scorecardresearch

वी अनंत नागेश्वरन बने नए चीफ इकनॉमिक एडवाइजर, आर्थिक सर्वेक्षण और बजट से ठीक पहले हुई नियुक्ति

क्रेडिट सुइस ग्रुप एजी और जूलियस बेयर ग्रुप के साथ काम कर चुके व शिक्षा क्षेत्र से जुड़े वी अनंत नागेश्वरन के वी सुब्रमण्यम की जगह लेंगे.

V Anantha Nageswaran Takes Charge As New Chief Economic Advisor
भारत सरकार ने वी अनंत नागेश्वरन (Dr V Anantha Nageswaran) को चीफ इकनॉमिक एडवाइजर (CEA) नियुक्त किया है.

भारत सरकार ने अगले सप्ताह इकनॉमिक सर्वे और केंद्रीय बजट पेश होने से ठीक पहले अर्थशास्त्री वी अनंत नागेश्वरन (Dr V Anantha Nageswaran) को चीफ इकनॉमिक एडवाइजर (CEA) नियुक्त किया है. वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की. नागेश्वरन फिलहाल शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े हैं और उससे पहले क्रेडिट सुइस ग्रुप एजी और जूलियस बेयर ग्रुप के साथ भी काम कर चुके हैं. वे पिछले सीईए के वी सुब्रमण्यम का दिसंबर 2021 में कार्यकाल पूरा होने के बाद से खाली पड़ी जगह को भरेंगे. के वी सुब्रमण्यम का तीन साल का कार्यकाल 6 दिसंबर को पूरा हो गया था. उसके बाद से CEA का पद खाली था. एक सरकारी बयान में कहा गया कि नागेश्वरन ने शुक्रवार को CEA का पद संभाल लिया है.

Top 10 Fuel-efficient CNG Cars in India: तेल की आसमान छूती कीमतों से चाहिए राहत? ये रहीं 10 सबसे ज्यादा माइलेज वाली CNG कारें

कौन हैं वी अनंत नागेश्वरन

बयान के अनुसार, वी अनंत नागेश्वरन, IFMR ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस के डीन और Krea यूनिवर्सिटी में अर्थशास्त्र के एक प्रतिष्ठित विजिटिंग प्रोफेसर हैं. वे 2019 से 2021 तक भारत के प्रधानमंत्री के लिए इकनॉमिक एडवाइजरी काउंसिल के पार्ट-टाइम मेंबर भी रहे हैं. बजट पेश होने से एक दिन पहले यानी सोमवार को 2021-22 का इकनॉमिक सर्वे पेश किए जाने की उम्मीद है.

Vedanta Q3 Result: वेदांता के मुनाफे में 26 फीसदी का उछाल, तीसरी तिमाही में 4,164 करोड़ रहा शुद्ध लाभ

नागेश्वरन ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, अहमदाबाद से मैनेजमेंट में पोस्ट-ग्रेजुएट डिप्लोमा और एमहर्स्ट में मैसाचुसेट्स यूनिवर्सिटी से डॉक्टरेट की डिग्री प्राप्त की है. लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार, शिक्षा के क्षेत्र से जुड़ाव से पहले, उन्होंने इनवेस्टमेंट बैंक क्रेडिट सुइस और जूलियस बेयर ग्रुप के साथ काम किया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News