सर्वाधिक पढ़ी गईं

Covid-19 Vaccination: 18+ वालों का फिलहाल सिर्फ रजिस्ट्रेशन, राज्य सरकारें और निजी टीकाकरण केंद्र बताएंगे कब कहां लगेगा टीका

18+ Covid Vaccination Registration: 18 से 45 साल वालों का रजिस्ट्रेशन शुरू होने के पहले ही घंटे में सर्वर ठप्प हो गया.

Updated: Apr 28, 2021 9:52 PM
Vaccination appointments for 18 plus possible once the State Governments and Private Vaccination Centers schedule Vaccination sessions says aarogya setu 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन अप्वाइंटमेंट तब शुरू हो सकता है जब राज्य सरकारें और निजी वैक्सीनेशन केंद्र वैक्सीनेशन सेशंस शेड्यूल करेंगी.

18+ Covid Vaccination Registration: भारत में दुनिया के सबसे बड़े वैक्सीनेशन कार्यक्रम के तीसरे चरण के तहत 18 वर्ष से अधिक के लोगों को 1 मई से वैक्सीनेशन लगाया जाना है. इसके लिए आज बुधवार 28 अप्रैल की शाम 4 बजे से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया. इसके लिए Aarogya Setu या Cowin प्लेटफॉर्म के जरिए रजिस्ट्रेशन कराना है लेकिन आज रजिस्ट्रेशन शुरू होते ही दोनों ही प्लेटफॉर्म पर अचानक इतना लोड बढ़ गया कि सर्वर काम ही नहीं कर रहा. आरोग्य सेतु पर लॉग इन भी करना संभव नहीं हो पा रहा क्योंकि एरर मैसेज आ रहा है.
आरोग्य सेतु ट्विटर हैंडल के जरिए जानकारी मिली है कि 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन अप्वाइंटमेंट तब शुरू हो सकता है जब राज्य सरकारें और निजी वैक्सीनेशन केंद्र वैक्सीनेशन सेशंस शेड्यूल करेंगी.

हालांकि, भारत सरकार ने इस पर सफाई देते हुए कहा है कि वे मीडिया रिपोर्ट्स जिसमें कहा गया है कि Co-WIN डिजिटल प्लेटफॉर्म क्रैश हो गया है, वे गलत और निराधार हैं. वे आराम से काम कर रहा है. आज शाम 7 से रात 8 बजे तक 80 लाख से ज्यादा लोगों ने खुद को पोर्टल पर रजिस्टर किया है.

वैकेंसी दिखने पर ही एप्वाइंटमेंट लेने की सलाह

वैक्सीनेशन पर नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के सीईओ आरएस शर्मा ने कहा कि अधिकतर दिनों में एक दिन में 50 लाख लोग रजिस्ट्रेशन करते थे लेकिन आज दोगुनी संख्या में रजिस्ट्रेशन का अनुमान है. आरएस शर्मा ने अनुमान लगाया है कि सिस्टम लोड संभाल लेगा. हालांकि रजिस्ट्रेशन शुरू होने के पहले ही घंटे में यह ठप्प हो गया. उन्होंने कहा कि कुछ राज्य और अस्पताल 1 मई या उसके बाद बोर्ड पर आएंगे तो ऐसे में वैक्सीनेशन के लिए बुकिंग/वैकेंसी तभी उपलब्ध होगी जब राज्य और अस्पताल बोर्ड पर आएंगे. आरएस शर्मा ने कहा कि जब राज्य व अस्पताल बोर्ड पर आ जाएंगे तो इसका एलान किया जाएगा. शर्मा ने लोगों को सलाह दी है कि जब वैकेंसी दिखे तभी लॉग इन करें और एप्वाइंटमेंट लें.

ऐप पर वैक्सीन के टाइप और प्राइस की रहेगी जानकारी

आरएस शर्मा ने कहा कि 45 साल से अधिक की उम्र के लोगों को केंद्र सरकार पहले की तरह ही मुफ्त में वैक्सीन लगवाएगी. विभिन्न कंपनियों द्वारा वैक्सीन की किस कीमत पर उपलब्ध है, इसकी जानकारी ऐप पर उपलब्ध रहेगी. ऐप पर यह जानकारी रहेगी कि कौन सा हॉस्पिटल किस कंपनी का वैक्सीन उपलब्ध करा रहा है और इसकी क्या कीमत है. प्राइवेट फैसिलिटीज के लिए वैक्सीन की टाइप और प्राइस ऐप पर दिखाई जाएगी.

महाराष्ट्र में 18-44 वर्ष की उम्र के लोगों के लिए अलग सेंटर

1 मई से 18-44 वर्ष की उम्र के लोगों को भी वैक्सीन की डोज दी जाएगी. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि राज्य में वैक्सीनेशन के लिए सभी जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर हैं लेकिन पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन ही नहीं हैं. टोपे ने जानकारी दी कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे इसके लिए सभी वैक्सीन निर्माताओं से बात कर रहे हैं. राज्य में 18-44 वर्ष की उम्र के लोगों के लिए अलग वैक्सीनेशन सेंटर होगा. बता दें कि महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में 18-44 वर्ष की उम्र के सभी लोगों को मुफ्त में कोरोना वैक्सीन लगाने का फैसला किया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Covid-19 Vaccination: 18+ वालों का फिलहाल सिर्फ रजिस्ट्रेशन, राज्य सरकारें और निजी टीकाकरण केंद्र बताएंगे कब कहां लगेगा टीका

Go to Top