मुख्य समाचार:

फिर हारा पाकिस्तान, UNSC ने कश्मीर मामले में किया भारत का समर्थन

UNSC के पांच में 4 सदस्य भारत के पक्ष में नजर आए.

August 17, 2019 7:38 AM
UNSC supports india in article 370 removed in kashmir over pakistan and chinaआर्टिकल 370 भारत का आंतरिक मामला है.

भारत ने एक बार फिर पाकिस्तान को हराकर बड़ी जीत हासिल की है. मामला था कश्मीर. चीन के कहने पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) ने कश्मीर में भारत द्वारा आर्टिकल 370 और 35A हटाने पर एक बंद कमरे में बैठक बुलाई थी. हालांकि चीन और पाकिस्तान कामयाब न हो सका. UNSC के पांच में 4 सदस्य भारत के पक्ष में नजर आए. रूस ने भारत का साथ देते हुए कहा कि कश्मीर का मुद्दा भारत और पाकिस्तान को खुद हल करना चाहिए और कश्मीर को लेकर सिर्फ द्विपक्षीय बातचीत का समर्थन किया.

भारत का पक्ष

भारत की तरफ से संयुक्त राष्ट्र में डिप्लोमेट सैयद अकबरुद्दीन प्रतिनिधित्व कर रहे थे. UN में उन्होंने कहा कि आर्टिकल 370 भारत का आंतरिक मसला है. भारत के पक्ष को साफ करते हुए उन्होंने कि कश्मीर में आर्थिक और सामाजिक विकास को बढ़ावा देने के लिए कश्मीर से स्थायी अनुच्छेद 370 हटाया गया है. इससे रोजगार के मौके भी पैदा होंगे. उन्होंने यह भी कहा कि धीरे-धीरे सभी पाबंदियां कश्मीर से हटाई जा रही हैं और हालात सामान्य हो रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तान का नाम न लेते भारतीय डिप्लोमेट ने पाकिस्तान द्वारा जिहाद फैलाने की बात भी कही.

चीन का ना’पाक’ इरादा

दरअसल कश्मीर पर यह अनऔपचारिक बैठक चीन के कहने पर ही बुलाई गई थी. दरअसल चीन जल्द से जल्द इस मामले को यूएन में उठाना चाहता था, लेकिन पहले से तय कार्यक्रम के अनुसार, कोई बैठक नहीं होने वाली थी. इसलिए बैठक अगले दिन की गई. यूएनएससी की बैठक खत्म होने के बाद चीनी राजदूत ने कहा कि भारत ने जो संवैधानिक संशोधन किया है उससे मौजूदा स्थिति बदल गई है. चीन ने कहा कि कश्मीर में हालात चिंताजनक हैं और कोई पक्ष एकतरफा कार्रवाई न करे. चीन ने इस तरह की एकतरफा कार्रवाई को अवैध बताया.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. फिर हारा पाकिस्तान, UNSC ने कश्मीर मामले में किया भारत का समर्थन

Go to Top