मुख्य समाचार:
  1. मोदीकेयर की अमेरिकी थिंक टैंक ने की तारीफ, कहा: ‘आयुष्मान भारत’ स्वास्थ्य क्षेत्र में बड़ा कदम

मोदीकेयर की अमेरिकी थिंक टैंक ने की तारीफ, कहा: ‘आयुष्मान भारत’ स्वास्थ्य क्षेत्र में बड़ा कदम

अमेरिकी शीर्ष थिंक टैंक को आयुष्मान भारत पसंद

May 11, 2019 4:37 PM
Ayushman Bharat, US Think Tank, Praises Ayushman Bharat, Modicare, Health Scheme, Universal Health CoverageAyushman Bharat: अमेरिकी शीर्ष थिंक टैंक को आयुष्मान भारत पसंद

Ayushman Bharat: अमेरिका के एक शीर्ष थिंक टैंक ने कहा है कि मोदी सरकार की स्वास्थ्य बीमा योजना ‘आयुष्मान भारत’ यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. हालांकि सरकार को सुनिश्चित करना चाहिए कि यह ठोस तरीके से काम करे और भारतीयों को अच्छी गुणवत्ता वाली देखभाल मुहैया कराए. बता दें कि मोदीकेयर यानी ‘आयुष्मान भारत’ मौजूदा सरकार की महात्वाकांक्षी योजना है, जिसके तहत देश के करीब 50 करोड़ लोग कवर हो रहे हैं.

कुछ चुनौतियां भी

वाशिंगटन डीसी स्थित सेंटर फॉर ग्लोबल डेवलपमेंट (सीजीडी) नाम के थिंक टैंक के शोधकर्ताओं ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएम-जय) के प्रथम वर्ष के विश्लेषण के आधार पर कहा कि कुल मिलाकर प्रयास सकारात्मक रहा है. हालांकि, उन्होंने लागत और गुणवत्ता से संबंधित कुछ चुनौतियां भी गिनाईं और कहा कि अगर इनसे नहीं निपटा गया तो इससे योजना की प्रगति पटरी से उतर सकती है.

करोड़ों को स्वास्थ्य लाभ

सीजीडी की मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) और अध्ययन के लेखकों में शामिल अमांडा ग्लासमैन ने न्यूज एजेंसी को बताया कि मोदीकेयर (आयुष्मान भारत योजना) के कारण करोड़ों लोग स्वास्थ्य देखभाल का लाभ ले रहे हैं, जिससे सरकार द्वारा वित्तपोषित स्वास्थ्य बीमा ले रहे लोगों की संख्या में इजाफा हुआ है और शुरुआती अनुमानों से यह संख्या कहीं ज्यादा है.

Ayushman Bharat: 50 करोड़ को फायदा

रिपोर्ट जारी होने से पहले ग्लासमैन ने कहा कि हमने पाया कि 50 करोड़ से ज्यादा लोग अब ‘मोदीकेयर’ की कवरेज या सरकार प्रायोजित कार्यक्रम के लिए पात्र हैं. यह काफी शानदार संख्या है, लेकिन लागत को कम करने और गुणवत्ता में सुधार करने के लिए अभी काफी कुछ करना बाकी है.

Go to Top