सर्वाधिक पढ़ी गईं

अमेरिका और चीन की लड़ाई में भारत को बड़ा फायदा, जानिए क्या रही इसकी वजह

अमेरिका और चीन के बीच टैरिफ वार से पूरी दुनिया बुरी तरह प्रभावित हो रही है और ट्रेड प्रभावित हो रहा है. इन सबके बीच भारत को इस लड़ाई से बहुत फायदा हुआ है.

January 24, 2019 10:26 PM
tarrif war, us china tarrif war, indian export jump, india benefited from tarrif war, india china trade, india china trade deficit, भारत से चीन को 32 फीसदी अधिक निर्यात हुआ है.

अमेरिका और चीन के बीच टैरिफ वार से पूरी दुनिया बुरी तरह प्रभावित हो रही है और ट्रेड प्रभावित हो रहा है. इन सबके बीच भारत को इस लड़ाई से बहुत फायदा हुआ है और चीन को भारत से एक्सपोर्ट जून-नवंबर 2-17 से जून-नवंबर 2018 के बीच 45,256 करोड़ रुपये (637 करोड़ डॉलर) से बढ़कर 60,104 करोड़ रुपये (846 करोड़ डॉलर) हो गया. यह जानकारी Federation of Indian Export Organisations (FIEO) के प्रेसिडेंट गणेश कुमार गुप्ता ने दी.

32 फीसदी बढ़ा भारत का एक्सपोर्ट
FIEO के प्रेसिडेंट गणेश कुमार गुप्ता के मुताबिक अमेरिका और चीन के बीच चल रहे ट्रेड वार के कारण चीन को भारत से पेट्रोलियम प्रॉडक्ट्स, केमिकल्स, कॉटन यार्न, प्लास्टिक रॉ मैटेरियल और मैरिन प्रॉडक्ट्स का निर्यात बढ़ गया. एक साल में चीन को भारत से निर्यात करीब 32 फीसदी बढ़ा है. पिछले साल अमेरिका ने चीन के सामानों पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाने की घोषणा की थी जिसकी प्रतिक्रिया में चीन ने भी अमेरिकी सामानों पर टैरिफ बढ़ा दिया था.

व्यापार घाटा पाटने में मिलेगी मदद
चीन को एक्सपोर्ट बढ़ने से भारत को अपना व्यापार घाटा पाटने में मदद मिलेगी. व्यापार घाटा का मतलब होता है कि निर्यात से अधिक आयात हो रहा है. 2016-17 में भारत का चीन के साथ व्यापार घाटा 3,63,111 करोड़ रुपये (5,111 करोड़ डॉलर) था जो 2017-18 में बढ़कर 4,48,436 करोड़ रुपये (6,312 करोड़ डॉलर) हो गया.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. अमेरिका और चीन की लड़ाई में भारत को बड़ा फायदा, जानिए क्या रही इसकी वजह

Go to Top