सर्वाधिक पढ़ी गईं

COVID19 Vaccine India: कोवैक्सीन और कोविशील्ड को मिली इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी, PM मोदी ने बताया महामारी से जंग में टर्निंग प्वॉइंट

भारत के लिए कोविड19 वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर है.

Updated: Jan 03, 2021 7:18 PM
VaccinesMore than 25 lakh potential beneficiaries registered themselves for the vaccination against the viral infection.

COVID19 Vaccine India Latest Updates: भारत के लिए कोविड19 वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर है. DCGI ने देश में सीरम इंस्टीट्यूट की कोविड वैक्सीन कोविशील्ड (Covishield) और भारत बायोटेक की स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सीन (Covaxin) को इमरजेंसी हालात में सीमित दायरे में इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है. इसके अलावा जाइडस कैडिला की ZyCoV-D वैक्सीन को देश में तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल की मंजूरी मिली है. पुणे की सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) जिस वैक्सीन का उत्पादन करने वाली है, वह ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित वैक्सीन है. वहीं कोवैक्सीन को भारत बायोटेक और ICMR ने मिलकर विकसित किया है.

ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) द्वारा दोनों वैक्सीन को इमरजेंसी में इस्तेमाल की मंजूरी दिए जाने को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने निर्णायक टर्निंग प्वॉइंट बताया है, जिससे कोरोना के खिलाफ जंग और मजबूत होगी. उन्होंने देशवासियों, वैज्ञानिकों और इनोवेटर्स को बधाई देते हुए कहा कि इससे अधिक स्वस्थ और कोविड फ्री भारत की मुहिम को बल मिलेगा.

दोनों वैक्सीन 110% सुरक्षित

कोविड वैक्सीन की सुरक्षा से जुड़ी चिंताओं को लेकर DCGI वीजी सोमानी ने कहा कि हम ऐसी किसी भी चीज को कभी भी मंजूरी नहीं देंगे, जिसके सुरक्षित होने को लेकर थोड़ी सी भी चिंता हो. दोनों वैक्सीन 110 फीसदी सुरक्षित हैं. हल्का बुखार, दर्द और एलर्जी जैसे कुछ साइड इफेक्ट हैं, जो कि आम हैं और हर वैक्सीन के साथ रहते हैं.

SII CEO अदार पूनावाला बोले ‘हैप्पी न्यू ईयर’

WHO ने किया फैसले का स्वागत

भारत के इस कदम की विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी सराहना की है. WHO साउथ वेस्ट एशिया रीजन की रीजनल डायरेक्टर डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा कि दो कोविड19 वैक्सीन्स को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दिए जाने के भारत के फैसले का WHO स्वागत करता है.

नये उत्पाद विकास की दिशा में बड़ी छलांग: भारत बायोटेक

कोवैक्सीन को डीसीजीआई की मंजूरी मिलने पर भारत बायोटेक के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक कृष्णा एल्ला ने एक बयान में कहा, ‘‘कोवैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी मिलना भारत में इनोवेशन और नये उत्पादों के विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण छलांग है. यह देश के लिये गर्व का समय है और भारतीय वैज्ञानिक क्षमता का एक महत्वपूर्ण पड़ाव है. यह देश में इनोवेशन के लिये अनुकूल परिवेश की शुरुआत है. कंपनी का लक्ष्य दुनिया भर के उन लोगों को टीका मुहैया कराना है, जिन्हें इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है.’’

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. COVID19 Vaccine India: कोवैक्सीन और कोविशील्ड को मिली इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी, PM मोदी ने बताया महामारी से जंग में टर्निंग प्वॉइंट

Go to Top