मुख्य समाचार:

55 आॅयल एंड गैस ब्लॉक की खुली नीलामी: वेदांता को 41, OIL को 9 और ONGC को 2 ब्लॉक मिले

खुली नीलामी में OIL को 9 ब्लॉक मिले जबकि आॅयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन (ONGC) को केवल 2 ब्लॉक हासिल हुए हैं.

August 28, 2018 6:38 PM
Vedanta, upstream regulator DGH, Anil Agarwal, gas exploration blocks auction, ONGC, IOLखुली नीलामी में OIL को 9 ब्लॉक मिले जबकि आॅयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन (ONGC) को केवल 2 ब्लॉक हासिल हुए हैं. (PTI)

अनिल अग्रवाल की अगुवाई वाली वेदांता लिमिटेड को देश में पहली खुली नीलामी में पेशकश किए गए 55 में से 41 तेल एवं गैस खोज ब्लॉक मिले हैं. खोज एवं उत्पादन नियामक डीजीएच ने मंगलवार को यह जानकारी दी. सरकारी कंपनी आॅयल इंडिया (ओआईएल) को 9 ब्लॉक मिले जबकि आॅयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन (ओएनजीसी) को केवल 2 ब्लॉक हासिल हुए हैं.

गेल, भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड की खोज एवं उत्पादन इकाई और हिंदुस्तान आॅयल एक्सप्लोरेशन कंपनी (एचओईसी) को एक-एक ब्लॉक मिले. डीजीएच ने ओपन एरिया लाइसेंस नीति (ओएएलपी) फेज- 1 के विजेताओं की सूची जारी की.

वेदांता ने सभी ब्लॉक के लिए लगाई थी बोली

वेदांता ने सभी 55 ब्लॉक के लिए बोली लगाई. कंपनी ने इसमें से 41 ब्लॉक हासिल किए. वेदांता के अग्रवाल ने कहा, ‘‘हम इस अवसर का लाभ उठाने के लिये कठिन मेहनत करेंगे. हमारे देश में ऊर्जा की कमी है और ओएएलपी जैसी नीतियां देश की आयात पर निर्भरता कम करेंगी. देश अपनी जरूरतों का 80 फीसदी आयात करता है. केंद्र सरकार का लक्ष्य 2022 तक इसे घटाकर 67 फीसदी पर लाना है.’’

ONGC ने 37 ब्लॉक के लिए लगाई थी बोली

2 मई को बोली के आखिरी दिन ओएनजीसी ने 37 ब्लॉक के लिए अकेले या अन्य सरकारी कंपनियों के साथ मिलकर बोली लगाई थी. ओआईएल ने इसी तरह 22 ब्लॉक के लिए बोली लगाई थी. वेदांता दो ब्लॉक के लिए एकमात्र बोलीदाता थी और न तो ओएनजीसी और न ही ओआईएल अन्य ब्लॉक में सीधे तौर पर प्रतिस्पर्धी थी.

इस नीलामी में न तो रिलांयस इंडस्ट्रीज और न ही विदेशी कंपनियों ने नीलामी में हिस्सा लिया. इस नीति के तहत कंपनियों को तेल एवं गैस की संभावना वाले उन क्षेत्रों के लिये रूचि पत्र (लेटर आॅफ इंटरेस्ट) देने की अनुमति है जहां कोई उत्पादन या खोज लाइसेंस नहीं दिए गए हैं.

भारत ने पिछले साल जुलाई में अपनी रूचि के हिसाब से ब्लॉक के लिए बोली लगाने की अनुमति दी थी. इसका मकसद देश में 28 लाख वर्ग किलोमीटर के उस क्षेत्र को खोज एवं उत्पादन के अंतर्गत लाना था जहां अभी कुछ नहीं हो रहा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. 55 आॅयल एंड गैस ब्लॉक की खुली नीलामी: वेदांता को 41, OIL को 9 और ONGC को 2 ब्लॉक मिले

Go to Top