मुख्य समाचार:

MGNREGA: यूपी में रोज 50 लाख कामगारों को रोजगार देने की तैयारी, CM योगी का प्लान

योगी आदित्यनाथ ने ग्राम रोजगार सेवकों के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में यह निर्देश दिया.

May 13, 2020 1:46 PM
Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath asked for the creation of 50 lakh jobs per day under the MGNREGAअभी यूपी में मनरेगा स्कीम प्रतिदिन लगभग 20 लाख गरीब ग्रामीणों को रोजगार देती है. (Image: PTI)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने राज्य में मनरेगा (MGNREGA) के तहत प्रतिदिन 50 लाख रोजगारों का सृजन करने का निर्देश दिया है. उन्होंने ग्राम रोजगार सेवकों के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में यह निर्देश दिया. ग्राम रोजगार सेवकों को मनरेगा के क्रियान्वयन के लिए कॉन्ट्रैक्ट पर रखा गया है.

एक बयान के मुताबिक, यूपी के सीएम का कहना है कि कोरोना वायरस के चलते अन्य राज्यों में फंसे हुए कामगार राज्य में वापस लौट रहे हैं. लिहाजा उनके लिए बड़ी संख्या में रोजगार की जरूरत होगी. इसलिए मनरेगा में प्रतिदिन 50 लाख रोजगारों का सृजन हो. यह उत्तर प्रदेश में मनरेगा में मौजूदा रोजगार के दोगुने से भी ज्यादा है. अभी यूपी में मनरेगा स्कीम प्रतिदिन लगभग 20 लाख गरीब ग्रामीणों को रोजगार देती है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि मनरेगा और MSMEs यूनिट्स में लाखों लोगों को रोजगार दिया जा सकता है और इसके लिए सरकार ने रोडमैप तैयार किया है. हमें राज्य में मनरेगा से रोज 50 लाख लोगों को जोड़ने की दिशा में काम करना चाहिए. यूपी की अर्थव्यवस्था को इससे नई ताकत मिलेगी.

35818 रोजगार सेवकों के खातों में भेजे 225.39 करोड़

सीएम ने ग्राम रोजगार सेवकों को कहा कि वे मनरेगा के फायदे को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए अपने वरिष्ठ अधिकारियों के अंतर्गत काम करें. सीएम योगी आदित्यनाथ ने 35818 रोजगार सेवकों के बैंक खातों में 225.39 करोड़ रुपये की धनराशि भी ट्रांसफर की है. ग्राम रोजगार सेवक मनरेगा के तहत रोजगार कार्ड बांटने, काम का आवंटन और श्रमिकों की डेली बेसिस पर हाजिरी लेने का काम करते हैं.

आयुष्मान भारत: अबतक 99.78 लाख ने कराया इलाज; आप दायरे में हैं या नहीं, ऐसे देखें स्टेटस

कई लोग रोजगार सृजन में दे सकते हैं योगदान

योगी आदित्यनाथ ने इस बात पर भी जोर दिया है कि राज्य के महिला स्वयं सहायता समूहों को भी हर साल 1.80 करोड़ स्कूली बच्चों के लिए यूनिफॉर्म बनाने का टास्क दिया जा सकता है. हम लोगों व महिला स्वयं सहायता समूहों को ऐसे कई काम करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं. कई लोग रोजगार सृजन में योगदान दे सकते हैं.

Input: PTI

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. MGNREGA: यूपी में रोज 50 लाख कामगारों को रोजगार देने की तैयारी, CM योगी का प्लान

Go to Top