scorecardresearch

Uber: उबर कैब अब बुकिंग के बाद नहीं होगी कैंसिल! ड्राइवर को पहले से दिख जाएगा फाइनल डेस्टिनेशन

Uber India ने एक बयान में कहा कि बुकिंग के बाद राइड कैंसिल करने की घटनाओं में कमी लाने के लिए ड्राइवरों को फाइनल डेस्टिनेशन के बारे में जानकारी देने का फैसला किया गया है.

Uber: उबर कैब अब बुकिंग के बाद नहीं होगी कैंसिल! ड्राइवर को पहले से दिख जाएगा फाइनल डेस्टिनेशन
अगर आप कहीं आने-जाने के लिए Uber कैब का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है.

Uber: अगर आप कहीं आने-जाने के लिए Uber कैब का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है. उबर ने गुरुवार को बताया कि अब उसके ड्राइवर राइड एक्सेप्ट करने से पहले ही पैसेंजर का फाइनल डेस्टिनेशन देख सकेंगे. दरअसल, अक्सर यह शिकायत सुनने को मिलती है कि बुकिंग के बाद कैब ड्राइवर राइड कैंसिल कर देते हैं. बुकिंग के बाद राइड कैंसिलेशन की घटनाओं को कम करने के लिए ही कंपनी ने ड्राइवर्स को यह सुविधा दी है. इसका फायदा यह होगा कि अब ड्राइवर बुकिंग एक्सेप्ट करने से पहले ही तय कर सकते हैं कि उन्हें फाइनल डेस्टिनेशन तक जाना है या नहीं और इस आधार पर राइड एक्सेप्ट कर सकते हैं. उबर को उम्मीद है कि इससे बुकिंग के बाद होने वाले राइड कैंसिलेशन में कमी आएगी.

PNB MetLife अपने ग्राहकों को देगी 594 करोड़ रुपये का बोनस, 4.95 लाख पॉलिसीहोल्डर्स को होगा फायदा

इसलिए राइड कैंसिल कर देते हैं ड्राइवर

बता दें कि अभी तक उबर के ड्राइवरों को फाइनल डेस्टिनेशन के बारे में जानकारी ऐप के जरिये नहीं मिल पाती थी. इसकी वजह से बुकिंग एक्सेप्ट करने के बाद कई ड्राइवर राइडर को ले जाने से इनकार कर देते थे. इससे राइडर्स को भी काफी समस्याएं होती रही हैं. उबर इंडिया (Uber India) ने एक बयान में कहा कि बुकिंग के बाद राइड कैंसिल करने की घटनाओं में कमी लाने के लिए ड्राइवरों को फाइनल डेस्टिनेशन के बारे में जानकारी देने का फैसला किया गया है. उबर ने हाल ही में गठित नेशनल ड्राइवर एडवाइजरी काउंसिल से मिले सुझावों के आधार पर यह कदम उठाया है. कैब सर्विस से जुड़े ड्राइवर्स की राय जानने के लिए कंपनी ने इस काउंसिल का गठन मार्च 2022 में किया था.

Kashi Vishwanath Temple: सावन में महंगा हुआ काशी के बाबा विश्वनाथ का दर्शन-पूजन, चेक करें नई रेट लिस्ट

लिए गए कई फैसले

उबर ने ड्राइवर फीडबैक और स्वतंत्र बोर्ड की सिफारिशों के आधार पर कई बदलावों की घोषणा की है जिनके बारे में हमने यहां बताया है.

  • ओटीपी-बेस्ड लॉगिन– अपने प्लेटफॉर्म पर कारोबार को आसान बनाने के लिए उबर ने अब एक ओटीपी-बेस्ड लॉगिन पेश किया है. इसके तहत, अब ड्राइवरों को पासवर्ड या अन्य डिटेल याद रखने की जरूरत नहीं होगी. ड्राइवर्स अब बिना परेशानी के आसानी से ऐप में लॉग इन कर सकेंगे.
  • होम बटन- इसके अलावा उबर ने अपने ऑटो व मोटो ड्राइवरों को अपने ऐप में एक होम बटन देने का भी फैसला किया है जिसकी मदद से वे जरूरत पड़ने पर सहयोग मंगा सकेंगे.
  • उबर अब यात्रियों को ट्रिप बुक करते समय वेटिंग चार्ज के बारे में पुश नोटिफिकेशन भेजेगा.
  • अब उबर ने मुंबई, दिल्ली, पुणे, हैदराबाद और बैंगलोर के हवाई अड्डों पर कैशलेस ऑपरेशन शुरू किया है.
  • शहरों में किराए में वृद्धि: फ्यूल की बढ़ती कीमतों की भरपाई के लिए किराए में 15 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की गई है. वहीं, अगर सवारियों को लेने के लिए लंबी दूरी तय करना पड़े तो ड्राइवरों को मुआवजे के रूप में लॉन्ग डिस्टेंस पिक-अप फीस देना होगा.

(इनपुट- Express Mobility, PTI)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 14-07-2022 at 21:01 IST

TRENDING NOW

Business News