दिल्ली से कटरा 8 घंटे में पहुंचाने को वंदे भारत एक्सप्रेस तैयार, इस तारीख से हो सकती है शुरू

दिल्ली-कटरा रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस के हफ्ते में तीन दिन चलने का प्रस्ताव है.

Vande Bharat Express Delhi to Katra train big boon for vaishno devi route from august
वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन दिल्ली से सुबह 6:00 बजे चला करेगी और और दोपहर 2:00 बजे कटरा स्टेशन पहुंचेगी.

अब श्रद्धालुओं के लिए वैष्णो देवी सफर का आसान होने जा रहा है. मेक इन इंडिया के तहत बनी वंदे भारत एक्सप्रेस की दूसरी रेक अब जल्द बी दिल्ली से कटरा के रूट पर चल सकती है. अभी तक यात्रियों को ट्रेन से दिल्ली से कटरा जाने में 10 से 12 घंटों का समय लगता था लेकिन अब वंदे भारत से यात्रा करने पर यह सफर सिर्फ 8 घंटों में पूरा होजाएगा. हालांकि यह ट्रेन कब तक इस रूट पर चलेगी इस बात की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं है लेकिन दैनिक जागरण की रिपोर्ट के मुताबिक 15 अगस्त 2019 को स्वंत्रता दिवस के मौके इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई जा सकती है.

हालांकि इस ट्रेन के अभी कुछ ट्रायल रन किए जा सकते हैं. वंदे भारत के पहले ट्रायल में 13 खामियां निकली थी. ऐसे में रेलवे बोर्ड यह चाहता है कि समय रहते वंदे भारत की सबी खामियों को दूर कर दिया जाए.

हफ्ते में 3 दिन चलेगी वंदे भारत

दिल्ली-कटरा रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस के हफ्ते में तीन दिन चलने का प्रस्ताव है – सोमवार, गुरुवार और शनिवार. हालांकि, मांग के आधार पर इसके ऑपरेशन को इस रूट पर हफ्ते में 5 दिन से बढ़ाया जा सकता है. अभी तक यह प्रस्ताव है कि वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन दिल्ली से सुबह 6:00 बजे चला करेगी और और दोपहर 2:00 बजे कटरा स्टेशन पहुंचेगी.

अपनी वापसी की यात्रा पर, वंदे भारत एक्सप्रेस कटरा से उसी दिन दोपहर 3:00 बजे रवाना होगी और 11:00 बजे दिल्ली पहुंचेगी. ट्रेन 130 किमी प्रति घंटे की अधिकतम स्पीड से चल सकती है. यह ट्रेन रास्ते में पड़ने वाले स्टेशन्स अंबाला, लुधियाना और जम्मू तवी पर दो-दो मिनट के लिए रुकेगी.

यह भी पढ़ें…वित्त सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने मांगा वीआरएस, ऊर्जा मंत्रालय में हुआ था ट्रांसफर

Story: Devanjana Nag

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News