मुख्य समाचार:

PM Modi Video Message on COVID-19: रविवार रात 9 बजे 9 मिनट तक घर की लाइट बंद कर दीया, मोमबत्ती, टॉर्च या फ्लैशलाइट जलाएं: पीएम मोदी

कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिए पीएम मोदी अब तक 2 बार देशवासियों को संबोधित कर चुके हैं.

April 3, 2020 10:03 AM

Video message by Prime minister Narendra Modi, Coronavirus, COVID19

PM Modi Video Message on COVID-19: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार सुबह 9 बजे कोरोना वायरस पर देशवासियों को संबोधित किया. पीएम मोदी ने देश के नागरिकों से कोरोना संकट से लड़ रहे लोगों के लिए रविवार रात 9 बजे 9 मिनट मांगे हैं. उन्होंने कहा कि रात 9 बजे सभी देश के नागरिक अपने घरों की लाइटें बंद कर दें और इसकी जगह घर के बाहर या बालकनी पर खड़े होकर दीया, मोमबत्ती, टॉर्च या मोबाइल की फ्लैशलाइट जलाएं. उन्होंने कहा कि यह एक तरह से कोरोना संकट के अंधकार से लड़कर प्रकाश फैलाने का संदेश होगा. जिस तरह से देश लड़ाई लड़ रहा है, वह पूरी दुनिया के मिसाल बन गई है. इसमें शासन, प्रशासन और नागरिकों का योगदान सराहनीय रहा है. प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन के दौरान लोगों के अनुशासन की तारीफ भी की.

Coronavirus in India Latest Updates in Hindi

पूरी दुनिया के लिए मिसाल बन रहा है भारत

पीएम मोदी ने हालांकि यह भी कहा कि ऐसा करते हुए लोग एक जगह पर इकट्ठे न हों. अपने अपने ही घरों में रहकर कोरोना संकट के अंधकार को चुनौती दें. सोशल डिस्टेंसिग की लक्ष्मण रेखा को कभी भी लांघना नहीं है. सोशल डिस्टेंसिग को किसी भी हालत में तोड़ना नहीं है. कोरोना की चेन तोड़ने का यही रामबाण इलाज है. 5 अप्रैल को हम सबको मिलकर कोरोना के संकट के अंधकार को चुनौती देनी है, उसे प्रकाश की ताकत का परिचय कराना है. इस 5 अप्रैल को हमें 130 करोड़ देशवासियों की महाशक्ति का जागरण करना है.

उन्होंने कहा कि देशवासियों ने जिस तरह से कोरोना महामारी से लड़ रहे लोगों के लिए घर के बाहर या बालकनी से ताली या थाली बजाई, वह पूरी दुनिया के लिए मिसाल बन गई है. उन्होंने कहा कि कोरोना संकट के लाकडाउन की लड़ाई भी हम सफलता से लड़ रहे हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि ये लॉकडाउन का समय जरूर है, हम अपने अपने घरों में जरूर हैं, लेकिन हम में से कोई अकेला नहीं है. 130 करोड़ देशवासियों की सामूहिक शक्ति हर व्यक्ति के साथ है, हर व्यक्ति का संबल है. इस कोरोना संकट से जो अंधकार और अनिश्चितता पैदा हुई है उसे समाप्त करके हमें उजाले और निश्चितता की तरफ बढ़ना है. इस अंधकारमय कोरोना संकट को पराजित करने के लिए हमें प्रकाश के तेज को चारो दिशाओं में फैलाना है.

लॉकडाउन पर कोई संदेश नहीं

आज के संदेश को लेकर बहुत से लोगों की निगाहें लगी थीं. ऐसा माना जा रहा था कि मोदी लॉकडाउन पर कोई बड़ा संदेश दे सकते हैं. हालांकि उन्होंने ऐसा कुछ नहीं कहा या संकेत दिए कि आगे लॉकडाउन बढ़ेगा या खत्म होगा. बता दें कि 24 मरर्च से देश में 21 दिनों का लॉकडाउन चल रहा है.

पहले भी कर चुके हैं संबोधित

कोरोना मामले पर पीएम मोदी इससे पहले भी दो बार देशवासियों को संबोधित कर चुके हैं. पीएम नरेंद्र मोदी ने 24 मार्च और 19 मार्च को राष्ट्र को संबोधित किया था. 24 मार्च को प्रधानमंत्री ने 21 दिनों के लिए लॉकडाउन का एलान किया था. इसके पहले गुरूवार को
पीएम मोदी ने सभी राज्यों के मुख मंत्रियों के साथ भी कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए चर्चा की थी. कल पीएम ने सभी राज्यों को निर्देश दिये थे कि वे इस बात का ध्यान रखें कि संक्रमण पर कंट्रोल किया जा सके.

PM Modi Video Massage: 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. PM Modi Video Message on COVID-19: रविवार रात 9 बजे 9 मिनट तक घर की लाइट बंद कर दीया, मोमबत्ती, टॉर्च या फ्लैशलाइट जलाएं: पीएम मोदी

Go to Top