मुख्य समाचार:

Unlock 4.0: मेट्रो, लोकल ट्रेन, स्‍कूल से पब और क्लब तक; 1 सितंबर से कहां मिलेगी छूट

Unlock 4.0: कोरोना वायरस के बढ़ रहे मामलों के बीच सरकार धीरे धीरे अर्थव्यवस्था को पूरी तरह से खोलने की दिशा में चल रही है.

Updated: Aug 29, 2020 4:03 PM
unlock 4.0, unlock phase 4, Unlock 4.0 start from 1 september, metro train, local train, pub, club, gym, bar, school and college, cinema hall, what to expect open from next month, where ban will continue due to covid19 pandemicUnlock 4.0: कोरोना वायरस के बढ़ रहे मामलों के बीच सरकार धीरे धीरे अर्थव्यवस्था को पूरी तरह से खोलने की दिशा में चल रही है.

Unlock 4.0: कोरोना वायरस के बढ़ रहे मामलों के बीच सरकार धीरे धीरे अर्थव्यवस्था को पूरी तरह से खोलने की दिशा में चल रही है. इस क्रम में अगला महीना बेहद अहम होने जा रहा है. असल में अनलॉक का तीसरा फेज इस महीने की 31 तारीख को खत्म हो रहा है और चौथा फेज 1 सितंबर से शुरू हो रहा है. सरकार ने तीसरे फेज में भी अभी कई सुविधाओं को संक्रमण के डर से पाबंदी लगाई हुई है. माना जा रहा है कि इसमें से कुछ पाबंदियां हटाई जा सकती है. फिलहाल सरकार की नई गाइडलाइंस का सबको इंतजार है. राज्‍य अपने यहां कोरोना संक्रमण के हिसाब से गाइडलाइंस में बदलाव कर सकेंगे.

भारत में प्रति दिन सबसे ज्यादा मामले

कोरोना वायरस के मामलों की बात करें तो अभी भारत में रोजाना के आधार पर सबसे ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं. पिछले कुछ दिनों का असैसत देखें तो रोज करीब 70 हजार मामले सामने आ रहे हैं. इसी तरह से केस बढ़ते रहे तो भारत कुल मामलों में जल्द ही ब्राजील को पीछे छोड़कर दूसरे नंबर पर आ सकता है. पहले नंबर पर अमेरिका है. भारत में भी कोविड के मामले 34.6 लाख के करीब हैं. वहीं इससे अबतक 62550 की मौत हो चुकी है.

अभी मुख्यरूप से राज्यों में ये हैं बंद

मेट्रो सेवाएं
सिनेमा हॉल
जिम
स्विमिंग पूल
एंटरटेनमेंट पार्क
थियेटर
बार, क्लब
ऑडिटोरियम
एसेंबली हॉल

शुरू हो सकती है मेट्रो सर्विस

1 सितंबर से सरकार दिल्ली एनसीआर में मेट्रो की सुविधा फिर शुरू कर सकती है. माना जा रहा है कि ऐसा होता है तो कांटैक्टलेस टिकटिंग सिस्टम शुरू किया जाएगा और टोकन सुविधा बंद रहेगी. 22 मार्च से ही दिल्ली में मेट्रो की सर्विस बंद है. दिल्ली सरकार भी कह चुकी है कि वह राजधानी में मेट्रो चलाने को लेकर पूरी तरह से तैयार है. फिलहाल उसे केंद्र सरकार की तरफ से हरी झंडी मिलने का इंतजार है.

पब को मिलेगी अनुमति?

1 सितंबर से बार में टेकअवे के जरिए शराब बेचने की छूट मिल सकती है. कर्नाटक सरकार भी रेस्‍तरां में शराब बेचने की परमिशन देने का मन बना चुकी है. अगले महीने हॉस्पिटैलिटी सेक्टर को बढ़ाव देने के लिए पब और क्‍लब भी खुल सकते हैं.

स्कूल कॉलेज बंद रहने का ही अनुमान

अनलॉक 4 में स्कूल और कॉलेज बंद रहने का ही अनुमान है. ज्यादातर राज्यों में आनलाइन क्लासेज की सुविधा दी जा रही है. सितंबर के बाद कुछ राज्य स्कूल और कॉलेजों को फेजवाइज खोलने की योजना बना सकते हैं.

सिनेमा हाल

सिनेमा हाल भी खुलने की अभी कोई गुंजाइश नहीं दिख रही है. हालांकि फिजिकल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए आने वाले महीनों में कम कैपेसिटी के साथ कुछ शो शुरू किए जा सकते हैं.

लोकल ट्रेन

मुंबई में अभी लोकल ट्रेन शुरू होने की गुंजाइश नहीं है. मुंबई में अभी केस लगातार आ रहे हैं, ऐसे में लोकल ट्रेन से संक्रमण का खतरा और बढ़ सकता है.

मास्‍क पहनना अनिवार्य

अभी मास्‍क पहनना अनिवार्य रहेगा. इसके अलावा खुले में थूकने पर भी जुर्माना लगेगा. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी होगा. गाइडलाइंस फॉलो नहीं कीं तो भारी जुर्माना वसूला जा सकता है.

घरेलू उड़ान

सीएम ममता बनर्जी ने कहा है कि 1 सितंबर से दिल्‍ली, मुंबई, पुणे, नागपुर, चेन्‍नई और अहमदाबाद की फ्लाइट्स कोलकाता एयरपोर्ट उतर सकेंगी. राज्‍य में वीकेंड्स पर लॉकडाउन जारी रहेगा.

बॉर्डर पर रोक नहीं

गृह मंत्रालय ने हाल ही में सभी राज्यों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि लॉकडाउन में ढील की मौजूदा प्रक्रिया के दौरान किसी राज्य के भीतर तथा एक राज्य से दूसरे राज्य में व्यक्तियों और सामान के आवागमन पर कोई पाबंदी नहीं होनी चाहिए. पत्र में कहा गया है कि ऐसा कोई भी प्रतिबंध गृह मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का सीधा उल्लंघन होगा. इसलिए राज्यों को किसी दुविधा के एक राज्य से दूसरे राज्य जाने की अनुमति देनी होगी.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Unlock 4.0: मेट्रो, लोकल ट्रेन, स्‍कूल से पब और क्लब तक; 1 सितंबर से कहां मिलेगी छूट

Go to Top