सर्वाधिक पढ़ी गईं

अमेरिका-ईरान तनाव से भारत के लिए अभी कोई संकट नहीं, हर हालात से निपटने की तैयारी: धर्मेन्द्र प्रधान

उन्होंने कहा कि भारत के लिए अभी संकट जैसी कोई स्थिति नहीं है.

January 8, 2020 8:29 PM
US iran tension will not cause any crisis for india says petroleum minister dharmendra pradhanउन्होंने कहा कि भारत के लिए अभी संकट जैसी कोई स्थिति नहीं है.

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बुधवार को कहा कि अमेरिका-ईरान तनाव की वजह से कच्चे तेल की वैश्विक कीमतों में आ रही तेजी को देखते हुए भारत हर तरह की परिस्थितियों से निपटने के लिये सभी स्तर पर तैयारियां कर रहा है. उन्होंने कहा कि भारत के लिए अभी संकट जैसी कोई स्थिति नहीं है. अमेरिका के एक हवाई हमले में ईरान की सेना के वरिष्ठ अधिकारी कासिम सुलेमानी के मारे जाने के बाद ईरान ने जवाबी कार्रवाई में इराक में स्थित अमैरिकी सैन्य ठिकानों पर मिसाइल से हमला किया. इसके बाद कच्चा तेल उछलकर तीन महीने के उच्चतम स्तर 72 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया.

पेट्रोलियम मंत्री ने क्या कहा ?

इस विषय पर पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि कोई संकट नहीं है. वे सभी प्रकार की परिस्थितियों से निपटने की तैयारियां कर रहे हैं. हालांकि उन्होंने तैयारियों का ब्योरा नहीं दिया. प्रधान ने कहा कि विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कच्चा तेल आपूर्ति करने वाले मुख्य देशों के विदेश मंत्रियों से बातें की हैं और पिछले हफ्ते से भू-राजनीतिक परिस्थितियों में हुए बदलाव को लेकर भारत की चिंताओं से उन्हें अवगत कराया है.

बजट 2020: रियल एस्टेट का नकदी संकट हो दूर, अटके प्रोजेक्ट्स को मिले बैंकों से राहत

भारत कच्चे तेल का प्रमुख उपभोक्ता

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री कार्यालय, पेट्रोलियम मंत्रालय, विदेश विभाग सभी का इस पर ध्यान है. उन्होंने कहा कि वे सभी परिस्थितियों पर निगाहें रखे हुए हैं. प्रधान ने कहा कि पश्चिमी एशिया में बदल रही परिस्थितियों के विभिन्न आयाम और पहलू हैं.

इसके अलावा उन्होंने कहा कि भारत कच्चा तेल का एक प्रमुख उपभोक्ता है और वो गतिविधियों पर कड़ी निगाहें रखे हुए हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. अमेरिका-ईरान तनाव से भारत के लिए अभी कोई संकट नहीं, हर हालात से निपटने की तैयारी: धर्मेन्द्र प्रधान

Go to Top