मुख्य समाचार:
  1. Train 18: वंदे भारत एक्सप्रेस के किराया, ट्रैवल टाइम, स्टापेज, कोटा, कन्सेशन की पूरी डिटेल

Train 18: वंदे भारत एक्सप्रेस के किराया, ट्रैवल टाइम, स्टापेज, कोटा, कन्सेशन की पूरी डिटेल

रेलवे ने मंगलवार को वंदे भारत एक्सप्रेस यानी Train 18 के प्रस्तावित किराए को घटाने की घोषणा की.

February 13, 2019 7:48 AM
Train 18 ticket price reduced! Check full fare chart of Vande Bharat Expressवंदे भारत एक्सप्रेस का पहला सफर 15 फरवरी को शुरू होने वाला है.

रेलवे ने मंगलवार को Vande Bharat Express यानी Train 18 के प्रस्तावित किराए को घटाने की घोषणा की. किराए को तर्कसंगत बनाते हुए रेलवे ने दिल्ली-वाराणसी सफर के लिए एसी चेयरकार क्लास का किराया 1850 रुपये की जगह 1760 रुपये और एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 3520 रुपये से घटाकर 3310 रुपये करने की घोषणा की है.

रेलवे के एक आदेश में कहा गया है कि वापसी की यात्रा में चेयरकार क्लास की टिकट का किराया 1700 रुपये होगा और एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 3,260 रुपये पड़ेगा. दोनों तरह के किराए में IRCTC केटरिंग का शुल्क भी शामिल है. यात्रियों के पास इस ट्रेन के खाने को न लेने का ऑप्शन नहीं रहेगा. हालांकि इलाहाबाद से वाराणसी तक का सफर करने वाले यात्रियों के पास यह ऑप्शन रहेगा.

वंदे भारत एक्सप्रेस का पहला सफर 15 फरवरी को शुरू होने वाला है. इस सेमी हाई स्पीड ट्रेन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखाएंगे. हालांकि इसकी रेगुलर सर्विस 17 फरवरी से शुरू होगी. इस ट्रेन को दिल्ली से वाराणसी पहुंचने में 8 घंटे लगेंगे और यह रास्ते में कानपुर और इलाहाबाद स्टेशनों पर रुकेगी.

Vande Bharat Express से जुड़े 5 फैक्ट

1. किराए का चार्ट: इसमें रिजर्वेशन, सुपरफास्ट चार्ज और GST समेत सभी जरूरी चार्ज शामिल हैं. साथ ही इसमें 20 रुपये न्यूजपेपर और पैकेज्ड ड्रिंंकिंग वाटर के भी शामिल हैं.

Train 18 ticket price reduced! Check full fare chart of Vande Bharat Express

Vande Bharat Express fare chart from Delhi to Varanasi

Train 18 ticket price reduced! Check full fare chart of Vande Bharat Express
Vande Bharat Express fare chart from Varanasi to Delhi

2. वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए जो बेस किराया प्रस्तावित है, वह चेयर कार क्लास के मामले में उतनी ही दूरी तय करने वाली शताब्दी ट्रेनों के किराए से 1.4 गुना अधिक है. एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया प्रीमियम ट्रेन में एसी प्रथम श्रेणी के किराए से 1.3 गुना अधिक है.

3. बल्क में कराई जा सकेगी बुकिंग

इंडियन रेलवेज ट्रेन 18 के लिए भी मौजूदा बल्क बुकिंग नियमों के ​मुताबिक बल्क में बुकिंग की अनुमति देगी. यह सुविधा मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों में भी लागू है.

4. वंदे भारत एक्सप्रेस तत्काल कोटा

ट्रेन 18 के लिए भी इंडियन रेलवे संबंधित क्लासेज के लिए 5 फीसदी का तत्काल कोटा लागू करेगी. तत्काल फेयर में संबंधित क्लास के लिए बेस फेयर के साथ एडिशनल तत्काल चार्जेस शामिल होंगे. जोनल रेलवेज के सीसीएम के पास तत्काल कोटा को 30 फीसदी तक बढ़ाने का अधिकार होगा.

5. कंसेशन

वंदे भारत एक्सप्रेस के किराए में कोई चाइल्ड किराया या कंसेशन नहीं दिया जाएगा. इंडियन रेलवेज और IRCTC केवल फुल फेयर एडल्ट टिकट जारी करेंगी. हालांकि MPs के लिए पास, MLAs के लिए कूपन, अय कूपन, मिलिट्री/पैरा मिलिट्री वारंट्स आदि रहेंगे.

Story By: Smriti Jain

Go to Top