DA Hike 2022: सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, इस राज्य ने 5% बढ़ाया महंगाई भत्ता

Tripura govt announces 5% Dearness Allowance Hike: त्रिपुरा सरकार के महंगाई भत्ते में 5 फीसदी की बढ़ोतरी के एलान के बाद भी केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते के बीच 26 फीसदी का अंतर बना हुआ है.

DA Hike | Tripura govt announces DA Hike | Dearness Allowance |
DA Hike, 5 % DA hike for govt employees and pensioners: त्रिपुरा के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर है.

DA Hike News Updates: त्रिपुरा के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर है. त्रिपुरा सरकार ने महंगाई भत्ते में 5 फीसदी की बढ़ोतरी का एलान किया है. त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल ने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते में 5 फीसदी की बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. राज्य के सूचना और सांस्कृतिक मामलों के मंत्री सुशांत चौधरी ने यह जानकारी दी. सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते में पांच फीसदी की बढ़ोतरी का प्रस्ताव 1 जुलाई से लागू होगा.

Vice President Election 2022: मायावती के समर्थन से और मजबूत हुई धनखड़ की दावेवारी, क्या उपराष्ट्रपति चुनाव भी होगा एकतरफा?

सरकार पर पड़ेगा 523.80 करोड़ रुपये का बोझ

सरकार की ओर से यह फैसला ऐसे समय में लिया गया है जब अगले वर्ष मार्च में त्रिपुरा में विधानसभा चुनाव होने हैं. विधानसभा चुनाव के चलते राज्य में राजनीतिक गतिविधियां काफी तेज हो गई हैं. सुशांत चौधरी ने मंगलवार रात को संवाददाताओं से कहा, “मंत्रिपरिषद ने संसाधनों की कमी के बावजूद अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इसके कारण सरकार को 523.80 करोड़ रुपये का अतिरिक्त वार्षिक बोझ वहन करना होगा.”

महंगाई भत्ता हुआ 8 फीसदी

त्रिपुरा सरकार के इस फैसले से 1,04,683 नियमित कर्मचारियों और 80,855 पेंशनर्स सहित कुल 1,88,494 लोगों को फायदा होगा. इस फैसले से राज्य सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता उनके मूल वेतन के तीन फीसदी से बढ़कर आठ फीसदी हो गया है. लेकिन केंद्र सरकार के कर्मचारियों को मूल वेतन का 34 फीसदी महंगाई भत्ते के रूप में मिल रहा है. इसके परिणामस्वरूप केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते के बीच 26 फीसदी का अंतर बना हुआ है.

Service Sector पर महंगाई की मार, जुलाई में सुस्त पड़ी रफ्तार, चार महीने में सबसे कम

केंद्र और राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 26% अंतर

केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते के बीच 26 फीसदी का अंतर बना हुआ है. त्रिपुरा सरकार कर्मचारी महासंघ (TGEF) ने इस फैसले का स्वागत किया है. TGEF के महासचिव समर रॉय ने कहा, “हम सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में पांच फीसदी की बढ़ोतरी के फैसले का स्वागत करते हैं लेकिन केंद्र सरकार के कर्मचारियों के साथ अंतर अब भी बहुत अधिक है. हमें उम्मीद है कि राज्य सरकार इसे कम करेगी.”

(इनपुट-पीटीआई)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News