों और सवालों को दरकिनार करने का मौका तो मिल ही गया.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News