सर्वाधिक पढ़ी गईं

मार्च 2021 तक यूपी में मिलेंगे 50 लाख रोजगार, प्रदेश सरकार ने बनाई बड़ी योजना

राज्य सरकार ने सरकारी और निजी सेक्टर में अगले साल मार्च तक 50 लाख से अधिक रोजगार के नए मौके देने का लक्ष्य निर्धारित किया है.

November 11, 2020 8:40 PM
UP govt plans to generate over 50 lakh jobs by March under mission rozgar हर जिले में डीएम की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया जाएगा जो जिला स्तर पर रोजगार के लिए एक्शन प्लान तैयार करेगी.

अगले साल मार्च तक उत्तर प्रदेश में 50 लाख रोजगार मिलेंगे. राज्य सरकार ने सरकारी और निजी सेक्टर में अगले साल मार्च तक 50 लाख से अधिक रोजगार के नए मौके देने का लक्ष्य निर्धारित किया है. ऑफिसियल प्रवक्ता ने ‘मिशन रोजगार’ के तहत सरकार के इस लक्ष्य के बारे में जानकारी दी है. इसे लेकर राज्य सरकार ने अपनी योजना तैयार कर लिया है.

यह भी पढ़ें- टैक्स टेररिज्म से टैक्स ट्रांसपैरेंसी का सफर-पीएम मोदी

सभी विभागों में बनेंगे हेल्प डेस्क

सभी विभागों में एक हेल्प डेस्क बनाए जाएंगे जो युवाओं को सरकारी विभागों में रोजगार कार्यक्रम की जानकारी उपलब्ध कराएंगे. प्रवक्ता ने जानकारी दी कि राज्य में रोजगार को लेकर एक डेटाबेस भी बनाया जाएगा. इसे लेकर डायरेक्टोरेट ऑफ ट्रेनिंग एंड एंप्लॉयमेंट एक ऐप और एक वेब पोर्टल भी विकसित करने की भी योजना बना रहा है. रोजगार से जुड़े इस डेटा को हर 14 दिन (fortnight) में अपडेट किया जाएगा.

यह भी पढ़ें- धनतेरस पर गोल्ड क्यों खरीदते हैं, जानें यहां

जिलेवार बनेगा रोजगार का एक्शन प्लान

इस पूरे कैंपेन ‘मिशन रोजगार’ को इंफ्रास्ट्रक्चर एंड इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कमिश्नर (आईआईडीसी) को संचालित करेगी और मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति इसे मॉनीटर करेगी. हर जिले में डीएम की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया जाएगा जो जिला स्तर पर रोजगार के लिए एक्शन प्लान तैयार करेगी. प्राइवेट सेक्टर के साथ मिलकर डायरेक्टोरेट ऑफ ट्रेनिंग एंड एंप्लॉयमेंट रोजगार मेले का आयोजन करेगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. करियर
  3. मार्च 2021 तक यूपी में मिलेंगे 50 लाख रोजगार, प्रदेश सरकार ने बनाई बड़ी योजना

Go to Top