scorecardresearch

Kashi Vishwanath Temple: सावन में महंगा हुआ काशी के बाबा विश्वनाथ का दर्शन-पूजन, चेक करें नई रेट लिस्ट

Kashi Vishwanath Temple Rate List: सावन में सोमवार के दिन बाबा विश्वनाथ के सुगम दर्शन के लिए 750 रुपये प्रति व्यक्ति देने होंगे. सप्ताह के बाकी दिनों में यह टिकट अब 500 रुपये का मिलेगा.

Kashi Vishwanath Temple: सावन में महंगा हुआ काशी के बाबा विश्वनाथ का दर्शन-पूजन, चेक करें नई रेट लिस्ट
भगवान शिव की आराधना का पावन महीना सावन आज 14 जुलाई 2022 से शुरू हो रहा है.

Kashi Vishwanath Temple: वाराणसी में सावन का महीना आते ही भगवान शिव की आराधना करना महंगा हो गया है. आज यानी 14 जुलाई से शुरू हो रहे सावन के महीनें में बाबा विश्वनाथ के दर्शन के लिए नई रेट लिस्ट जारी कर दी गई है. वाराणसी के काशी विश्वनाथ धाम में आज से शुरू हो रहे सावन महीने के दौरान हर रोज लाखों श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं, जिनके लिए प्रशासन ने बड़े पैमाने पर इंतजाम किए हैं. काशी विश्वनाथ मंदिर में भगवान के दर्शन-पूजन और अन्य अनुष्ठानों के लिए नई रेट लिस्ट लागू होने के साथ ही अब भक्तों को पूजा और ‘अभिषेक’ के लिए भी अतिरिक्त पैसे देने पड़ेंगे.

Samsung Galaxy M13 5G और M13 4G स्मार्टफोन लॉन्च, कम कीमत में मिलेंगे बढ़िया फीचर्स, चेक डिटेल

दर्शन-पूजन की क्या है नई रेट लिस्ट

  • सावन में सोमवार को सुगम दर्शन का टिकट 750 रुपये प्रति व्यक्ति है, जबकि सोमवार को छोड़कर अन्य दिनों में इस टिकट की कीमत 500 रुपये रखी गई है.
  • मंगला आरती के लिए सामान्य दिनों में टिकट की कीमत 1000 रुपये तय की गई है, जबकि सावन के सोमवार को इसकी कीमत 2000 रुपये होगी.
  • मध्यान्ह भोग आरती, सप्तऋषि आरती और श्रृंगार भोग आरती का टिकट पूरे महीने 500 रुपये का होगा.
  • वहीं, सावन के पूरे महीने में एक शास्त्री से रुद्राभिषेक कराने पर श्रद्धालुओं को 700 रुपये खर्च करने पड़ेंगे, जबकि पांच शास्त्री से रुद्राभिषेक कराने के लिए सावन के सोमवार को तय दर 3000 रुपये और सप्ताह के बाकी दिनों में अभिषेक 2100 रुपये में किया जा सकता है.
  • सोमवार को श्रद्धालु अगर विशेष सावन विशेष श्रृंगार (मेकअप) करना चाहते हैं तो उन्हें 20,000 रुपए खर्च करने होंगे.

मंदिर परिसर के आसपास कूड़ा फेंकने पर जुर्माना

अगर आप काशी विश्वनाथ धाम और उसके आसपास पान-गुटखा खाते या कूड़ा डालते हुए पकड़े जाते हैं, तो आपको 500 रुपये का जुर्माना देना होगा. मंदिर प्रबंधन ने भक्तों से प्राप्त शिकायतों पर यह अभियान शुरू किया है. मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि मंदिर प्रशासन कैमरों के माध्यम से निगरानी भी शुरू कर रहा है ताकि अगर कोई कर्मचारी, अधिकारी, आगंतुक या पुलिसकर्मी परिसर में और उसके आसपास गंदगी फैलाता है, तो पकड़े जाने पर तुरंत 500 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है.

Income Tax Return Filling: ITR फाइल करते समय भूल कर भी न करें ये गलतियां, वरना हो सकती है परेशानी

काशी विश्वनाथ मंदिर में विशेष व्यवस्था

श्रद्धालुओं को काशी विश्वनाथ धाम में प्रवेश के लिए गंगा नदी के सामने वाले द्वार का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा वे अन्य द्वारों से भी प्रवेश कर सकेंगे. गंगा घाट पर काशी विश्वनाथ कॉरिडोर गेट से काशी विश्वनाथ मंदिर तक लाल कालीन बिछाया जाएगा. श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मंदिर परिसर में एक दर्जन जगहों पर एलईडी टीवी लगाए जाएंगे ताकि वे बाबा विश्वनाथ के दर्शन स्क्रीन पर भी कर सकें. इस साल सावन के हर सोमवार के दौरान करीब सात लाख लोगों के बाबा काशी विश्वनाथ के दर्शन करने की उम्मीद है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 14-07-2022 at 06:48:04 pm

TRENDING NOW

Business News