मुख्य समाचार:

ट्रैफिक चालान का नया रिकॉर्ड: नियम तोड़ने के चलते ट्रक ड्राइवर पर 2,00,500 रुपये का जुर्माना

नए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत देशभर में यह अब तक सबसे ज्यादा जुर्माना है.

September 13, 2019 11:44 AM
truck driver record challan, highest challan Motor Vehicle Amendment Bill 2019, Nitin Gadkari, Road Transport and Highways, increase in traffic fines, drink and drive challan, शराब पीकर गाड़ी चलाना, नियम तोडने पर जुर्माना, ट्राफिक नियम, traffic rule, breaking traffic rule fines, traffic rules, penalty, ट्रैफिक रूल, ट्रैफिक रूल तोड़ने पर जुर्माने की नई लिस्ट, traffic challan list, safe driving, driving, car, two wheeler, three wheeler, truck, helmet, wrong sideनए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत देशभर में यह अब तक सबसे ज्यादा जुर्माना है.

नए मोटर व्हीकल कानून के तहत वाहन चालकों के भारी भरकम चालान के रोज नए-नए रिकॉर्ड बन रहे हैं. ताजा मामले में दिल्ली में एक ट्रक ड्राइवर के चालान है. राम किशन नाम के ट्रक ड्राइवर को मुबारका चौक पर पकड़ा गया. ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन के चलते उस पर कुल 2 लाख 5 सौ रुपये का चालान किया गया.

ड्राइवर पर ओवरलोडिंग समेत ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन, परमिट, प्रदूषण सर्टिफिकेट न होने और सीटबेल्ट न पहनने के लिए चालान लगाया गया. नए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत देशभर में यह अब तक सबसे ज्यादा जुर्माना है.

ट्रक ड्राइवर पर 56 हजार रुपये का चालान ओवरलोडिंग और 70 हजार रुपये का चालान अन्य ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन के लिए काटा गया. ट्रक मालिक पर 74,500 का चालान अन्य दूसरे नियमों की अनदेखी पर किया गया. इस तरह चालान की कुल रकम 200,500 रुपये हो गई. ट्रक मालिक ने चालान की पूरी रकम चुकाई.

truck driver was challaned record 200500 rupees for traffic violations under new motor vehicle actट्रक मालिक ने चालान की पूरी रकम चुकाई.

ट्रक का यह चालान बुधवार की रात को किया गया. बीती रात दिल्ली के मुकरबा चौक से भलस्वा की तरफ जाते समय हरियाणा नंबर के उस ट्रक का चालान दिल्ली पुलिस ने किया जिसमें रेत भरा हुआ था.

ओवरलोडिंग 1,41,700 का पहले हुआ था चालान

इससे पहले 5 सितंबर को राजस्थान के एक ट्रक ड्राइवर को भी ओवरलोडिंग के चलते दिल्ली में 1,41,700 रुपये का चालान किया गया था. तब यह चालान की सबसे बड़ी रकम थी. हालांकि, ट्रक ड्राइवर ने रोहिणी कोर्ट में पूरा जुर्माना भर के 9 सितंबर को ट्रक छुड़ा लिया था. इसके अलावा ओडिशा के संबलपुर जिले में ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन के बाद एक ट्रक ड्राइवर पर 86,500 रु. का चालान कट चुका है. ट्रक ड्राइवर ने करीब 5 घंटे तक पुलिसकर्मियों के सामने तर्क रखे जिसके बाद उससे 70 हजार रुपये लिए गए थे.

कानून में बदलाव के बाद लग रहा भारी जुर्माना

मोटर व्हीकल संशोधन अधिनियम, 2019 पास होने के बाद से ही यातायात नियमों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है. जिन राज्यों ने इसे हूबहू लागू कर दिया है, वहां ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वालों पर नए अधिनियम के मुताबिक तगड़ा जुर्माना लगाया जा रहा है. नए कानून के अनुसार बिना हेलमेट बाइक चलाने और बिना सीट बेल्ट बांधे चार पहिया वाहन चलाने पर 1000 रु. के जुर्माने का प्रावधान है. बिना लाइसेंस बाइक और कार चलाने पर 5000 रु. जुर्माना रखा गया है.

राज्य सरकार नियमों में कर रही हैं बदलाव

ट्रैफिक नियम तोड़ने पर चालान की भारी भरकम राशि पर कई राज्य सहमत नहीं है. वहीं कई राज्यों ने अपने यहां जुर्माने की रकम घटा दी है. इतने कड़े नियमों के चलते पश्चिम बंगाल, मध्यप्रदेश, हिमाचल की सरकारों ने इन्हें लागू करने से इनकार कर दिया। इसके अलावा बीजेपी शासित प्रदेशों में भी मोटर व्हीकल एक्ट के तहत जुर्माने की रकम कम करने की अपील की गई है. गुजरात सरकार ने तो जुर्मानों की रकम 90% तक घटा दी है. इसके अलावा महाराष्ट्र, यूपी और कर्नाटक सरकार ने भी नए प्रावधानों पर विचार करना शुरू कर दिया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. ट्रैफिक चालान का नया रिकॉर्ड: नियम तोड़ने के चलते ट्रक ड्राइवर पर 2,00,500 रुपये का जुर्माना

Go to Top