मुख्य समाचार:

UP lockdown 4 guidelines: सशर्त खुलेंगी दुकानें, मेट्रो, स्कूल-सिनेमा हॉल पर रहेगी पांबदी; पूरी डिटेल

UP lockdown 4 guidelines in hindi: उत्तर प्रदेश सरकार ने 18 मई से शुरू हो रहे लॉकडाउन के चौथे चरण के लिए नए दिशानिर्देश जारी कर दिए.

May 19, 2020 10:59 AM
up lockdown 4 guidelines, up lockdown 4 guidelines in hindi, up lockdown 4 guidelines pdf, up lockdown 4 newsप्रदेश सरकार ने रेड और कंटेनमेंट जोन के बाहर सभी दुकानें और फैक्टरियां खोलने का निर्णय किया है.

UP lockdown 4 guidelines: उत्तर प्रदेश सरकार ने 18 मई से शुरू हो रहे लॉकडाउन के चौथे चरण के लिए नए दिशानिर्देश जारी कर दिए. योगी सरकार ने इस बार लॉकडाउन में पहले की तुलना में राहत देने का फैसला किया है. प्रदेश सरकार ने रेड और कंटेनमेंट जोन के बाहर सभी दुकानें और फैक्टरियां खोलने का निर्णय किया है. वहीं, ग्रामीण क्षेत्र में एवं नगर पालिक क्षेत्र में कंटेनमेंट जोन के बाहर सभी दुकानों को खोलने की अनुमति दी गई है. नए दिशानिर्देश में प्रदेश सरकार ने कहा है कि इंडस्ट्रियल यूनिट्स को फेस मास्क, फेस कवर, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा और बसों के इस्तेमाल पर भी सावधानी बरतनी होगी. प्रदेश के मुख्य सचिव आरके तिवारी की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि राज्य में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक जारी रहेगी. आइए जानते है योगी सरकार ने लॉकडाउन 4.0 में कहां ढील दी है और किन जगहों पर पहले की तरह सख्ती बरकरार रखी गई है-

किन चीजों पर रहेगी रोक?

  • सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों (मेडिकल इमर्जेंसी को छोड़कर), एयर एम्बुलेंस और गृह मंत्रालय की ओर से अधिकृत सुरक्षा के उद्देश्य के लिए यात्रा को छोड़कर.
  • मेट्रो ट्रेन सेवाएं.
  • सभी स्कूल, कॉलेज, शैक्षिक/प्रशिक्षण संस्थान आदि. ऑनलाइन/दूरस्थ शिक्षा के लिए अनुमति दी जा सकती है.
  • हॉस्पिटैलिटी सेवाएं, सिवाय जो स्वास्थ्य कर्मियों, पुलिस और सरकारी अधिकारियों के उपयोग में लाई जा रही हैं या लॉकडाउन में फंसे पर्यटकों या फिर क्वारंटीन करने के उपयोग में लाई जा रही हों. बस डिपो, रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डों पर चलने वाली कैंटीन आदि और रेस्ट्रॉन्ट-किचन को खाने के सामान की होम डिलिवरी की अनुमति होगी.
  • सभी सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, जिम, स्वीमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थिएटर, बार और सभागार, असेंबली हॉल और इस प्रकार के सभी स्थान. खेल परिसर को और स्टेडियम को खोलने की अनुमति होगी लेकिन दर्शकों को परमिशन नहीं दी जाएगी.
  • सभी सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षिक, सांस्कृतिक, धार्मिक, अन्य सामूहिक गतिविधियों पर रोक.
  • सभी धार्मिक स्थल, पूजा स्थल आम लोगों के लिए बंद रहेंगे. धार्मिक जुलूस पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेंगे.

इन जगहों पर सशर्त मंजूरी

  • पूरे प्रदेश में जो भी दुकानें खुलेंगी उनके सभी दुकानदारों को फेस कवर, मास्क लगाना होगा, ग्लव्स का इस्तेमाल करना होगा. इतना ही नहीं दुकान में सेनेटाइजर की व्यवस्था करानी होगी, जिससे कि आने वाले सभी लोगों को संक्रमण से बचाया जा सके. किसी भी खरीददार को यदि उसने मास्क नहीं पहना है तो उसे बिक्री नहीं की जाएगी.
  • सभी बाजारों को इस तरह से खोला जाएगा कि हर दिन अलग-अलग बाजार खुले और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ सभी निर्देशों का पालन सुनिश्चित किया जाए. इस बारे में जिला प्रशासन स्थानीय व्यापार मंडल के साथ बातचीत कर व्यवस्था बनाने के लिए विस्तृत आदेश जनपद स्तर पर जारी करेंगे.
  • ग्रामीण क्षेत्र में और नगर पालिका क्षेत्र में कंटेनमेंट जोन के बाहर सभी दुकानों को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ खोलने की अनुमति होगी.
    सब्जी मंडी के संबंध में मुख्य मंडी सुबह 4 बजे से 7 बजे तक खुलेंगी. सब्जी मंडी का रिटेल वितरण सुबह 6 से 9 बजे तक होगा. फल-सब्जी मंडियों को बड़े और खुले स्थानों पर स्थापित कर सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक सामान्य लोगों के लिए खोला जा सकेगा.
    शहरी क्षेत्र में कोई भी साप्ताहिक मंडी नहीं लगेगी और ग्रामीण क्षेत्र में साप्ताहिक मंडी सोशल डिस्टेंसिंग के साथ लगाने की अनुमति होगी.
  • रेस्ट्रोरेंट आदि में केवल होम डिलिवरी की व्यवस्था होगी और मिठाई की दुकान भी खोलने की अनुमति दी जाएगी लेकिन सिर्फ बेचने का कार्य किया जाएगा और दुकानों में बैठकर खाने की कोई अनुमति नहीं दी जाएगी.
  • बारात घर खोले जाएंगे लेकिन शादी के लिए पूर्व अनुमति लेना आवश्यक होगा. इसमें 20 लोगों से ज्यादा की अनुमति नहीं होगी.
    स्ट्रीट वेंडर, पटरी व्यवसायी को अपना कार्य करने की अनुमति होगी.
  • नर्सिंग होम एवं प्राइवेट अस्पतालों को इमरजेंसी और आवश्यक ऑपरेशन करने हेतु स्वास्थ्य विभाग की अनुमति और समस्त सुरक्षा उपकरण और प्रशिक्षण के बाद खोलने की अनुमति दी जाएगी.
  • पूरे प्रदेश में चार पहिया वाहन में ड्राइवर के अतिरिक्त दो व्यक्तियों को ही चलने की अनुमति होगी. यदि परिवार के बच्चे हैं तो दो बच्चों की अतिरिक्त अनुमति दी जाएगी.
  • बाइक सवार व्यक्तियों को अकेले चलने की अनुमति होगी, लेकिन यदि महिला पीछे बैठी है तो उसको भी अनुमति होगी लेकिन बाइक सवार सभी व्यक्तियों को हेल्मेट पहनना जरूरी होगा. थ्री-व्हीलर वाहन में ड्राइवर के अलावा दो व्यक्तियों को ही चलने की अनुमति होगी. ऐसे वाहनों में सभी यात्रियों को फेस मास्क और फेस कवर पहनना अनिवार्य होगा.
  • नोएडा गाजियाबाद में दिल्ली के हॉटस्पॉट एरिया के लोगों के अलावा अन्य लोगों के आने जाने की छूट होगी.
  • प्रिंटिंग प्रेस और ड्राई क्लीनर्स आदि की दुकानों को भी खुलने की अनुमति होगी.

कंटेनमेंट और बफर जोन क्या होंगे?

यूपी सरकार की ओर से जारी गाइडलाइंस के अनुसार, शहरी क्षेत्रों में जहां कोरोना का एक पॉजिटिव केस होगा वहां पर 250 मीटर का रेडियस या पूरा मोहल्ला कंटेनमेंट जोन होगा. एक से अधिक केस होने पर 500 मीटर का रेडियस में कंटेनमेंट जोन होगा और उसके बाहर 250 मीटर में बफर जोन होगा.

दूसरी ओर, ग्रामीण क्षेत्रों में एक कोरोना पॉजिटिव केस पर संबंधित मजरा और एक से अधिक केस होने पर पूरा राजस्व ग्राम कंटेनमेंट जोन होगा और आसपास के मजरे बफर जोन में आएंगे. कंटेनमेंट, बफर, रेड और आॅरेंज जोन का निर्धारण केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मापदंडों के अनुसार स्वास्थ्य विभाग निर्धारित करेगा.

प्रदेश सरकार ने यह भी स्पष्ट किया है कि राज्यों की सहमति के साथ अंतर्राज्यीय बसों के संचालन को फिलहाल अनुमति नहीं दी जाएगी. इसके लिए बाद में अलग से आदेश जारी किए जाएंगे. दूसरे राज्यों की ओर से निर्धारित यात्री वाहनों को प्रदेश में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी.

नई गाइडलाइंस में यह साफ तौर पर कहा गया है कि सभी जोन में 65 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति, एक से अधिक बीमारी से ग्रसित व्यक्ति, गर्भवती स्त्रियां, 10 वर्ष की आयु के नीचे के बच्चे घरों में ही रहेंगे. सिवाय ऐसी परिस्थितियों के जिनमें स्वास्थ्य संबंधी आवश्यकताओं के लिए बाहर निकलना जरूरी हो.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. UP lockdown 4 guidelines: सशर्त खुलेंगी दुकानें, मेट्रो, स्कूल-सिनेमा हॉल पर रहेगी पांबदी; पूरी डिटेल

Go to Top