2020 में ट्रेन किराया क्या महंगा होगा? रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने दिया ये जवाब

Indian Railways: नए साल में क्या ट्रेन का सफर महंगा हो जाएगा? भारतीय रेलवे क्या यात्री किराया बढ़ाने जा रही है?

train ticket fare to be hiked soon railway board chairmen for rationalise the fares and freight rates
चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में रेलवे की यात्री किराये से आमदनी पहली तिमाही के मुकाबले 155 करोड़ रुपये कम रही.

Indian Railways: नए साल में क्या ट्रेन का सफर महंगा हो जाएगा? भारतीय रेलवे क्या यात्री किराया बढ़ाने जा रही है? कुछ रिपोट्र्स में यह कहा जा रहा है कि रेलवे 2020 में ट्रेन किराये बढ़ाने जा रही है. पीटीआई के अनुसार, रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने कहा है कि रेलवे यात्री और माल भाड़ा दरों को “तर्कसंगत” बनाने की प्रकिया में है. हालांकि, इस प्रक्रिया के तहत क्या किराया बढ़ाया जाएगा इस बारे में बताने से उन्होंने इनकार किया.

किराया बढ़ाना एक संवेदनशील मुद्दा

वीके यादव ने कहा कि भारतीय रेल ने घटते राजस्व से निपटने के लिए कई कदम उठाए हैं. किराया बढ़ाना एक “संवेदनशील” मुद्दा है और अंतिम फैसला लेने से पहले इस पर लंबी चर्चा की जरूरत होगी.

उन्होंने कहा, “हम किराया और माल भाड़े की दरों को तर्कसंगत बना रहे हैं. इस पर सोच-विचार किया जा रहा है. मैं, इससे ज्यादा कुछ नहीं कह सकता, यह एक संवेदनशील विषय है. चूंकि माल ढुलाई का किराया पहले से अधिक है, हमारा लक्ष्य ज्यादा से ज्यादा यातायात को सड़क से रेलवे की ओर लाना है.” आर्थिक नरमी से भारतीय रेल की आय प्रभावित हुई है.

कारगिल युद्ध का हीरो ‘मिग-27’ हुआ रिटायर, जोधपुर एयरबेस से भरी आखिरी उड़ान

Q2FY20 में यात्री किराये से घटी आय

सूचना के अधिकार के तहत मांगी गई जानकारी के मुताबिक, चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में रेलवे की यात्री किराये से आमदनी वर्ष की पहली तिमाही के मुकाबले 155 करोड़ रुपये और माल ढुलाई से आय 3,901 करोड़ रुपये कम रही.

वित्त वर्ष 2019-20 की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में रेलवे की यात्री किराये से आमदनी 13,398.92 करोड़ रुपये रही. जुलाई-सितंबर तिमाही में घटकर यह 13,243.81 करोड़ रुपये रह गई.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News