सर्वाधिक पढ़ी गईं

Vaccine Crisis: महाराष्ट्र में 18 से 44 साल वालों का टीकाकरण रुका, SII ने कहा, 20 मई से पहले नहीं दे पाएंगे वैक्सीन

महाराष्ट्र सरकार के मुताबिक फिलहाल सारी वैक्सीन 45+वालों को लगाई जाएगी क्योंकि केंद्र सरकार से भी पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन नहीं मिल रही है

Updated: May 12, 2021 10:03 PM
vaccine crisis in maharashtra vaccination of 18 to 44 year old people stopped SII says not able to supply before 20 mayराज्य सरकार ने बुधवार को 18 से 44 साल की उम्र समूह के लोगों के टीकाकरण अभियान को अस्थाई तौर पर रोकने का फैसला किया है.

महाराष्ट्र में कोविड-19 वैक्सीन की भारी किल्लत की वजह से, राज्य सरकार ने बुधवार को 18 से 44 साल की उम्र समूह के लोगों के टीकाकरण अभियान को अस्थाई तौर पर रोकने का फैसला किया है. स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि डोज के उपलब्ध स्टॉक को 45 साल से ज्यादा आयु वाले लोगों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा. यह फैसला राज्य कैबिनेट की बैठक के दौरान लिया गया.

मंत्री ने खुलासा किया कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने महाराष्ट्र सरकार को जानकारी दी है कि वह राज्य को केवल 20 मई के बाद ही डेढ़ करोड़ कोविशील्ड वैक्सीन उपलब्ध करा सकेगा. टोपे ने कहा कि केंद्र द्वारा 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के टीकाकरण के लिए वैक्सीन की पर्याप्त सप्लाई नहीं है. इसलिए राज्य की कैबिनेट ने 18 से 44 साल के लोगों के लिए खरीदे गए स्टॉक को 45 साल से ज्यादा आयु वर्ग के लोगों के लिए इस्तेमाल करने का फैसला किया है. टोपे ने कहा कि इसलिए वे 18 से 44 साल के लोगों के लिए कुछ समय के लिए टीकाकरण को रोक रहे हैं.

मंत्री ने कहा कि जहां कोविशील्ड वैक्सीन को पुणे में आधारित SII ने मैन्युफैक्चर किया है, कोवैक्सीन का उत्पादन भारत बायोटेक ने किया है. उन्होंने बताया कि सीरम के अदार पूनावाला ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को जानकारी दी कि वे 20 मई के बाद कोविशील्ड के करीब डेढ़ करोड़ शीशी को उपलब्ध करा सकेंगे. एक बार सप्लाई मिलने के बाद, वे 18 से 44 साल के लोगों के टीकाकरण को दोबारा शुरू कर सकेंगे.

12 प्रमुख विपक्षी नेताओं ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी, बड़े पैमाने पर मुफ्त टीकाकरण करने और सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट को रोकने की मांग

टोपे ने मंगलवार को आरोप लगाया कि केंद्र सरकार राज्यों को पर्याप्त संख्या में वैक्सीन डोज उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी को पूरा नहीं कर रही है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Vaccine Crisis: महाराष्ट्र में 18 से 44 साल वालों का टीकाकरण रुका, SII ने कहा, 20 मई से पहले नहीं दे पाएंगे वैक्सीन

Go to Top