मुख्य समाचार:

मॉनसून 2019: मुंबई में मानसून की जोरदार बारिश, दिल्ली में कब देगा दस्तक

मुंबई में मानूसन की मूसलाधार बारिश शुरू हो गई. वहीं दूसरी ओर, राजधानी दिल्ली को बारिश का इंतजार है.

June 28, 2019 4:33 PM
Typical monsoon rains in Mumbai while delhi waiting for showersमुंबई में मानूसन की मूसलाधार बारिश शुरू हो गई (ऊपर). वहीं दूसरी ओर, राजधानी दिल्ली को बारिश का इंतजार है.

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में एक तरफ मानूसन की मूसलाधार बारिश शुरू हो गई. वहीं दूसरी ओर, राजधानी दिल्ली को बारिश का इंतजार है. दक्षिण-पश्चिम मानसून ने जून को मुंबई में देरी से दस्तक दी थी. लेकिन 27 जून से तगड़ी बारिश हो गई. वहीं, दिल्ली की बात करें तो अभी यहां के लोग चिलचिलाती धूप, गर्मी और उमस का सामना कर रहे हैं. राजधानी में प्री-मॉनसून बारिश भी न के बराबर हुई हैं. प्री-मॉनसून सीजन (मार्च-मई) के दौरान दिल्ली में बारिश में 38 फीसदी की कमी रही.

प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, गुरुवार रात से मुुंबई के पनवेल, बदलापुर, शाहपुर और उससे सटे आसपास के कई हिस्सों में जोरदार बारिश देखी गई. इसके अलावा बीकेसी, कुर्ला, वाशी, चेंबूर, सांता क्रूज़, कोलाबा, बोरिवली, कांदिवली और कुछ अन्य स्थानों पर भी बारिश दर्ज की गई.

मुंबई में शनिवार को भी जारी रहेगी बारिश

गुरुवार की सुबह 8:30 बजे से, पिछले 24 घंटों में कोलाबा में 3 मिमी बारिश हुई जबकि सांता क्रूज़ में 4 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई. शुक्रवार को भी मानसून की बारिश जारी है. स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, मुंबई में आज दिन भर बारिश जारी रहने की उम्मीद है और इस दौरान कुछ स्थानों पर जबरदस्त बारिश के भी आसार हैं. बारिश का सिलसिला शनिवार को भी जारी रहेगी.

दिल्ली में कब पहुंचेगा मानसून

दिल्ली में मानसून जून के आखिर में आता है लेकिन इससे पहले प्री-मानसून वर्षा की गतिविधियां बढ़ जाती हैं. लेकिन इस साल जून खत्म के करीब है और प्री मानसून बारिश बेहद कम हुई है. दिल्ली में सामान्यतः 27 जून तक 47.2 फीसदी बारिश होती है लेकिन इस साल महज़ 6.3 फीसदी बारिश हुई है, जो सामान्य से 87 फीसदी कम है. दिल्ली में मॉनसून के पहुंचने की सामान्य तिथि 29 जून है. लेकिन इस साल केरल में मॉनसून के देरी से पहुंचने और अब तक धीमी रफ्तार के कारण दिल्ली में भी इसके पहुंचने में एक हफ्ते की देरी हो सकती है.

अगर दिल्ली में पिछले 10 साल के मानसून के आने की तारीख पर नजर डालें, तो पिछले 10 सालों में 5 बार ऐसा हुआ है जब मानसून यहां देर से पहुंचा. वहीं, साल 2011 और 2012 में इसके आगमन में सबसे ज्यादा देरी हुई थी. स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, दिल्ली में इस साल भी मॉनसून के लगभग एक सप्ताह की देरी से पहुंचने के अनुमान हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. मॉनसून 2019: मुंबई में मानसून की जोरदार बारिश, दिल्ली में कब देगा दस्तक

Go to Top