मुख्य समाचार:

चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर से अलग हुआ ‘विक्रम’ लैंडर, मिशन में इसरो की एक और कामयाबी

यह प्रक्रिया दोपहर 12 बजकर 45 मिनट पर शुरू हुई और 1 बजकर 15 मिनट पर ऑर्बिटर से ‘विक्रम’ अलग हो गया.

September 2, 2019 2:44 PM

 

Vikram Lander Successfully separates from Chandrayaan2 OrbiterImage: ISRO

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) के ऑर्बिटर से ‘विक्रम’ लैंडर को सफलतापूर्वक अलग कर दिया है. चंद्रयान-2 7 सितंबर को चांद की सतह पर उतरेगा. ISRO ने कहा कि यह प्रक्रिया दोपहर 12 बजकर 45 मिनट पर शुरू हुई और 1 बजकर 15 मिनट पर ऑर्बिटर से ‘विक्रम’ अलग हो गया. यह जानकारी इसरो के ए​क अधिकारी ने दी है.

लैंडर अब 7 सितंबर को चांद के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र में रात एक बजकर 55 मिनट पर ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ करेगा. लैंडर के चांद की सतह पर उतरने के बाद इसके अंदर से ‘प्रज्ञान’ नाम का रोवर बाहर निकलेगा और अपने छह पहियों पर चलकर चांद की सतह पर अपने वैज्ञानिक प्रयोगों को अंजाम देगा. ‘लैंडर’ का नाम भारत के अंतरिक्ष मिशन के जनक विक्रम साराभाई के नाम पर ‘विक्रम’ रखा गया है.

1 cm/सेकंड की रफ्तार से प्रज्ञान करेगा चहलकदमी

चांद की सतह पर पहुंचने के बाद लैंडर (विक्रम) और रोवर (प्रज्ञान) 14 दिनों तक सक्रिय रहेंगे. रोवर इस दौरान 1 सेंटीमीटर/सेकंड की गति से चांद की सतह पर चलेगा और उसके तत्वों की स्टडी करेगा व तस्वीरें भेजेगा. रोवर वहां 14 दिनों में कुल 500 मीटर कवर करेगा. दूसरी तरफ, ऑर्बिटर चंद्रमा की कक्षा में 100 किलोमीटर की ऊंचाई पर उसकी परिक्रमा करता रहेगा. ऑर्बिटर वहां 1 साल तक सक्रिय रहेगा.

कुछ ही दिनों में चांद को छुएगा चंद्रयान-2, तस्वीरों में देखिए धरती से अंतरिक्ष तक का रोमांचक सफर

सॉफ्ट लैंडिंग सबसे जटिल चरण

इसरो के वैज्ञानिकों का कहना है कि चांद पर ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ चंद्र मिशन-2 का सबसे जटिल चरण है. यदि सब कुछ ठीक रहता है तो अमेरिका, रूस और चीन के बाद भारत चांद पर ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ करने वाला दुनिया का चौथा देश बन जाएग. इसके साथ ही अंतरिक्ष इतिहास में भारत चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र में उतरने वाला दुनिया का पहला देश बन जाएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर से अलग हुआ ‘विक्रम’ लैंडर, मिशन में इसरो की एक और कामयाबी

Go to Top