मुख्य समाचार:

यूपी में नए पेट्रोल पंप खोलने के बदले नियम, योगी सरकार ने किया ये बड़ा फैसला

सरकार का कहना है कि राज्य में हाइवे और मुख्‍य मार्गों पर भीड़ कम करने के लिए यह फैसला किया गया है.

December 3, 2019 5:04 PM
Big decision by UP Yogi Government for opening new petrol pumps in state here minister says about new guidelinesउत्तर प्रदेश में यदि आप पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं तो राज्य सरकार के नए दिशानिर्देश जरूर जान लें.

उत्तर प्रदेश में यदि आप पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं तो राज्य सरकार के नए दिशानिर्देश जरूर जान लें. यूपी की योगी सरकार ने पेट्रोल पंप खोलने के संबंध में नियमों को लेकर बड़े फैसले किए हैं. मंगलवार को हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में यह फैसला किया गया यूपी में हाइवे या मुख्य मार्गों पर नए पेट्रोल पंप अब नहीं खोले जा सकेंगे. इसके अलावा, कैबिनेट ने नए पेट्रोल पंप खोलने पर लेवी लाइसेंस फीस लेने का भी निर्णय किया है. सरकार का कहना है कि राज्य में हाइवे और मुख्‍य मार्गों पर भीड़ कम करने के लिए यह फैसला किया गया है.

कैबिनेट के फैसले जानकारी देते हुए एमएसएमई एवं निवेश मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने बताया कि अब से हाइवे यानी राजमार्ग और मुख्य मार्गों के किनारे नए पेट्रोल पंप नहीं खोले जा सकेंगे. बल्कि नए पेट्रोल पंप हाइवे और मुख्य मार्ग से 1 किमी दूर और ग्रामीण मार्गों से 600 मीटर दूर खोले जा सकेंगे. इसके लिए प्रावधान तैयार किए गए हैं.

इसके अलावा, कैबिनेट के फैसले के अनुसार, राज्य सरकार अब नए पेट्रोल पंप खोलने पर 3 लाख रुपये की लाइसेंस फीस भी लेगी. सिद्धार्थ नाथ सिंह ने बताया कि पेट्रोल पंपों का रेग्युलेशन अब लोक निर्माण विभाग (PWD) के तहत किया जाएगा.

भूखंड की न्यूनतम सीमा निर्धारित

कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने बताया कि पेट्रोल पंप खोलने के लिए आवश्यक भूखंड की न्यूनतम सीमा भी निर्धारित की गई है. राज्य सरकार ने शहरों के लिए यह 35×35 वर्ग मीटर और पहाड़ी क्षेत्रों में 20×20 वर्ग मीटर निर्धारित की है. उन्होंने यह साफ किया कि नए ​दिशा निर्देश केवल नए पेट्रोल पंप पर ही लागू होंगे.

कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह का कहना है कि नए दिशानिर्देश से राज्य में सड़कों पर भीड़ कम कने और उन पर अतिरिक्त दबाव घटाने में मदद मिलेगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. यूपी में नए पेट्रोल पंप खोलने के बदले नियम, योगी सरकार ने किया ये बड़ा फैसला

Go to Top