मुख्य समाचार:

UP की नई स्टार्टअप नीति: युवाओं को ‘कारोबारी’ बनाएगी योगी सरकार

उत्तर प्रदेश स्टार्टअप फंड के लिए सिडबी को 15 करोड़ रुपये की पहली किस्त सौंपी गई.

May 20, 2020 7:13 PM
UP CM Yogi Adityanath launched the 'Uttar Pradesh Startup Fund, says the new startup policy in UP will motivate more and more youths to launch their own startupsइस समय बड़ी संख्या में प्रवासी कामगार और श्रमिक उत्तर प्रदेश में आए हैं. (Image: PTI)

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने बुधवार को कहा कि राज्य सरकार कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा और अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों के लिए एक नई स्टार्टअप नीति ला रही है, जिससे प्रदेश का युवा जुड़ सके और रोजगार की संभावनाओं को बल मिल सके. इसी क्रम में प्रदेश सरकार और सिडबी के बीच सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए. इस दौरान उत्तर प्रदेश स्टार्टअप फंड के लिए सिडबी को 15 करोड़ रुपये की पहली किस्त सौंपी गई.

एक सरकारी बयान के अनुसार बुधवार को मुख्यमंत्री आवास पर मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि इस समय बड़ी संख्या में प्रवासी कामगार और श्रमिक उत्तर प्रदेश में आए हैं. हमें उनके कौशल के अनुसार उन्हें रोजगार उपलब्ध कराना होगा. इससे न सिर्फ उनकी समस्याओं का समाधान होगा, बल्कि उनकी ऊर्जा और प्रतिभा का लाभ उत्तर प्रदेश के माध्यम से पूरे देश को भी मिलेगा. उन्होंने कहा कि हमारी नीयत नेक है, लेकिन नीयत के साथ-साथ निर्णय लेने की क्षमता को भी गति देनी होगी, तभी हम लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर पाएंगे.

योगी ने आगे कहा कि किसी भी अच्छे काम को तेजी के साथ आगे बढ़ाने के लिए समय पर निर्णय लेना बेहद जरूरी होता है, वरना एक बड़ा वर्ग योजनाओं के लाभ से वंचित रह जाता है. अगर वक्त पर सही फैसले लेकर काम शुरू कर दिए जाएं तो बहुत सारे लोगों के जीवन को एक नई दिशा दी जा सकती है.

युवाओं को स्टार्टअप के लिए कर सकेंगे प्रेरित

योगी ने कहा कि हमारी नई स्टार्टअप नीति आ रही है और इस नई नीति के तहत हम अपने अधिक से अधिक युवाओं को अपना स्टार्टअप लगाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं. इस मौके पर उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि सिडबी के साथ जो आदान-प्रदान और समझौता ज्ञापन प्रदेश में आज स्थापित हो रहा है, निश्चित रूप से उससे स्टार्टअप की स्थापना में गति आएगी और स्टार्टअप संस्कृति को बढ़ावा मिलेगा. उत्तर प्रदेश में तमाम संभावनाएं हैं, यहां के युवाओं के पास नई सोच, विचार और अवधारणायें हैं, लेकिन उनका उपयोग अब तक नहीं किया गया था. वर्तमान सरकार ने इस विषय पर ध्यान दिया है.

MSME पैकेज पर UP ने सबसे पहले उठाया कदम

योगी ने आगे कहा कि एमएसएमई के लिए भारत सरकार ने जिस नए पैकेज की घोषणा की है, उसके तहत प्रदेश के एमएसएमई विभाग ने पहले कार्रवाई को आगे बढ़ाया है. एक बड़ा ऑनलाइन लोन मेला आयोजित कर उद्यमियों को लोन देने की कार्यवाही को संपन्न किया जा चुका है. इसी तरह से कई और अन्य कार्यों को भी हमने आगे बढ़ाया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. UP की नई स्टार्टअप नीति: युवाओं को ‘कारोबारी’ बनाएगी योगी सरकार

Go to Top