सर्वाधिक पढ़ी गईं

Vaccination Drive: नजदीकी वैक्सीनेशन केंद्र पर खाली स्लॉट्स की मिलेगी जानकारी, यहां सेट कर सकते हैं एलर्ट

Vaccination Drive: 18+ के लिए वैक्सीन स्लॉट मिलने में बहुत समस्या आ रही है क्योंकि यह उपलब्ध होने पर जल्द ही बुक हो जा रहा है. हालांकि कई ऐसे तरीके हैं जिससे उपलब्ध स्लॉट के बारे में जानकारी पा सकते हैं.

May 7, 2021 6:18 PM
Under 45 COVID 19 vaccine tracker These are all the tools to help locate COVID-19 vaccine slot availabilityभारत में दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन कार्यक्रम चल रहा है. 1 मई से अब 18 वर्ष की उम्र का कोई भी शख्स कोरोना वैक्सीन की डोज ले सकता है.

Vaccination Drive: भारत में दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन कार्यक्रम चल रहा है. 1 मई से अब 18 वर्ष की उम्र का कोई भी शख्स कोरोना वैक्सीन की डोज ले सकता है. हालांकि 18-44 आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन स्लॉट मिलने में बहुत समस्या आ रही है क्योंकि यह उपलब्ध होने पर जल्द ही बुक हो जा रहा है. इसके विपरीत 45 वर्ष से अधिक की उम्र के लोगों के लिए स्लॉट्स मिल जा रहे हैं. ऐसे में 18+ के लिए वैक्सीन लगवाना बहुत चुनौती भरा है. वैक्सीन स्लॉट सिर्फ Cowin पोर्टल या Aarogya Setu ऐप पर ही बुक किए जा सकते हैं लेकिन अन्य कई ऐसे तरीके हैं जिससे उपलब्ध स्लॉट के बारे में जानकारी पा सकते हैं. इसमें से अधिकतर टूल्स कोविन (कोविड वैक्सीन इंटेलीजेंस नेटवर्क) से रीयल टाइम में डेटा लेकर स्लॉट्स की जानकारी अपडेट करते हैं. यहां आप नोटिफिकेशंस और एलर्ट के लिए साइन अप कर सकते हैं जिससे खाली स्लॉट उपलब्ध होने पर आपको जानकारी मिल सके.

RBI के एलान से अस्पतालों की 20% बढ़ सकती है बेड कैपेसिटी, Crisil ने अपनी रिपोर्ट में किया आकलन

इस तरह पाएं खाली स्लॉट्स का एलर्ट

  • Under45.in- जब आपके जिले में कोई स्लॉट खुलेगा तो टेलीग्राम मैसेजिंग ऐप पर इससे जुड़ा एलर्ट पा सकते हैं. Under45.in को बेर्टी थॉमस ने प्रोग्राम किया है. यूजर्स को यहां अपना राज्य और जिला एंटर करना है. इसके बाद यूजर को टेलीग्राम चैनल पर रीडायरेक्ट कर दिया जाएगा. अपने जिले के मुताबिक टेलीग्राम चैनल ज्वाइन कर वैक्सीनेशन स्लॉट्स का एलर्ट पा सकते हैं.
  • GetJab.in- इस वेबसाइट पर साइन अप कर ई-मेल पर अपने जिले में वैक्सीनेशन स्लॉट्स को लेकर एलर्ट पा सकते हैं. इसमें अपना नाम, ई-मेल आईडी और जिला (जहां वैक्सीनेशन कराना है) भरना है. वेबसाइट की योजना जल्द ही एसएमएस के जरिए यूजर्स को वैक्सीनेशन स्लॉट्स की जानकारी देने की है. वेबसाइट की तरफ से पहला ई-मेल प्राप्त करने में 24-48 घंटे की देरी हो सकती है.
  • Covid-19 Vaccine Tracker- इस ओपन-सोर्स टूल को डेवलपर अमित अग्रवाल और तैयार किया है और यह गूगल डॉक्यूमेंट शीट पर वर्क करता है. यह टूल कोविन एपीआई पर आधारित है और आपके लोकेशन के आसपास वैक्सीन की उपलब्धता को मॉनीटर कर एलर्ट भेजेगा. इसके अलावा इसमें कोवैक्सीन या कोवीशील्ड के लिए प्रिफरेंस भी सेट कर सकते हैं. इसके जरिए एलर्ट पाने के लिए वैक्सीन ट्रैकर गूगल शीट की एक कॉपी गूगल ड्राइव में रखनी होगी. फिर हेल्प मेन्यू के पास वैक्सीन ट्रैकर मेन्यू पर क्लिक कर स्क्रिप्ट को इनेबल करें. गूगल मंजूरी देने के लिए आपके चेतावनी भेजेगा लेकिन आपको एक्सेस देना होगा ताकि जरूरी स्लॉट्स की जानकारी मिल सके. यहां पिनकोड (एक से अधिक पिनकोड के लिए कॉमा का प्रयोग), ई-मेल एड्रेस और आयु वर्ग एंटर करना होगा. आप तारीख भी निर्धारित कर सकते हैं कि किस दिन के बाद उपलब्धता को लेकर मेल चाहिए. वैक्सीन उपलब्धता की चेंकिंग को आप हर घंटे सेट कर सकते हैं.
  • Paytm- पेटीएम ऐप पर नजदीकी केंद्र पर वैक्सीन उपलब्धता की जानकारी मिल सकती है. कोई स्लॉट उपलब्ध होने पर एलर्ट के लिए भी सेटिंग कर सकते हैं. इसके लिए पेटीएम ऐप खोलकर स्क्रॉल करें. पेटीएम माल के नीचे ‘Discover with Paytm’ सेक्शन में वैक्सीन फाइंडर ऑप्शन मिलेगा. यहां पिन कोड या जिले के आधार पर 18+ और 45+ आयु वर्ग चुनकर स्लॉट्स उपलब्धता को खोज सकते हैं. अगर कोई स्लॉट्स नहीं है तो ‘Notify me when slots are available’ पर क्लिक कर एलर्ट शेड्यूल कर सकते हैं. जब स्लॉट्स उपलब्ध होगा तो आपको एलर्ट मिल जाएगा.
  • VaccinateMe by HealtifyMe- यह वेबसाइट मोबाइल और डेस्कटॉप पर उपलब्ध है लेकिन इसे मोबाइल पर प्रयोग करने के लिए रिकमंड किया गया है. इस वेबसाइट पर 18+ या 45+ आयुवर्ग और पिन कोड्स व जिले के जरिए स्लॉट्स की उपलब्धता जान सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Vaccination Drive: नजदीकी वैक्सीनेशन केंद्र पर खाली स्लॉट्स की मिलेगी जानकारी, यहां सेट कर सकते हैं एलर्ट

Go to Top