सर्वाधिक पढ़ी गईं

Twitter ने किया सरकार से बातचीत का आग्रह, पाकिस्तान और खालिस्तान समर्थक अकाउंट्स बंद किए जाने का मामला

ट्विटर ने कहा कि वह सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद से औपचारिक तौर पर बातचीत करना चाहती है.

February 9, 2021 3:10 PM
Twitter seeks dialogue with IT MinISTER after order to block accounts says safety of staff top priorityट्विटर प्रवक्ता का कहना है कि सरकार द्वारा जो भी रिपोर्ट भेजी जाती है, उसका तत्काल रिव्यू किया जाता है.

केंद्र सरकार की ओर से ट्विटर को 1178 अकाउंट्स बंद किए जाने के निर्देश के बाद  मंगलवार यानी 9 फरवरी को Twitter ने सरकार से बातचीत की इच्छा जताई है. इन खातों पर किसानों आंदोलन को लेकर गलत जानकारी फैलाने का आरोप है. ट्विटर ने कहा कि वह सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद से औपचारिक तौर पर बातचीत करना चाहती है. माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म का यह भी कहना है कि उसके कर्मियों की सुरक्षा उसकी टॉप प्रॉयोरिटी में है. ट्विटर के प्रवक्ता ने कहा कि सरकार ने जो रिपोर्ट्स भेजे हैं, उसे लेकर जो अपडेट हुआ है, कंपनी ने सरकार से साझा किया है.

केंद्र सरकार ने ट्विटर को अकाउंट्स बंद किए जाने के साथ ही एक चेतावनी भी दी थी. सरकार ने कहा कि अगर ट्विवटर उसके निर्दशों का पालन नहीं करता है तो उस पर कार्रवाई भी की जा सकती है और 7 साल तक की सजा भी हो सकती है.

4 फरवरी को 1178 अकाउंट्स बंद करने का निर्देश

केंद्र सरकार ने 4 फरवरी 2021 को ट्विवटर को पाकिस्तान व खालिस्तान समर्थक 1178 अकाउंट्स ब्लॉक करने का निर्देश जारी किया था. इन अकाउंट्स के जरिए किसान आंदोलन को लेकर गलत जानकारी फैलाई जाने और भड़काऊ सामग्री प्रचारित किए जाने के कारण सरकार ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट को यह आदेश दिया था. इससे पहले भी सरकतार ने कुछ हैंडल्स और हैशटैग्स को हटाए जाने का निर्देश दिया था. सरकार का कहना है कि गलत जानकारियां फैलाए जाने से पब्लिक ऑर्डर प्रभावित होता है.

यह भी पढ़ें- टेलीग्राम के ये 10 फीचर्स क्या आप जानते हैं?

महिमा कौल के इस्तीफे पर कंपनी की सफाई

ट्विवटर की सार्वजनिक नीति निदेशक (भारत और दक्षिण एशिया) महिमा कौल ने कुछ समय पहले अपने पद से इस्तीफा दिया है. इसे लेकर बहुत सवाल उठे लेकिन कंपनी ने सफाई दी कि कौल के इस्तीफे का वर्तमान परिस्थितियों से कोई संबंध नहीं है. ट्विटर के वाइस प्रेसिडेंट पब्लिक पॉलिसी मोनिक मेशे के मुताबिक इस साल 2021 की शुरुआत में ही कौल ने कंपनी छोड़ने का फैसला कर लिया था. मैशे ने कहा कि कौल का जाना कंपनी के लिए नुकसान है लेकिन पांच साल से कंपनी को सेवाएं देने के बाद वह अपनी व्यक्तिगत जिंदगी पर फोकस करना चाहती हैं और कंपनी उनके इस फैसले का सम्मान करती है. कौल अपने पद पर मार्च के अंत तक बनी रहेंगी.

ट्विटर किसी रोक के पक्ष में नहीं

ट्विटर प्रवक्ता का कहना है कि सरकार द्वारा जो भी रिपोर्ट भेजी जाती है, उसका तत्काल रिव्यू किया जाता है. ट्विटर के प्रवक्ता ने जोर देकर कहा कि कंपनी इसमें दृढ़ता से विश्वास करती है कि सूचनाओं के ओपन और फ्री एक्सचेंज का वैश्विक तौर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और ट्वीट्स का फ्लो लगातार बना रहना चाहिए. ट्विटर का कहना है कि सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों पर उचित कार्रवाई की जाएगी और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि कंपनी अपनी फंडामेंटल वैल्यूज बनाए रखे और पब्लिक कंवर्जेशन की सुरक्षा हो सके.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Twitter ने किया सरकार से बातचीत का आग्रह, पाकिस्तान और खालिस्तान समर्थक अकाउंट्स बंद किए जाने का मामला
Tags:Twitter

Go to Top