मुख्य समाचार:

यूपी में चलेगी ‘स्टार्टअप एक्सप्रेस’, जानिए युवाओं को कैसे होगा फायदा

यूपी सरकार स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए 1000 करोड़ रुपये का ‘उत्तर प्रदेश स्टार्टअप फंड’ बनाने जा रही है.

September 15, 2019 9:28 AM
UP government, CM yogi aditya nath, deputy cm dinesh Sharma, UP govt startup express, jobs for youth, entrepreneurship programयूपी सरकार स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए 1000 करोड़ रुपये का ‘उत्तर प्रदेश स्टार्टअप फंड’ बनाने जा रही है.

उत्तर प्रदेश सरकार ने अपनी एक नई पहल ‘स्टार्टअप एक्सप्रेस’ को राज्य भर में शुरू करने जा रही है. इसका मकसद युवाओं को कारोबारी बनाना और रोजगार के मौके बनाना है. दरअसल, यूपी सरकार युवाओं को इंटरप्रेन्योर बनाने और स्टार्टअप के प्रति प्रेरित करने के मकसद से राज्य भर में ‘स्टार्टअप एक्सप्रेस’ कार्यक्रम आयोजित करेगी.

राज्य के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने यहां ‘उत्तर प्रदेश स्टार्टअप सम्मेलन-2019’ को संबोधित करते हुए कहा, ”सरकार युवाओं को स्टार्टअप के प्रति प्रेरित करने, उनका मार्गदर्शन करने और उन्हें सामर्थ्य प्रदान करने के लिए पूरे प्रदेश में स्टार्टअप एक्सप्रेस कार्यक्रम आयोजित करेगी.”

तीन चरण में ‘स्टार्टअप एक्सप्रेस’

शर्मा ने बताया कि यह कार्यक्रम तीन चरणों में आयोजित किया जाएगा और इसके लिए पूरे राज्य को चार क्षेत्रों में बांटा गया है. उन्होंने बताया कि अलग-अलग चरणों में राज्य भर के छह हजार युवाओं को शामिल करने के लिए 12 एकदिवसीय ‘जागरुकता कार्यशालाएं (सेन्सटाइजेशन वर्कशाप) आयोजित की जाएगी, जिसमें हर जोन में तीन कार्यशालाएं होंगी. सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले 1,440 प्रतिभागियों को अगले चरण में प्रवेश का मौका दिया जाएगा.

1,000 करोड़ रुपये का बना फंड

राज्य के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कहा कि इस कार्यक्रम के दूसरे चरण में कारोबार नवोन्मेष, इंटरनेट ऑफ थिंग्स और प्रोटोटाइप विकसित करने इत्यादि से जुड़ी पहल होंगी. उन्होंने बताया कि प्रदेश में स्टार्टअप क्रान्ति को प्रेरित करने के लिए लखनऊ में इंक्यूबेटर की स्थापना की जाएगी. केवल प्रदेश के स्टार्टअप के लिए वित्तीय पहुंच सुगम बनाने के लिए 1,000 करोड रुपये से ‘उत्तर प्रदेश स्टार्टअप फंड’ की स्थपना की जा रही है. उप मुख्यमंत्री शर्मा ने बताया कि सरकार की वर्तमान में स्थापित हो रही विभिन्न आईटी और इलेक्ट्रानिक्स योजनाओं द्वारा आगामी पांच वर्षों में पांच लाख से अधिक युवाओं को रोजगार मिलेगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. यूपी में चलेगी ‘स्टार्टअप एक्सप्रेस’, जानिए युवाओं को कैसे होगा फायदा

Go to Top