सर्वाधिक पढ़ी गईं

उत्तराखंड के सीएम तीरथ सिंह रावत का इस्तीफा, देर रात राज्यपाल को सौंपा त्यागपत्र

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने शुक्रवार की रात करीब 11 बजे देहरादून में राजभवन पहुंचकर राज्यपाल बेबी रानी मौर्या को अपना त्यागपत्र सौंपा.

Updated: Jul 03, 2021 12:11 AM
लोकसभा सांसद तीरथ सिंह रावत ने इसी साल 10 मार्च को उत्तराखंड के सीएम का पद संभाला था. उन्हें त्रिवेंद्र सिंह रावत को हटाकर सीएम बनाया गया था.

Uttarakhand Chief Minister Resigns: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने शुक्रवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. उन्होंने देर रात देहरादून में राजभवन पहुंचकर राज्यपाल बेबी रानी मौर्या को अपना त्यागपत्र सौंपा. राज्य में अगले मुख्यमंत्री के चुने जाने तक वे कार्यवाहक मुख्यमंत्री बने रहेंगे. इस्तीफा देने के बाद रावत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को धन्यवाद दिया.

इससे पहले तीरथ सिंह रावत ने रात करीब 10 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की. मीडिया में चर्चा थी कि वे इसी प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपने इस्तीफे का एलान करेंगे. लेकिन इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में रावत में सिर्फ अपने मुख्यमंत्री रहते लागू की गई योजनाओं का बखान किया और 6 महीने में राज्य में लगभग 22 हज़ार नई नौकरियां देने का एलान भी किया. उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान कोरोना से जंग के बारे में बताया. ये दावा भी किया कि उन्होंने सरकारी योजनाओं के ज़रिए लोगों की मदद करने में कोई कसर नहीं छोड़ी. लेकिन इन बातों के बाद वे इस्तीफे के सवाल पर बिना कुछ बोले ही चल दिए. वहां मौजूद मीडियाकर्मियों ने इस बारे में सवाल भी किए, लेकिन वे कुछ नहीं बोले. इसके करीब एक घंटे बाद उन्होंने राजभवन जाकर अपना इस्तीफा सौंप दिया.

पौड़ी से लोकसभा सांसद तीरथ सिंह रावत ने इसी साल 10 मार्च को मुख्यमंत्री का पद संभाला था. सीएम बने रहने के लिए उनका 10 सितम्बर तक विधानसभा सदस्य चुना जाना संवैधानिक तौर पर अनिवार्य था, लेकिन उन्होंने बीजेपी अध्यक्ष को भेजे पत्र में जनप्रतिधित्व कानून की धारा 191 ए का हवाला देते हुए कहा था कि वे अगले 6 महीने में विधायक के तौर पर चुनकर नहीं आ सकते. इन हालात में उनका पद से इस्तीफा देना ही एकमात्र रास्ता रह गया था.

बीजेपी ने शनिवार को 4 बजे देहरादून में विधायक दल की बैठक बुलाई गई है. उम्मीद है कि इसी बैठक में उत्तराखंड का नया मुख्यमंत्री चुना जा सकता है. यह बैठक केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की मौजूदगी में होगी, जिन्हें बीजेपी आलाकमान ने केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त किया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. उत्तराखंड के सीएम तीरथ सिंह रावत का इस्तीफा, देर रात राज्यपाल को सौंपा त्यागपत्र

Go to Top