सर्वाधिक पढ़ी गईं

चीन के साथ LAC विवाद 3 सिद्धांतों के आधार पर सुलझाया जाएगा- राज्यसभा में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राज्यसभा में बताया कि पड़ोसी देश से तीन सिद्धांतों के आधार पर सीमा विवाद को सुलझाने को कहा गया है.

February 11, 2021 12:10 PM
union defense minister rajnath singh told rajyasabha situation in eastern laddakh and India China Disputeकेंद्रीय रक्षा मंत्री ने आज 11 फरवरी को पूर्वी लद्दाख में वर्तमान स्थिति को लेकर राज्यसभा में बयान दिया.

Rajnath Singh in Rajya Sabha: केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को पूर्वी लद्दाख में वर्तमान स्थिति को लेकर राज्यसभा में बयान दिया. केंद्रीय रक्षा मंत्री ने कहा कि पिछले साल से चीन के साथ सैन्य और कूटनीतिक स्तर पर वार्ताएं चल रही हैं और वार्ता के दौरान पड़ोसी देश से कहा गया कि तीन सिद्धांतों के आधार पर सीमा विवाद को सुलझाया जाना चाहिए.

  • दोनों पक्षों द्वारा LAC पर सहमत हुआ जाए और इसका सम्मान किया जाए.
  • दोनों पक्षों में किसी की भी तरफ से एकतरफा स्थिति को बदलने का प्रयास न किया जाए.
  • सभी समझौतों का दोनों पक्षों द्वारा पूरी तरह से पालन किया जाए.

केंद्रीय रक्षा मंत्री ने कहा कि चीन के साथ एलएसी पर पैंगोग झील के उत्तरी-दक्षिणी किनारे से सैन्य दलों की तैनाती से जुड़े मुद्दे का समाधान अभी बाकी है. हालांकि उन्होंने कहा कि जल्द से जल्द इस क्षेत्र से सैनिकों की वापसी पर सहमति बन गई है और इसे जल्द से जल्द किया जाएगा. राजनाथ सिंह ने राज्यसभा में कहा कि चीन के साथ लगातार बातचीत में इस पर सहमति बन गई है कि पैंगोंग झील के उत्तरी व दक्षिणी किनारे पर सैनिकों की वापसी होगी. इस समझौते के बाद भारत और चीन चरणबद्ध तरीके से अग्रिम तैनाती को हटाएंगे.

यह भी पढ़ें- चीनी और भारतीय जवानों ने पूर्वी लद्दाख में शुरू किया पीछे हटना: चीन का रक्षा मंत्रालय

सैनिकों की वापसी के 48 घंटे बाद सैन्य कमांडरों की बैठक

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि चीन के साथ लगातार बातचीत के बाद अब पड़ोसी देश से इस बात पर सहमति बन गई है कि पैंगोग झील के उत्तरी व दक्षिणी किनारे से सेना को हटाया जाएगा. पैंगोंग झील के आसपास से सैन्य दलों की वापसी के 48 घंटे के भीतर दोनों देशों के सीनियर कमांडर्स की बैठक होगी ताकि अन्य मुद्दों के समाधान पर चर्चा हो सके.

केंद्रीय रक्षा मंत्री ने राज्यसभा में बताया कि चीन अपनी सेना को पैंगोंग झील के उत्तरी किनारे पर फिंगर 8 के पूर्व में रखेगा और भारत अपनी सेना की तैनाती फिंगर 3 के समीप स्थाई बेस में करेगा.

भारतीय सैनिकों ने प्रभावी तरीके से संभाली स्थिति

रक्षा मंत्री ने राज्यसभा में कहा कि पूर्वी लद्दाख में एलएसी के पास चीन ने भारी संख्या में अपनी तरफ सैनिकों की तैनाती कर रखी है और गोला-बारुद इकट्ठा कर रखा है. हालांकि राजनाथ सिंह ने जानकारी दी कि जवाब में भारतीय सैनिकों ने भी प्रभावी तरीके से वहां स्थिति संभाला हुआ है. केंद्रीय रक्षा मंत्री ने कहा कि हमारे सुरक्षा बलों ने यह साबित किया कि वे देश की सार्वभौमिकता की रक्षा के लिए किसी भी चुनौती से निपटने के लिए तैयार हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. चीन के साथ LAC विवाद 3 सिद्धांतों के आधार पर सुलझाया जाएगा- राज्यसभा में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

Go to Top