सर्वाधिक पढ़ी गईं

Gurjar Aandolan: सवाई माधोपुर से गुजरने वाली कई ट्रेनें 18 फरवरी तक रद्द, जाने से पहले एक बार देख लें सूची

सवाई माधोपुर से होकर गुजरने वाली कई ट्रेनें रद्द हैं और कुछ ट्रेन को डाइवर्ट किया गया है.

Updated: Feb 16, 2019 3:39 PM
Gurjar reservation, gurjar protest, Gurjar protester block rail track, gurjar on rail track, gurjar on rail track on reservation demand, gurjar quota, ashok gahlot, rac, गुर्जर आरक्षण, गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति, cancelled trains, delhi to mumbai train, delhi to mumbai train cancelledगुर्जर 5 फीसदी आरक्षण की मांग को लेकर प्रोटेस्ट कर रहे हैं.

स्कूल-कॉलेजों और सरकारी नौकरी में 5 फीसदी आरक्षण को लेकर गुर्जर नेताओं का आंदोलन मंगलवार को भी जारी रहा. आंदोलन के कारण इंडियन रेलवे ने सवाई माधोपुर से होकर गुजरने वाली कई ट्रेनें रद्द की हैं और कुछ ट्रेन को डाइवर्ट किया गया है.

गुर्जर आंदोलन के के कारण कैंसल ट्रेन

– 19038 गोरखपुर-बांद्रा टर्मिनस एक्सप्रेस 13 फरवरी और 15 फरवरी को रद्द
– 12450 मडगांव-चंडीगढ़ एक्सप्रेस 16 और 18 फरवरी को रद्द
– 12218 चंडीगढ़-कोचुवेली एक्सप्रेस 13 फरवरी को रद्द
– 12475 हापा-श्रीमाता वैष्णोदेवी कटरा एक्सप्रेस 13 फरवरी को रद्द
– 12926 अमृतसर-बांद्रा टर्मिनस एक्सप्रेस 14 फरवरी को रद्द
– 12904 अमृतसर-मुंबई सेंट्रल एक्सप्रेस 13 और 15 फरवरी को रद्द
-19024 फिरोजपुर-मुंबई सेंट्रल एक्सप्रेस 13, 14 और 15 फरवरी को रद्द
– 12472 श्रीमाता वैष्णोदेवी कटरा-बांद्राटर्मिनस एक्सप्रेस 15 फरवरी को रद्द
– 22942 जम्मूतवी-इंदौर एक्सप्रेस 13 फरवरी को रद्द
(जो तारीख दी हुई है, उस दिन ट्रेन शुरू होनी थी.)

5 फीसदी आरक्षण की मांग

प्रोटेस्ट कर रहे लोगों की मांग है कि गुज्जर, रायका-रेबाड़ी. गड़िया लुहार, बंजारा और गड़रिया को सरकारी नौकरियों व शैक्षणिक संस्थानों में 5 फीसदी आरक्षण दिया जाए. उन्होंने अपनी मांग रखते हुए कहा कि उनके पास बेहतर मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री हैं और अब वे चाहते हैं कि प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री गुर्जर समुदाय की मांगों को सुनें.

राज्य सरकार ने किया था वादा

गुर्रज आरक्षण संघर्ष समिति के प्रमुख किरोड़ी सिंह बैंसला का कहना है कि वे राज्य सरकार से अपने वादे को पूरा करने के लिए कह रहे हैं. राज्य सरकार ने गुज्जरों को 5 फीसदी आरक्षण देने का वादा किया था. बैंसला का कहना है कि राजनीतिक पार्टियां हर समय लोगों को मूर्ख नहीं बना सकती हैं. बैंसला ने इसे शांतिपूर्वक प्रोटेस्ट बताते हुए कहा कि यह ‘करो या मरो’ की लड़ाई है.

भारी सुरक्षा बल तैनात

यह आंदोलन शनिवार 9 फरवरी को शुरू हुआ था. किसी भी प्रकार की आपात स्थिति से निपटने के लिए 9 फरवरी से ही प्रोटेस्ट वाली जगह पर एडिशनल सिक्योरिटी फोर्स लगाई गई है. यह क्षेत्र भरतपुर पुलिस रेंज में पड़ता है. भरतपुर रेंज के इंस्पेक्टर जनरल के मुताबिक यहां स्पेशल टास्क फोर्स समेत 17 राजस्थान आर्म्ड कांस्टेबुलरी (RAC) तैनात है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. राष्ट्रीय
  3. Gurjar Aandolan: सवाई माधोपुर से गुजरने वाली कई ट्रेनें 18 फरवरी तक रद्द, जाने से पहले एक बार देख लें सूची

Go to Top